थारू जनजाति की समस्याओं को राष्ट्रीय मंच पर रखने को लेकर सम्मानित हुई वाईडीसी की छात्रा

थारू जनजाति की समस्याओं को राष्ट्रीय मंच पर रखने को लेकर सम्मानित हुई वाईडीसी की छात्रा

स्वतंत्र प्रभात 
 
लखीमपुर-खीरी। थारू जनजाति की समस्याओं को राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित सेमिनार में रखने और उनके निराकरण को लेकर दिए गए सुझावों को लेकर युवराज दत्त महाविद्यालय की छात्रा को सम्मानित किया गया है।
 
युवराज दत्त महाविद्यालय की प्रो. ज्योति पंत ने बताया कि युवराज दत्त महाविद्यालय की 'जनजातीय उन्नयन प्रकोष्ठ जिसका गठन वर्ष 2016 में किया गया था, की संयोजिका प्रो. ज्योति पंत के निर्देशन में बीए द्वितीय सेमेस्टर की थारू जनजाति की छात्रा संतोषी ने महाविद्यालय के थारू जनजाति के विद्यार्थियों का प्रतिनिधित्व करते हुए 'जनजातीय सशक्तिकरण के लिए नई दृष्टि रणनीतियां, अवसर एवं चुनौतियां विषय पर आचार्य नरेन्द्र देव टीचर्स ट्रेनिंग कालेज, सीतापुर में दिनांक 18 व 19 फरवरी 2024 को आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार में लखीमपुर की थारू जनजाति की विभिन्न समस्याओं व मुद्दों जैसे जनजातीय क्षेत्र में गरीबी, उच्च शिक्षण संस्थान का अभाव, यातायात की आधारभूत संरचना की कमी, बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी, रोजगार अवसरों की कमी से श्रमिकों का प्रवास आदि पर अपने विचार रखे।
 
इसके साथ ही इस सेमिनार के माध्यम से सरकार से अपेक्षा की कि इन समस्याओं के निदान के लिए सम्बन्धित योजनाओं का बेहतर कियान्वयन सुनिश्चित हो। छात्रा ने यह भी कहा कि क्षेत्रीय लोगों में जागरूकता के अभाव के कारण वहीं बाल-विवाह के प्रचलन से एक ओर जहाँ छात्राओं को शिक्षा के पर्याप्त अवसर नहीं मिलते तो वहीं दूसरी ओर उन्हें स्वास्थ्य सम्बन्धी कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।
 
छात्रा संतोषी के वक्तव्य से प्रसन्न होकर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पर्यावरण विद् पद्म श्री डॉ. कल्याण सिंह रावत ने प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर छात्रा का उत्साह वर्धन किया। सेमिनार संयोजक प्रो. सुनील कुमार ने छात्रा को बधाई देते हुए भविष्य में इसी प्रकार की सफलता के लिए प्रेरित किया।
 
युवराज दत्त महाविद्यालय, लखीमपुर खीरी के प्राचार्य प्रो. हेमन्त पाल ने छात्रा संतोषी को शुभकामनाएं देकर भविष्य में और प्रगति करने के लिये प्रेरित किया तथा कहा कि महाविद्यालय जनजातीय उन्नयन प्रकोष्ठ द्वारा छात्रा को सेमिनार में प्रतिभाग कराना एक उपलब्धि है।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel