टीबी एवं एचआईवी के विषय में विद्यालय के बालिकाओं एवं शिक्षिकाओं को जागरूक किया गया

टीबी एवं एचआईवी के विषय में विद्यालय के बालिकाओं एवं शिक्षिकाओं को जागरूक किया गया

मीरजापुर।  मड़िहान तहसील अंतर्गत जयप्रकाश नारायण सर्वोदय बालिका विद्यालय (आश्रम पद्धति) के सभागार कक्ष में मंगलवार  को क्षय विभाग द्वारा टीबी एवं एचआईवी के विषय में विद्यालय के बालिकाओं एवं शिक्षिकाओं को जागरूक करने का कार्य किया गया।
उपरोक्त कार्यक्रम अंतर्गत क्षय विभाग के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर सतीश शंकर यादव द्वारा टीबी रोग के समस्त लक्षणों से परिचित कराते हुए बताया गया कि जनपद के समस्त ब्लॉकों में जांच एवं इलाज की व्यवस्था नि:शुल्क रूप से संचालित है।
 
साथ ही साथ ही ऐसे रोगियों को सरकार द्वारा 500 प्रतिमाह, पूरे इलाज अवधि तक उसके खाते में देने का प्राविधान है, यादव द्वारा कहा गया कि आप सभी के संज्ञान में यदि कोई भी बताए गए लक्षणों से प्रभावित व्यक्ति मिलता है तो उसे नजदीकी सरकारी स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचा कर उसे निरोग्य बनाने में मदद करें, साथ ही उन्होंने बच्चों से प्रस्ताव भी रखा की आप सभी यदि अपने घर से सटे मात्र पांच घर के लोगों को भी रोग के लक्षणों और बचाव की जानकारी से परिचित कराते हैं तो निश्चित रूप से माननीय प्रधानमंत्री के 2025 तक टीबी रोग को देश से समाप्त करने के संकल्प को स समय पूरा होते देखा जा सकता।
 
एचआईवी काउंसलर जेड अहमद द्वारा एचआईवी और एड्स से बच्चों को बचाव के टिप्स बताए, वह उनके द्वारा सरकारी स्तर पर उपरोक्त से संबंधित उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी प्रदान की गई।
कार्यक्रम में उपस्थित राजगढ़ एसटीएस अजीत कुमार सिंह द्वारा बच्चों के बीच अपने मोबाइल नंबर को शेयर करते हुए कहा गया कि राजगढ़ एवं पटेहरा क्षेत्र में उपरोक्त रोगों से प्रभावित कोई भी व्यक्ति की जानकारी यदि आपको मिलती है तो आप मुझे सूचित करें जिससे कि उसके समस्या समाधान हेतु उपलब्ध सुविधाएं अविलंब प्रदान की जा सके। कार्यक्रम के दौरान विद्यालय प्रधानाचार्य श्रीमती रिचा पांडे, उप प्रधानाचार्य स्वाति सिंह, अर्चना यादव, दीपिका, आदि मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel