अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

अमावस्या पर श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

स्वतंत्र प्रभात 
लालगंज (रायबरेली)! मौनी अमावस्या पर शुक्रवार को गेगासो,शिवपुरी व रालपुर गंगा घाटों पर दूरदराज से पहुंचे हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई!शीत लहर होने के बावजूद भी गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने विधि विधान से पूजा अर्चना की व जरूरतमंदों व तीर्थपुरोहितों को दान देकर पुण्य कमाया!ब्रह्म मुहूर्त से ही श्रद्धालुओं का गंगा घाटों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया!
 
जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने हर-हर गंगे के जयकारों के साथ गंगा में डुबकी लगाई!माघ मास की अमावस्या तिथि पर गंगा स्नान विशेष पुण्यदायी माना गया है! लोगों ने स्नान करने के साथ ही विधि विधान से गंगा मैया की पूजा अर्चना की!सूर्यदेव को अर्घ्य देकर परिवार व समाज में सुख शांति एवं समृद्धि की कामना की! पतित पावनी गंगा घाट पर मौजूद श्रद्धालुओं ने स्नान दान कर गंगा आरती भी की!
 
शास्त्रों के अनुसार इस दिन गंगा स्नान व दान करना पुण्यदायी होता है! धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है!गंगा स्नान के बाद भगवान विष्णु और शिव की आराधना का भी विधान है!गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने जरूरतमंदों व तीर्थ पुरोहितों को दान दिया!वहीं बहुत से श्रद्धालुओं ने गंगा किनारे अनुष्ठान भी किए!
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel