PM मोदी दुनिया के सबसे पॉवरफुल व्यक्ति-ब्रिटिश सांसद

PM मोदी दुनिया के सबसे पॉवरफुल व्यक्ति-ब्रिटिश सांसद

स्वतंत्र प्रभात।

बीबीसी द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर  विवादास्पद श्रृंखला को लेकर मचे बवाल के बीच ब्रिटेन के सांसद का बड़ा बयान सामने आया है । ब्रिटिश सांसद लॉर्ड करण बिलिमोरिया ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को "दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक बताया है।  बिलिमोरिया ने कहा कि भारत दुनिया की बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हैं। बिलिमोरिया ने कहा, एक लड़के के रूप में, नरेंद्र मोदी ने गुजरात के एक रेलवे स्टेशन पर अपने पिता के चाय की दुकान पर चाय बेची। लेकिन आज वह भारत के प्रधानमंत्री के रूप में इस दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों में से एक हैं।"

आज भारत के पास G20 की अध्यक्षता है। आज भारत के पास अगले 25 वर्षों में 32 बिलियन अमरीकी डालर के सकल घरेलू उत्पाद के साथ दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का विजन है। इंडियन एक्सप्रेस ने स्टेशन छोड़ दिया है। यह है अब दुनिया की सबसे तेज ट्रेन- दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था हैं। बिलिमोरिया ने कहा कि आने वाले दशकों में ब्रिटेन को भारत का सबसे करीबी और सबसे भरोसेमंद दोस्त और साझेदार होना चाहिए। "लॉर्ड बिलिमोरिया ने 'यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच संबंधों के महत्व' पर बहस के दौरान कहा कि भारत अब यूके से आगे निकल गया है और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था भी है।

बिलिमोरिया ने कहा, "लोकतंत्र के 75 वर्षों के साथ, भारत यह एक युवा देश है। पिछले वित्तीय वर्ष में इसकी विकास दर 8.7 प्रतिशत थी, और इसने 10 यूनिकॉर्न कंपनियों में 100 से अधिक यूनिकॉर्न के साथ योगदान दिया है। यह चौथा सबसे बड़ा उत्पादक भी है। लॉर्ड बिलिमोरिया ने कहा, हर पहलू में, भारत ताकतवर होता जा रहा है।   यूके के सांसद ने कहा कि यूके-भारत मुक्त व्यापार समझौता काफी उन्नत है। "हालांकि इस समय हमारा व्यापार £29.6 बिलियन का है, भारत यूके का केवल 12वां सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। यह पर्याप्त नहीं है; यह और अधिक होना चाहिए"।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel