तालाब को पाटकर उस पर  बनाई गई दुकानें

तालाब को पाटकर उस पर  बनाई गई दुकानें

स्वतंत्र प्रभात 
लखीमपुर खीरी जनपद खीरी के तहसील सदर लखीमपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत सुंदरवल में ग्राम प्रधान गुफरान और साधन सहकारी समिति सरवा के सचिव अशोक मिश्रा का कारनामा प्रकाश में आया है। जहां प्रदेश सरकार सरकारी जमीनों जैसे चरागाह तालाब बंजर भूमि चकरओड खाद के गड्ढे आदि पर अवैध कब्जेको हटाने के लिए पूरे प्रदेश में अभियान चला रही है।और प्रतिदिन अवैध अतिक्रमण को अधिकारियों/कर्मचारियों के सहयोग से खाली भी कराया जा रहा है।
 
वहीं दूसरी तरफ ग्राम प्रधान गुफरान और क्षेत्रीय लेखपाल तथा अशोक कुमार मिश्रा सचिव साधन सहकारी समिति सरवा की मिलीभगत से लखीमपुर पलिया मार्ग के किनारे स्थित तालाब को पाटकर कर उस पर कई दुकानों का निर्माण करा लिया गया। और तालाब के आकार और स्वरूप को मिटा दिया गया है। ग्रामीणों के बताएं अनुसार काफी समय से कस्बेके बरसात का पानी इसी तालाब में भरता था जिससे सड़क पर जलभराव और कीचड की समस्या नहीं होती थी।इस तालाब के पट जाने से जहां पानी अब सड़क पर भरेगा और लोगों को आवागमन में भारी असुविधा का सामना करना पड़ सकता है।
 
बुजुर्ग और बच्चे गिरकर चोटिल होने को विवश होंगे।उक्त मामले की कई शिकायते उपजिलाधिकारी लखीमपुर और जिलाधिकारी खीरी सहित मुख्यमंत्री पोर्टल पर दर्ज कराई गई पर सांठगांठ के चलते आज तक तालाब पर से अवैध निर्माण को हटवाए जाने की प्रक्रिया अमल में नहीं लाई गई। पुनः मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज करा कर तालाब की भूमि पर कराए गए अवैध कब्जा और कराये गये पक्के निर्माण को ध्वस्त कराकर तालाब को उसके मूल स्वरूप में वापस लाए जाने की मांग की गयी है।
 
इसके साथ ही तालाब को पाटकर उस पर अवैध कब्जा करने वाले प्रबंध निदेशक साधन सहकारी समिति सरवा के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की भी मांग की है। देखना अब यह है कि एस डी एम सदर श्रद्धा सिंह द्वारा क्या निर्णय लिया जायेगा ।की जायेगी कार्य वाही।या यूंही पहले की भांति मामले की लीपापोती करके फाइल बन्द कर दी जाएगी और इसके एवज में साहब‌ तिजोरी का वजन बढ़ा लेंगे।
 
क्या कहते हैं क्षेत्रीय लेखपाल
इस मामले पर जब लेखपाल से बातचीत कर जानकारी चाही गई तो उन्होंने बताया कि यह मामला मेरे समय का नहीं है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel