मधुमेह सहित अनेक बीमारियों से बचाव 

मधुमेह सहित अनेक बीमारियों से बचाव 

बाराबंकी।

 मोटे अनाज में सूक्ष्म पोषण तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं इन्हें खाने से मधुमेह सहित अनेक बीमारियों से बचाव होता है।

       उक्त विचार डॉ तेजबल सिंह अपर जिला कृषि अधिकारी ने लाइफ मिशन अंतर्गत नेहरू युवा केन्द्र द्वारा जहाँगीरा बाद टेक्निकल इंस्टिट्यूट में आयोजित मिलेट फ़ूड मेला 2023 में व्यक्त किये। डॉ सिंह ने यह भी कहा कि सरकारी बीज केंद्रों पर मोटे अनाज के बीज उपलब्ध हैं।     

       गुरुवार को आयोजित मिलेट फ़ूड मेला में कृषि विभाग, बाल पुष्टाहार विभाग, चेतना स्वयं सहायता समूह, दुर्गा स्वयं सहायता समूह ने मिलेट अनाज एवं मोटे अनाज से बने व्यंजन के स्टाल लगाए और स्थानीय युवाओं छात्र छात्राओं को जागरूक किया।

       जिला युवा अधिकारी प्रियंका चौहान ने युवाओं से संवाद करते हुए कहा कि मोटे अनाज के उत्पादन से किसानों की आय भी बढ़ेगी और खाने से स्वास्थ्य भी सुधरेगा। युवाओं को सम्बोधित करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता प्रदीप सारंग ने कहा कि जिस ओर जवानी चलती है उस ओर जमाना चलता है। युवाओं को विश्व के विकसित देशों की बराबरी में भारत को ले जाना है अतः जीवन शैली बदलनी होगी।

       इस अवसर पर संदीप सिंह निदेशक जेआईटी, प्रशासनिक अधिकारी अब्दुल नावेद, प्रवक्ता पूजा मिश्रा, सानिया अबरार, आर जे आमिर व समीना, एन वाई वी सचिन श्रीवास्तव, आकाश दुबे, शिखा मौर्या, संतोष व सुरजीत, रामसिंह सहित सैकड़ों स्थानीय जन उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel