Vidit Gujarathi  बनें भारत के नंबर 1 शतरंज प्लेयर

Vidit Gujarathi  बनें भारत के नंबर 1 शतरंज प्लेयर

29 वर्षीय शतरंज मास्टर विदित गुजराती ने इतिहास रच दिया है। इस मामले में उन्होंने दिग्गज विश्वनाथ आनंद को पीछे छोड़ा है। इस दौरान उन्होंने नीदरलैंड के विज्क आन जी में टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन से चिह्नित हुआ। 2751.5 की लाइट रेटिंग के साथ, गुजराती अब दुनिया में 10वें स्थान पर है। 

गुजराती ने नोदिरबेक अब्दुसत्तारोव को मात दिया। उनकी ये उपलब्धि प्रगनानंद के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर भारत का नया नंबर 1 बनने के कुछ ही दिनों बाद आई है। लेकिन प्रज्ञानानंद निचले क्रम में चले गए और अब तीसरे स्थान पर हैं। 

टाटा स्टील शतरंज टूर्नामेंट में गुजराती की सफलता ने न केवल उन्हें भारत में टॉप स्थान पर पहुंचाया, बल्कि उन्हें वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 10 शतरंज खिलाड़ियों में भी जगह दिलाई। ये किसी भी शतरंज खिलाड़ी के लिए एक उल्लेखनीय उपलब्धि है, और ये भविष्य में विश्व चैंपियनशिप खिताब के लिए चुनौती देने की गुजराती क्षमता का प्रतीक है। 

अपनी प्रतिभा, समर्पण और हालिया उपलब्धियों के साथ, विदित गुजराती निस्संदेह शतरंज की दुनिया में देखने लायक खिलाड़ी हैं। उनका भारत में नंबर 1 स्थान पर पहुंचना और शीर्ष 10 विश्व रैंकिंग में प्रवेश करना उनकी यात्रा की शुरुआत है। दुनिया भर के शतरंज प्रेमी ये देखने के लिए उत्सुकता से इंतजार करते हैं कि आने वाले वर्षों में वह क्या उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करते हैं। 
 

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel