प्रयागराज मंडल के 10 स्टेशनों के कायाकल्प के लिए शिलान्यास।

प्रयागराज मंडल के 10 स्टेशनों के कायाकल्प के लिए शिलान्यास।

 65 रोड ओवर ब्रिज / रोड अंडर ब्रिज का लोकार्पण ।
 
स्वतंत्र प्रभात
ब्यूरो प्रयागराज।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 41,000 करोड़ रुपये की लागत से देश भर के 554 रेलवे स्टेशनों के शिलान्यास  और 1500 रोड ओवर ब्रिज / रोड अंडर ब्रिज का शिलान्यास, उद्घाटन व राष्ट्र को समर्पित किया।
 
 इनमें से 19,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास और पुनर्विकसित गोमती नगर रेलवे स्टेशन और 21,520 करोड़ रुपये की लागत से पूरे देश में 1500 रोड ओवर ब्रिज और अंडरपास सम्मलित हैं। इनमें से उत्तर प्रदेश के 73 स्टेशनों) का शिलान्या, गोमती नगर स्टेशन का राष्ट्र को समर्पण और 267 आरओबी/आरयूबी भी सम्मिलित हैं। इस अवसर पर स्थानीय कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। 
 
इसी क्रम में प्रयागराज मंडल के नैनी मानिकपुर खंड  के अंतर्गत इरादतगंज एवं लिंक जंक्शन के मध्य अंडर पास  संख्या 429 पर आयोजित स्थानीय कार्यक्रम में मुख्य अतिथि प्रोफेसर रीता बहुगुणा जोशी के उपस्थित रही| इस अवसर पर उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए उन्होंने बताया की वर्तमान सरकार में रेलवे हो या सड़के हो सभी का वृहद रूप से विकास हो रहा है और इस विकास का फायदा सीधे तौर पर आम जनता को मिल रहा है।
 
उन्होंने यह भी बताया कि प्रयागराज मंडल का गाजियाबाद से पंडित दीनदयाल उपाध्याय खंड भारतीय रेल के सबसे महत्वपूर्ण खण्डों  में से एक है और इस पर गाड़ियों का संचालन 130 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर किया जाता है जिसे 160 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर किए जाने हेतु बहुत से कार्य चल रहे हैं। इस बढ़ती हुई गति के लिए यह आवश्यक है कि सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए संरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाए इसके लिए हर लेवल क्रासिंग के स्थान पर रोड ओवर ब्रिज या अंडरपास का निर्माण कराया जा रहा है
 
जिससे आम जनता को भी सहूलियत हो और ट्रेनों को भी रफ्तार मिल सके। उन्होंने यह भी बताया कि उनके क्षेत्र में मजा करछना सहित कुल 06 स्थानों पर रोड ओवर ब्रिज/ अंडरपास का आज प्रधानमंत्री  द्वारा लोकार्पण किया गया है।
 लगभग 1500 करोड़ रुपये की लागत वाले 10 स्टेशनों एवं 65 आरओबी/आरयूबी को मिलाकर उत्तर मध्य रेलवे के कुल 27 स्टेशनों और 189 आरओबी/आरयूबी का शिलान्यास/ उद्घाटन/ राष्ट्र को समर्पण भी किया गया। 
 
इस योजना के तहत प्रयागराज मंडल के सोनभद्र (10.40 करोड़ रुपये), चुनार (19.09 करोड़ रुपये), मिर्जापुर (34.25 करोड़ रुपये), मानिकपुर (27.73 करोड़ रुपये), गोविन्दपुरी (21.14 करोड़ रुपये), कानपुर अनवरगंज (16.3 करोड़ रुपये), मैनपुरी (8.6 करोड़ रुपये), शिकोहाबाद (12.7 करोड़ रुपये), फिरोजाबाद (14.54 करोड़ रुपये), खुर्जा (18.10 करोड़ रुपये) सम्मिलित हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel