मिल्कीपुर: सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय कुमारगंज में ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन

मिल्कीपुर-अयोध्या।
 
आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कुमारगंज के सामुदायिक विज्ञान महाविद्यालय में  नव आगंतुक छात्र छात्राओं हेतु ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम मुख्य अतिथि अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ डी.के. द्विवेदी ने समस्त छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय के सभी नियमों एवं सुविधाओं के विषय में विस्तार से जानकारी दी।
 
 उन्होंने कहा कि सामुदायिक विज्ञान में छात्राओं के लिए अपार संभावनाएं हैं।  महाविद्यालय की अधिष्ठाता डॉ साधना सिंह ने स्नातक पाठ्यक्रम में पढ़ाये जाने वाले सभी विषयों तथा विश्वविद्यालय में लागू क्रेडिट सिस्टम को विस्तार से समझाया। विभागों में पढ़ाये जाने वाले पाठ्यक्रमों एवं विभाग में उपलब्ध प्रयोगशाला एवं अध्ययन कक्ष की सुविधाओं के विषय मे विस्तार से जानकारी दी गई।
 
डॉ साधना ने बताया कि  महाविद्यालय से स्नातक परास्नातक तथा पीएचडी की शिक्षा प्राप्त करते हैं तो भविष्य में हम सरकारी एवं गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में शिक्षक का कार्य कर सकते हैं। शोध के क्षेत्र में छात्र छात्राएं उद्योग भी स्थापित कर सकते हैं। इस दौरान बच्चों को मिलने वाली विभिन्न छात्रवृतियों के विषय में जानकारी दी गई। 
 
डॉ विभा परिहार ने  खेल, एनसीसी और एनएसएस आदि कार्यक्रमों से जुड़ने के लिए छात्राओ को प्रेरित किया। 

About The Author: Swatantra Prabhat UP