भूटान के प्रधानमंत्री PM मोदी के निमंत्रण पर आए, अश्विनी चौबे ने किया स्वागत

भूटान के प्रधानमंत्री PM मोदी के निमंत्रण पर आए, अश्विनी चौबे ने किया स्वागत

स्वतंत्र प्रभात

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पुणे आईएसआईएस हथियार और विस्फोटक जब्ती मामले में अपनी पहली पूरक चार्जशीट दायर की, जिसमें चार और आरोपियों को नामित किया गया और एक के खिलाफ आरोप जोड़े गए। इसके साथ, हथियारों, विस्फोटकों, रसायनों और आईएसआईएस से संबंधित साहित्य की जब्ती से संबंधित जुलाई 2023 के मामले में एनआईए द्वारा कुल 11 आरोपियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया है।

अपनी भारत यात्रा के दौरान, टोबगे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे और उनके पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने की उम्मीद है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और अन्य भारतीय गणमान्य व्यक्ति भी भूटान के प्रधान मंत्री से मुलाकात करेंगे। टोबगे का मुंबई जाने का भी कार्यक्रम है। भूटान के प्रधान मंत्री की यात्रा दोनों पक्षों को अपनी अनूठी साझेदारी में प्रगति की समीक्षा करने और दोनों देशों के बीच मित्रता और सहयोग के स्थायी संबंधों का विस्तार करने के तरीकों और साधनों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी।


जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा कि भारत में हार्दिक स्वागत! भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे जनवरी 2024 में पदभार संभालने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे। हवाई अड्डे पर राज्य मंत्री अश्वनी चौबे ने उनका स्वागत किया। भूटान के प्रधानमंत्री की यात्रा दोनों देशों के बीच मित्रता के अनुकरणीय संबंधों को ध्यान में रखते हुए है। भूटान के प्रधानमंत्री के साथ विदेश और विदेश व्यापार मंत्री, ऊर्जा और प्राकृतिक संसाधन मंत्री, उद्योग, वाणिज्य और रोजगार मंत्री और भूटान की शाही सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भूटान के प्रधानमंत्री दाशो शेरिंग तोबगे भारत की पांच दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे। जनवरी 2024 में पदभार संभालने वाले भूटानी पीएम की यह पहली विदेश यात्रा है। हवाई अड्डे पर केंद्रीय उपभोक्ता मामले राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने उनका स्वागत किया। भूटान के पीएम का स्वागत करने वाले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि उनकी यात्रा दोनों देशों के बीच दोस्ती के संबंधों का एक प्रमाण है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel