सीओ खजनी  सहित 19 पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान

रक्त दान से पुनीत कोई कार्य नही ! आपात काल मे एक बूंद रक्त की का होता है अहसास :सीओ खजनी

सीओ खजनी  सहित 19 पुलिस कर्मियों ने किया रक्तदान

ब्यूरो/शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी

खजनी/गोरखपुर। खजनी थानां परिसर में थानाध्यक्ष के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन हुआ। ,जिसमे खजनी क्षेत्राधिकारी सहित खजनी थाना के पुलिस व क्षेत्र के सभ्रांत लोग रक्त दान में सहभागी बने ।रक्त कलेक्शन टीम ने 25 लोगो को रजिस्टर्ड किया जिसमें 22 लोगो ने रक्त दान किया। 

  खजनी थाना परिसर में आज बुधवार को जिला चिकित्सालय  गोरखपुर द्वारा रक्त कलेक्शन  का  शिविर  लगाया गया।  थानाध्यक्ष गौरव राय कनौजिया के नेतृत्व में   लगे रक्तदान शिविर में सीओ खजनी ओंकार दत्त तिवारी सहित 18 पुलिस वालों ने रक्त दान किया । सर्व प्रथम रक्तदान करने वाले उपनिरिक्ष को सीओ के हाथों जिला चिकित्सालय द्वारा प्रशस्ति पत्र दिया गया।  थानाध्यक्ष गौरव राय कनौजिया  दूूसरों की जान बचाने के लिए सभी को रक्तदान के लिए प्रेरित किया।

IMG-20240228-WA0068

 रक्तदान के दौरान सीओ ओंकार दत्त त्रिपाठी ने कहा ने कि रक्तदान से बढ़कर कोई दान नहीं है, हम सभी को जीवन में रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्तदान महादान है। रक्तदान के लिए सभी को बढ़-चढ़ कर आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि शहर की जनसंख्या का एक प्रतिशत यूनिट ब्लड बैंक में हमेशा उपलब्ध होना चाहिए जिससे गंभीर बीमारी या आपात स्वास्थ्य स्थिति के समय रक्तकी कमी पूरी की जा सके। रक्त की कमी वालों के लिए जरूरत की पूर्ति जीवनदान जैसी है।   

 वहीं थानाध्यक्ष जीआर कन्नौजिया रक्तदान को जीवन दान बताते हुए कहा कि हर व्यक्ति को एक दूसरे के सहयोग के लिए तत्पर रहने की जरूरत है।रक्तदान करने वाले दूसरे को जिंदगी देने जैसा पुण्य काम करते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान के प्रति आस-पास के लोगों को भी जागरूक करने की जरूरत है।

स्वर्ण ब्यवसाई रामजी बर्मा ने कहा रक्तदान के प्रति लोगों की भ्रातियों को दूर करते हुए कहा कि हमारे शरीर में प्रत्येक चार महीने में नए ब्लड का निर्माण होता है। ऐसे में लोग ये न सोचें कि रक्तदान से शरीर में कोई कमी आ जाती है। उन्होंने कहा कि रक्त की एक-एक बूंद की कीमत होती है।

इसका अहसास हमें तब होता है जब आपात स्थिति में इसकी आवश्यकता होती है। रक्तदान शिविर में जिला चिकित्सालय से मुख्य रूप से डॉ नीलम सिंह ,दिलाप कुमार उपाध्याय,राकेश मिश्रा ,योगेश यादव,घनस्याम पांडेय ,इत्याक अली, गीता यादव ,दया शंकर तिवारी आदि मौजूद रहे ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel