कुशीनगर : दो राज्य के दोआब में नदी की कहर से लोगों को सरकार कब तक दिलायेगी निजात..?

जटहां बगहा नदी पूल बनने पर 55 किमी की दूरी घटकर 10 किमी हो जायेगी,पूल बनने पर नदी में कटाव समाप्त हो जायेगा और प्रत्येक वर्ष नाव दुर्घटना में मरने वाले किसान पुरुष महिलाएं बच्चो की जिंदगी सुरक्षित हो जायेगी

कुशीनगर : दो राज्य के दोआब में नदी की कहर से लोगों को सरकार कब तक दिलायेगी निजात..?

कुशीनगर। इस क्षेत्र का भूगोल यह कहता हैं सफल लोग शहर में विफल लोग गांव में रहते हैं और सरकार कहती हैं गांव से देश को दूध दही अनाज मिलती हैं लेकिन अन्न दाताओं के दर्द कहे या पीछे मुड़कर गांव के तरफ कभी नही देखती हैं ..? 

फोटो 2

बताते चले कि एन एच 727 बिहार के पश्चिमी चंपारन बेटिया जिले के पुलिस मुख्यालय बगहा तो दूसरे छोर दक्षिण यूपी के कुशीनगर जनपद के ऐतिहासिक कस्बा जटहां बाजार हैं। इन दो सीमाओ के बीच नेपाल से निकली गंडक नदी जो करीब 300 किमी सोनपुर बिहार में जाकर मिलती हैं। जिस शहर और कस्बा के बीच गंडक नदी पर विकास के लिए एक अदद पूल नही बाध सकी सरकार..? यदि इस पर पूल बन जाता हैं तो दो राज्य आपस में जुड़ेगा ही बेरोजगारों को रोजगार किसान मजदूर खुशहाल होते और इसके साथ आयात निर्यात कारोबार का मुख्य मार्ग का हब बन जाता। 

बिहार में बनने जा रहा गण्डक पर आठवां पूल 

बताते चले कि नेपाल से बिहार के करीब 300 किलोमीटर की दूरी में बहने वाली गंडक नदी पर आठवां बड़ा पुल पटना रिंग रोड के तहत इस नए पुल का एलाइनमेंट वैशाली के आस्तीपुर और सारण के नया गांव के बीच तय हुआ है। पुल वर्तमान सोनपुर सड़क पुल से उत्तर की तरफ करीब 8 किलोमीटर की दूरी पर बनेगा। वाह तारीफ तो बिहार सरकार की बनती हैं। अब उपरोक्त बिहार के विकास से यूपी के ग्रामीण क्षेत्र की विकास की तुलना कैसे किया जाय। 

…और यूपी के गंडक नदी मार्ग पर एक अदद पूल नही ? 

अब जाने कुशीनगर पिछड़े क्षेत्र जटहां बाजार के किसान व्यापारी द्वारा एक दशक से जनप्रतिनिधियों से जटहां बगहा पूल सह सड़क मार्ग निर्माण की मांग उठाई जा रही हैं जिसकी प्रतिलिपि दी जाती हैं किसान व्यापारियों की मांग को जनप्रतिनिधि शायद एक कान से सुनकर दूसरे कान से निकाल देते है और ज्ञापन रद्दी टोकरी में डालकर इतिश्री कर देते हैं। इसका अपसोस हो रहा हैं कि पिछड़े क्षेत्र में मजबूत नेतृत्व की मलाल हैं वर्ना कभी का यह पूल मार्ग बन गया होता।

लाखों लोगों की हैं मांग जटहां बगहा पूल निर्माण

बताते चले कि इस पूल के बनने पर 55 किमी की दूरी घटकर मात्र 07 किमी हो जायेगी।जिससे लोगों का सफर आसान हो जायेगा।कटाई भरपुरवा के ग्राम प्रधान नर्वदेश्वर चौरसिया जटहां बाजार के ग्राम प्रधान मोहन कुशवाहा सहित ग्राम प्रधान उगनी देवी सतीश गौतम नथुनी चौहान जितेंद्र कुशवाहा उमाशंकर मिश्र सुरेश जायसवाल ग्राम प्रधान संघ के जिला उपाध्यक्ष लल्लन जायसवाल मुनीब गौतम योगेंद्र सिंह पंकज मल्ल सहित विशुनपुरा विकास खंड के 82 ग्राम प्रधानों ने केंद्रीय सड़क परिवहन राज मार्ग मंत्री नितिन गडकरी सी एम योगी आदित्यनाथ सांसद विजय कुमार दुबे से जटहां बगहा गंडक नदी पर लाखों जनता के हितों पर ध्यान आकृष्ट करते हुए गंडक नदी पर पूल निर्माण हेतु सर्वे कराकर डीपीआर बनवाने के साथ अविलंब पूल निर्माण कार्य आरंभ कराने की मांग किया है। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel