प्रदर्शन के दौरान तीन छात्राएं बेहोश कुलपति को कुर्सी से उतारा, चूड़ियां फेंकी

प्रदर्शन के दौरान तीन छात्राएं बेहोश कुलपति को कुर्सी से उतारा, चूड़ियां फेंकी

स्वतंत्र प्रभात

सत्यवीर सिंह यादव
अलीगढ़ । परीक्षा परिणाम को लेकर जारी छात्राओं और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की बुधवार को जीत मिली। चार घंटे चले लंबे प्रदर्शन के बाद आखिर कार रजिस्ट्रार में को आदेश जारी करना ही पड़ा। अब छात्र छात्राओं को ग्रेस मार्क देकर पास और साथ ही सभी विषयों की उत्तर कुंजी वेबसाइट पर जारी कि जाएगी। जिससे सभी संशय समाप्त हो सकें।
परीक्षा परिणाम को लेकर एक दिन पहलेछात्राओं ने मंगलवार को जमकर राजा महेंद्र प्रताप विवि कैंप कार्यालय पर प्रदर्शन किया था। बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का साथ मिला तो छात्राओं के हौसले बुलंद हो गए। बुधवार छात्राएं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्यों के साथ कैंपस में दस्तक दी।

कुलपति के खिलाफ नारेबाजी की। चार घंटे उनका आक्रामक विरोध प्रदर्शन चलता रहा। एबीवीपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य अंकुर शर्मा व महानगर मंत्री शैलेंद्र प्रजापति ने बताया कि विद्यार्थी परिषद लंबे समय से विश्वविद्यालय द्वारा जारी परीक्षा परिणाम में आए त्रुटियों को लेकर समाधान की मांग कर रही थी। जिनकी समय अवधि 12 मार्च थी। इसके बाद विश्वविद्यालय द्वारा किसी प्रकार का कोई समाधान नहीं किया गया। बुधवार को प्रदर्शन के बाद हमारी मांगे मानी गई।

प्रदर्शन करने वालों में महानगर सहमंत्री चिराग सक्सेना, पूरन यादव, प्रशांत सिंह, चिराग भारद्वाज, पियूष, जतिन आर्य, विपिन शर्मा, अनमोल पंडित, त्रिदेव, अभिमन्यु, लवकुश, अभय सिंह लालकृष्ण, वर्षयादव, शिखा सेंगर, अनुराधा, अंजलि, मंजूसिंह, श्रेष्ठता गौरी आदि मौजूद रहे। राजा महेंद्र प्रताप विवि कैंप कार्यालय बुधवार को हो रहे प्रदर्शन के बीच कई छात्राओं ने कुलपति प्रो. चंद्रशेखर को चूड़ियां भी दी। उन्हें कुर्सी से उतारा फिर भी कुलपति बच्चे समझ कर मंद मंद मुस्कुराते रहे। प्रदर्शन के दौरान डॉली, बुलबुल नाम की छात्राएं बेहोश भी हो गई। जिन्हें साथी छात्राओं ने सहारा देकर होश में लाया।
छात्राओं के प्रदर्शन के बाद रजिस्ट्रार डॉ. महेश कुमार नेआदेश जारी किया कि एक दो नंबरों सेफेल छात्र छात्राओं को ग्रेस मार्क देकर पास किया जाएगा। इसके अलावा परिणाम के भ्रम को दूर करनेके लिए उत्तर कुंजी जारी होगी। छात्र उत्तर कुंजी के माध्यम सेअपनेपरिणाम को आंकलन कर पुनः परीक्षा के लिए आवेदन कर सकेंगे। रजिस्ट्रार नेबताया कि ग्रेस मार्क के लिए 15 मार्चको परीक्षा समिति की बैठक में लिया जाएगा। राजा महेंद्र प्रताप विवि के जारी परिणाम में छात्रों के पासिंग नगर होने के बाद भी फेल और नॉट क्वालिफाइड प्रस्तुत किया जा रहा है।

ऐसे में छात्रों के कृपांक अंक यानि ग्रेस मार्क देकर पास करने पर सहमति बनी है। ऐसे में अगर छात्रों को स्थाई समाधान देने के बजाय ग्रेस मार्क देना क्या जिंदगी भर के लिए ठप्पा नहीं होगा। क्योंकि कोविड काल में इसी कृपांक अंक से पास हुए छात्र आज भी मेरिट की लड़ाई में पीछे छूट जाते हैं। क्योंकि तब भी एक ठप्पा लगा था। छात्र छात्राओं की समस्या को देखते हुए ग्रेस मार्क, उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसका फैसला 15 मार्च को परीक्षा समिति की बैठक में लिया जाएगा। फिलहाल आदेश जारी कर दिया गया है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel