कांग्रेस कर्नाटक से मिले बूस्टर को हर राज्य में अपनाएगी 

कांग्रेस कर्नाटक से मिले बूस्टर को हर राज्य में अपनाएगी 


 
तमाम राज्यों में मिल रही शिकस्त के बीच कांग्रेस के लिए कर्नाटक चुनाव एक बूस्टर की तरह साबित हुआ है। कर्नाटक में कांग्रेस ने भारी बहुमत के साथ सरकार बनाई है, जिसके बाद अब पार्टी कैडर में एक बार फिर जोश नजर आ रहा है, जो आने वाले चुनावों के लिए काफी अहम है। कर्नाटक के इन चुनाव नतीजों ने कांग्रेस और राहुल गांधी के लिए 2024 की जमीन तैयार करने का भी काम कर दिया है।

कांग्रेस के पास इस साल नवंबर-दिसंबर में राजस्थान और छत्तीसगढ़ में सत्ता पर काबिज होने और 2018 में जीते गए मध्य प्रदेश को फिर से हासिल करने की कोशिश करने का एक मुश्किल काम था ,  क्योकि  2020 में ज्योतिरादित्य सिंधिया के 22 विधायकों के साथ भाजपा में नाटकीय दलबदल के कारण उसे सत्ता गवानी पड़ी थी ।

अब उच्चतम स्तर पर, कांग्रेस नेतृत्व ने 2024 के आम चुनावों से पहले चुनाव होने वाले राज्यों में 'कर्नाटक टेम्पलेट' को दोहराने का फैसला किया है। स्थानीय रणनीति, सकारात्मक अभियान, मुफ्त उपहार, टिकटों का जल्द वितरण और कांग्रेस की विचारधारा पर जोर देना मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लिए कांग्रेस की योजना की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं।

हाल ही में  भोपाल हवाई अड्डे पर हिमाचल प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तराखंड के दिग्गज पार्टी नेताओं के बजाय चार एआईसीसी पर्यवेक्षकों - कुलदीप राठौर, अर्जुन मोधवाडिया, सुभाष चोपड़ा और प्रदीप टम्टा की उपस्थिति देखी गई। एमपीसीसी प्रमुख कमलनाथ और एआईसीसी महासचिव जय प्रकाश अग्रवाल की उपस्थिति में हुई एक लंबी बैठक में, पार्टी के नेताओं ने जल्द से जल्द एक चुनावी घोषणापत्र तैयार करने और 50 वर्ष से कम आयु के युवाओं के लिए टिकटों को अधिकतम करने का प्रयास करने का निर्णय लिया। कांग्रेस ने 2021 में अपने उदयपुर मंथन सत्र में 50 साल से कम उम्र के लोगों को 50 फीसदी टिकट देने का वादा किया था।

38 सेकंड का एक छोटा सा वीडियो कांग्रेस हलकों में घूम रहा है जिसमें बजरंग बली शैली में बने एक चरित्र को भगवान राम को सूचित करते हुए दिखाया गया है कि कर्नाटक में काम पूरा हो गया है। मास्टर को अपने सबसे उत्साही भक्त कमलनाथ की मदद करने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है, जो वर्तमान में  एम पी सी सी  प्रमुख और कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद का चेहरा हैं। संयोग से, नाथ एक साहसी हनुमान भक्त हैं। उन्होंने अपने छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र में हनुमान की 101 फीट ऊंची प्रतिमा बनवाने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, जिसने उन्हें दस बार संसद और विधानसभा के सदस्य के रूप में चुना है। "यह देश की सबसे ऊंची हनुमान प्रतिमा है," नाथ ने इस संवाददाता को जोड़ते हुए कहा था, "छिंदवाड़ा हनुमान की मूर्ति दिल्ली के छतरपुर में एक से 8 इंच लंबी है। मैंने भगवान हनुमान की भक्ति के कारण कुछ साल पहले इस मंदिर को तैयार करवाया था।”

इसके अलावा, माइंडशेयर एनालिटिक्स के पोल रणनीतिकार सुनील कानुगुलो और डिज़ाइन बॉक्स के नरेश अरोड़ा को कार्रवाई में लगाया गया है। लो प्रोफाइल रहने वाले कानूनगोलू को कथित तौर पर 2024 के संसदीय चुनावों के लिए पार्टी के अधिकार प्राप्त पैनल में शामिल किया गया है। अरोड़ा, जो 2021 में असम विधानसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस के लिए काम कर रहे हैं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जुड़े हुए हैं। एआईसीसी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि सुनील कानूनगोलू और नरेश अरोड़ा दोनों सीधे कांग्रेस अध्यक्ष के कार्यालय को रिपोर्ट करते हैं। छत्तीसगढ़ में, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के राजनीतिक सलाहकार, विनोद वर्मा, एक पूर्व पत्रकार, ने स्वयंसेवकों का एक विशाल नेटवर्क विकसित किया है, जो पार्टी और उम्मीदवारों की समय-समय पर ग्राउंड रिपोर्ट, टॉकिंग पॉइंट और निर्वाचन क्षेत्रवार प्रोफाइल तैयार कर रहे हैं।
ऐसा लगता है कि कांग्रेस 'बैक टू बेसिक्स' के दृष्टिकोण की ओर मुड़ रही है। जीत के तुरंत बाद, विशुद्ध रूप से दृश्य रूप में, सोनिया, राहुल और प्रियंका गांधी ने सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार, मल्लिकार्जुन खड़गे, रणदीप सिंह सुरजेवाला और अन्य के साथ फोटो साझा करने से परहेज किया। नवनिर्वाचित विधायकों ने भी नए मुख्यमंत्री का चयन करने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया न कि कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी को।

इस छोटे से प्रतीत होने वाले विकास का अपना महत्व है क्योंकि अतीत में, सोनिया गांधी को संसद के दोनों सदनों में नेताओं का चयन करने के लिए सशक्त बनाने के लिए पार्टी संविधान में संशोधन किया गया था जब सीताराम केसरी एआईसीसी प्रमुख थे। वास्तव में, वह प्रावधान पार्टी संविधान में अब भी है।

इसी तरह, दशकों में पहली बार, कर्नाटक में कांग्रेस चुनाव से 45 दिन पहले पार्टी प्रत्याशियों की अपनी पहली सूची जारी करने में सफल रही। जैसा कि मैंने एक अन्य स्तंभ में उल्लेख किया है, यह एक ध्यान देने योग्य विकास था क्योंकि अतीत में ए।के। एंटनी, के। पार्टी प्रत्याशियों के शीघ्र चयन की आवश्यकता

1998 से 2017 और फिर 2019-2022 के बीच पार्टी अध्यक्ष के रूप में सोनिया गांधी के लंबे कार्यकाल में इस सिफारिश को स्वीकार किया गया, लेकिन इसे कभी लागू नहीं किया गया। खड़गे को श्रेय जाता है कि वे पदभार ग्रहण करने के छह महीने के भीतर इसे लागू करने में सफल रहे।

ये भव्य पुरानी पार्टी में पुनरुद्धार या मानसिकता में बदलाव के शुरुआती संकेत हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि कांग्रेस अपने विश्वास और इस विश्वास को पुनः प्राप्त कर रही है कि वह नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले हाई-वोल्टेज अभियानों को जीतने या हराने में सक्षम है।

राज्यों के अलावा कर्नाटक विधानसभा सीट के रिजल्ट के बाद कांग्रेस को जो नई आशा नजर आई है उससे भी  कांग्रेस 2024 लोकसभा चुनाव में संभावनाएं तलाशने में जुट गई है। कांग्रेस नेताओं का मानना है कि कर्नाटक की जीत, 2024 के आम चुनावों की शुरुआत है।

हालांकि राजनीतिक पर्यवेक्षकों का मानना है कि 2024 के चुनावों में पार्टी ऐसा ही प्रदर्शन दोहराएगी, यह जरूरी नहीं है। उनका कहना है कि यह देखा गया है कि मतदाता अक्सर विधानसभा और लोकसभा चुनावों में अपनी पसंद का अलग-अलग इस्तेमाल करते हैं। यह ट्रेंड नहीं देखा गया कि विधानसभा चुनाव के वोटर्स लोकसभा चुनाव में भी उसी सोच के साथ वोट करते हों।

यह सही है कि कर्नाटक चुनाव परिणाम 2023 निस्संदेह कांग्रेस के लिए एक बड़ा बढ़ावा है। 2019 के संसदीय चुनावों में कांग्रेस को राज्य में सिर्फ एक लोकसभा सीट पर जीत मिली थी। यह सीट है बैंगलोर ग्रामीण। कांग्रेस पदाधिकारी सलीम अहमद का मानना है कि  'विधानसभा चुनावों ने हमें लोकसभा चुनाव की तैयारी के लिए बूस्टर डोज दिया है।
 
रेकॉर्ड और वोटिंग पैटर्न दिखाते हैं कि कर्नाटक में मतदाता पारंपरिक रूप से राज्य और राष्ट्रीय चुनावों में अलग-अलग पार्टियों को चुनते हैं। भाजपा 2018 के विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी बनी है। हालांकि भाजपा बहुमत को 104 सीटें ही मिली थीं और वह बहुमत से चूक गई थी। विधानसभा चुनाव में भाजपा का कर्नाटक में वोट शेयर 36% था। वहीं अगले साल हुए लोकसभा चुनावों में भाजपा का वोट शेयर 54% रहा। इतना ही नहीं भाजपा 25 संसदीय सीटें जीती थी।
 
अशोक भाटिया,
वरिष्ठ  लेखक एवं स्वतंत्र टिप्पणीकार 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel