डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में एण्टी लार्वा,  तथा साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाये जाने का निर्देश

डेंगू से प्रभावित क्षेत्रों में एण्टी लार्वा,  तथा साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाये जाने का निर्देश

ब्यूरो प्रयागराज। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आशु पाण्डेय एवं अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व जगदम्बा सिंह 03 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक चलने वाले विशेष संचारी रोग नियंत्रण, दस्तक एवं डेंगू नियंत्रण अभियान की समीक्षा बैठक की। 
 
अपर जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को समन्वय स्थापित कर डेंगू अभियान संचालित करने के लिए निर्देशित किया। शिक्षा विभाग को प्रार्थना सभा में डेंगू एवं संचारी रोगों से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार करने को कहा गया।  पशु चिकित्सा विभाग एवं पंचायती राज विभाग को साफ-सफाई एवं जागरूकता अभियान चलाने हेतु कहा है। चिकित्सालयों में डेंगू से पीड़ित मरीजों के लिए बनाये गये वार्डों में मच्छरदानी, दवाओं का छिड़काव सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त बनाये रखने का निर्देश दिया है। 
 
उन्होंने डेंगू के दृष्टिगत अस्पतालों में बेड की संख्या को बढ़ाये जाने के लिए कहा है। डेंगू के प्रभाव वाले क्षेत्रों में एण्टी लार्वा, दवाओें का छिड़काव, साफ-सफाई लगातार कराये जाने के निर्देश दिए है।   डेंगू से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ को नाली की साफ-सफाई, दवाओं का छिड़काव कराये जाने के लिए कहा है।
 
अपर जिलाधिकारी ने  समस्त ब्लाॅक अधिकारी को क्षेत्र आवंटित कर दस्तक अभियान के संदर्भ में उनके क्षेत्र में किये गये कार्य की समीक्षा करने के लिए कहा है। उन्होंने समस्त ग्राम विकास अधिकारियों को ग्राम स्तर पर की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों यथा-साफ-सफाई, जन-जागरूकता, हैण्डपम्प/हैण्डपम्प प्लेटफार्म की मरम्मत, स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता, फागिंग, लार्वीसाइडल स्प्रे आदि ग्राम स्तर पर कराये गये कार्यों की समीक्षा  फ्रंट लाइन वर्कर्स, आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकत्री प्रत्येक घर पर दस्तक देकर मच्छर जनित दूषित पेयजल से होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए लोगो को जागरूक करने।
 
पंचायती राज विभाग शौचालय का निर्माण, मच्छरों का प्रजनन रोकने के लिए अपशिष्ट जल निकासी हेतु पक्की नालियों का निर्माण, नालियों की नियमित सफाई, कचरा निस्तारण एवं प्रबंधन की समुचित व्यवस्था   जल भराव वाले स्थलों को चिन्हित कर उनको ठीक कराने के निर्देश दिए है।
 
डेंगू बुखार होने पर सिर, हाथ-पांव एवं पेट पर पानी की पट्टी रखें। बुखार के समय पानी एवं तरल पदार्थो जैसे-नारियल पानी, शिकंजी, ताजे फलों का रस इत्यादि का अधिक सेवन करें। हल्के सूती वस्त्र पहनें तथा कमरें को ठंडा रखें। झोलाछाप चिकित्सकों से बचें। । इस अवसर पर जिला मलेरिया अधिकारी श्री ए0के0 सिंह सहित सभी सम्बंधित अधिकारीगण एवं चिकित्सा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहें।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक ट्रम्प पर चलने वाली कान को छू कर निकली चीज गोली ही थी या फिर? ये क्या नई थ्योरी दे दी- FBI निदेशक
Internation Desk  पेंसिल्वेनिया में एक रैली के दौरान पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप एक शूटर के निशाने पर थे। लेकिन इससे...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

राहु 
संजीव-नी।
संजीव-नी।
संजीवनी।
दैनिक राशिफल 15.07.2024