जनपद में मनाया गया राष्ट्रीय डेंगू दिवस

जनपद में मनाया गया राष्ट्रीय डेंगू दिवस

स्वतंत्र प्रभात -
 
 उन्नाव राष्ट्रीय डेंगू दिवस के मौके पर मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में गोष्ठी आयोजित हुई। गोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सत्य प्रकाश ने कहा कि इस साल राष्ट्रीय डेंगू दिवस "डेंगू को हराने के लिए मजबूत साझेदारी जरूरी"की थीम के तहत मनाया जा रहा है।
 
इसका मतलब किस सभी के सहयोग से ही हम इस बीमारी से निजात पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि इस दिवस को मनाने का उद्देश्य लोगों को इस बीमारी से बचाव एवं लक्षणों के बारे में जागरूक करना है। डेंगू सहित अन्य वेक्टर जनित बीमारियां मानसून के आसपास बढ़ते तापमान के कारण यह समय मच्छरों के लिए अनुकूल होता है। हम सावधानी बरत कर ही बच सकते हैं। इसी क्रम में आज पूरे जिले के सभी पीएचसी -सीएचसी पर यह कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को जागरुक किया जा रहा है। 
 
राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ अरविंद कुमार ने बताया डेंगू एक मच्छरों से फैलने वाला वायरल रोग है। डेंगू का मच्छर दिन के समय काटता है यह एडीज एजिपटाई मच्छर के काटने से होता है। मच्छर को पनपने से रोककर ही हम डेंगू ,मलेरिया, चिकनगुनिया आज मच्छर जनित रोगों से खुद के साथ घर परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं। डेंगू के प्रसार का समय जुलाई से नवंबर तक माना जाता है।
 
ऐसे में अपने घर के आस-पास जलजमाव न होने दें कूड़ा कचरा का निपटान सही तरीके से करते रहें तभी हम मच्छर जनित रोगों से बच सकते हैं। यह मच्छर घरों के अंदर व आसपास रुके हुए पानी साफ पानी में पनपता है जैसे कूलर के टंकी के पानी में, पक्षियों के पीने के बर्तन में, फ्रिज की ट्रे, फूलदान, नारियल का खोल, टूटे बर्तन, खाली कंटेनर, गमले व टायर आदि। इन सभी को सप्ताह में एक बार खाली व साफ करते रहना चाहिए। 
 
घर के अंदर या बाहर कहीं भी साफ पानी एकत्र न होने दें। साथ ही सोते समय मच्छरदानी का नियमित प्रयोग करें। पूरी बांह वाली कमीज और पैंट पहनें। इसी क्रम में जिला मलेरिया अधिकारी रमेश चंद्र ने बताया राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर जिले के समस्त चिकित्सालय में हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर स्तर पर यह जागरूकता कार्यक्रम लोगों के बीच चलाया जा रहा है ताकि इससे बचाव के लिए अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सके और डेंगू संबंधी बीमारियों से बच सके। इसी संदर्भ में जनपद की सभी नगर पालिका परिषद/नगर पंचायतो के वार्डो में साफ सफाई का कार्य प्राथमिकता के तौर पर कराया गया।
 
जिला पंचायत राज विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में गांव स्तर पर व्यापक साफ-सफाई, नालियों से कचरे का निष्कासन, जल स्रोतों से जल निकासी, सोर्स रिडक्शन, एंटी लार्वा का छिड़काव तथा आवश्यकतानुसार फागिंग का भी कार्य सुनिश्चित कराया जा रहा है। इस गोष्ठी में पब्लिक हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर अंकिता सिंह, जिला अपिडमोलॉजिस्ट रवि यादव, जोनल कोऑर्डिनेटर डब्ल्यूएचओ डॉक्टर नित्यानंद, समस्त सहायक मलेरिया अधिकारी, बेयोलॉजिस्ट, समस्त मलेरिया निरीक्षक फाइलेरिया निरीक्षक वरिष्ठ प्रयोगशाला तकनीशियन समस्त नगरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी फार्मेसिस्ट आदि लोग उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक Italy में मेलोनी ने की खास तैयारी जी-7 दिखेगी मोदी 3.0 की धमक
International Desk इटली की प्रधानमंत्री जार्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को 50वें जी-7 शिखर सम्मेलन...

Online Channel