क्या आप भी पाना चाहते है ग्लोइंग स्किन, जाने तुलसी की पत्ती कैसे करेगी.......

क्या आप भी पाना चाहते है ग्लोइंग स्किन, जाने तुलसी की पत्ती कैसे करेगी.......

स्वतंत्र प्रभात 

तुलसी का महत्व जितना धार्मिक रूप से है उतना ही रोगों के निदान के लिए भी तुलसी उपयोगी है। छोटी-मोटी संक्रामक बीमारियों के लिए तुलसी किसी वरदान से कम नहीं है। स्किन इन्फेक्शन में भी तुलसी बहुत असरदार हैं, यह त्वचा की बहुत सी परेशानियां जैसे, मुहांसो के दाग, डेड स्किन और स्किन ग्लो बढ़ाने में सहायक है। आइये जानते हैं तुलसी को स्किन केयर का हिस्सा कैसे बना सकते हैं-

ग्लोइंग स्किन के लिए तुलसी
स्किन को चमकदार बनाने के लिए आप तुलसी का पेस्ट प्रयोग कर सकते हैं, इसको बनाने के लिए आप तुलसी की कुछ ताजा पत्तियों को पीसकर इनका पेस्ट बनायें। पेस्ट में पिसा हुआ ओट्स मिक्स करें, अब इसमें आधा टी स्पून शहद और एक चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और मसाज करें कुछ देर मसाज करने के बाद 15 मिनट के लिए लगा रहने दें, 15 मिनट के बाद फेसवॉश करें। सप्ताह में दो से तीन बार इसका प्रयोग ग्लोइंग और हेल्दी स्किन बनाएं रखने में फायदेमंद है।
पिंपल्स और एक्ने के लिए तुलसी  
मुंहासे और एक्ने की समस्या के लिए आप कुछ तुलसी की पत्तियां और चार से पांच नीम की ताजा पत्तियां लें और उनको पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिक्स करें, इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें, 15 मिनट तक लगा रहने दें, 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा साफ़ कर लें। इस पैक के नियमित प्रयोग से एक्ने और मुहांसो की समस्या कुछ दिनों में खत्म हो जाएगी।  
     
हेल्दी स्किन के लिए तुलसी टोनर
बेजान और डेड स्किन की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए  तुलसी टोनर बहुत फायदेमंद है। तुलसी टोनर बनाने के लिए आप तुलसी की ताजा पत्तियां धोकर साफ़ कर लें अब इनको साफ़ पानी में डालकर उबालें, दस मिनट तक उबालने के बाद तुलसी के पानी को ठंडा करें, ठंडा होने के बाद इसको छानकर किसी स्प्रे बॉटल में स्टोर कर लें। इसका इस्तेमाल फेसवॉश  करने के बाद करें, तुलसी टोनर के नियमित इस्तेमाल से आप का स्किन ग्लो बढ़ेगा और डेड स्किन की समस्या दूर होगी।

स्किन क्लींजर तुलसी पैक
स्किन पोर्स में जमा गंदगी को साफ़ करने के लिए तुलसी की पत्तियों को गुलाबजल मिक्स करके पीस लें, अब इसमें आधा चम्मच चन्दन पाउडर, आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर और एक चम्मच गुलाब जल को मिक्स करें। इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें 15 मिनट तक लगा रहने दें। 15 मिनट बाद चेहरे को साफ़ कर लें, यह पेस्ट आपकी स्किन पोर्स को क्लीन करके ओपन पोर्स की प्रॉब्लम को दूर करता है।   

स्किन केयर में तुलसी के फायदे

1- तुलसी त्वचा को साधारण एलर्जी से छुटकारा दिलाने में सहायक है।
2- तुलसी के प्रयोग से डैमेज स्किन हील होती है।
3- तुलसी अच्छा स्किन क्लींजर है।
4- तुलसी कील-मुहांसो से छुटकारा दिलाने में सहायक है। 

 

 

About The Author

Related Posts

Post Comment

Comment List

Online Channel