गांव तिलक टांडा में पंचायत भवन पर लटका ताला ग्रामीण परेशान

गांव तिलक टांडा में पंचायत भवन पर लटका ताला ग्रामीण परेशान

स्वतंत्र प्रभात
अम्बेडकरनगर। जिले के विकास खण्ड़ जहांगीरगंज गांव तिलकटांडा में पंचायत भवन पर लटका ताला ग्रामीण परेशान। ग्राम प्रधान सिंगारी देवी प्रतिनिधि  जनार्दन यादव और ग्राम सचिव रामजीत यादव की दबंगई , मनमानी से गांव की जनता  ग्राम प्रधान प्रतिनिधि का दबंग सगा भांजा सचिन यादव  परेशान। लाखों रुपये खर्च कर गांव में रहने के लिए सचिवों के लिए आवास व कार्यालय बनाए गए हैं।
 
इन आवासों व कार्यालय पर हमेशा ताले लटकते रहते हैं।और वही पंचायत भवन कार्यालय पर ग्राम प्रधान सहायक कंप्यूटर ऑपरेटर सोनम अपनी ड्यूटी का नहीं करती है समय से निर्वहन ग्रामीणी ने कहा खाली रजिस्टर में    कोरम पूरा करती है । इससे पंचायती राज व्यवस्था की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही हैं।भारत सरकार द्वारा गांव के लोगों का जीवन स्तर उठाने के लिए विभिन्न तरीकों से प्रयास जारी है लेकिन इसके लिए इस व्यवस्था को संचालित करने के लिए तैनात अधिकारी व कर्मचारी इसे नजर अंदाज कर खुले तौर पर मखौल उड़ा रहे हैं।
 
सरकार द्वारा लाखों की लागत से हर ग्राम पंचायत स्तर पर आवास व कार्यालय बना है। कही-कहीं बनाया भी जा रहा है। इसके बाद भी इनअधिकारियों पास अधिक काम है। ग्राम पंचायत सचिव  रामजीत यादव को पांच छह गांव का प्रभार दिया गया है।जबकि देखा जाए तो अधिक से अधिक गांव के प्रभार लेने के लिए इन अधिकारियों द्वारा हर संभव कोशिश की जाती है। इसमें सबसे अहम बात यह है कि इन अधिकारियों के कार्य क्षेत्र वाले गांव एक दूसरे से सटे होते हुए भी कभी गांवों में नहीं रहते।सचिव जिनको गांव वाले देखना तो दूर नाम तक नहीं जानते।
 
ग्रामीण अक्सर वोट की राजनीति के शिकार हो जाते हैं। लोगों ने कहा कि अक्सर पात्रों को लाभ नहीं मिल पाता और प्रधान के चहेतों को सिर्फ लाभ मिल पाता है। इससे पात्र व्यक्ति उन योजनाओं की जानकारी नहीं होती जिसके वे हकदार हैं।
 
ग्रामीणों ने कहा कि ग्राम प्रधान सिंगारी देवी प्रतिनिध जनार्दन यादव है लेकिन दबंग उनका सगा भान्जा सचिन यादव है जो जनता किसी काम को लेकर ग्राम प्रधान के घर या पंचायत भवन पर जाते है तो दबंग भान्जा सचिन यादव ने अपने  बिगड़े खारुष बोल और खारुष शब्दों का प्रयोग करता है। ग्रामीणों से कहता है कि बोलो क्या काम है हम ही प्रधान है बोलिए ग्रामीणों से अकड़ के हमेशा बात करता है। जिससे गांव की जनता परेशान हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel