सेवियर इन्वेंशन एकडमी स्कूल  में कला व विज्ञान प्रदर्शनी का भव्य आयोजन, दिखा बच्चों की प्रतिभा

सेवियर इन्वेंशन एकडमी स्कूल  में कला व विज्ञान प्रदर्शनी का भव्य आयोजन, दिखा बच्चों की प्रतिभा

स्वतंत्र प्रभात 
सिकरीगंज गोरखपुर। सिकरीगंज क्षेत्र के दुघरा में स्थित सेवियर इन्वेंशन एकडमी स्कूल प्रांगण में विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। विज्ञान प्रदर्शनी में बच्चों के वैज्ञानिक सोच की झलक दिखी।
 विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी का शुभारंभ मुख्य अतिथि खजनी क्षेत्राधिकारी अनिल कुमार सिंह  और थाना अध्यक्ष राज कुमार सिंह एवं विद्यालय  प्रबंधक सुर्यभान विश्वकर्मा  द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया गया। वर्ग प्रथम से आठवीं तक के छात्र-छात्राओं द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी में ह्वील और एक्शन, पेरिस कॉप,  वाटर प्यूरीफायर, हाइड्रो इलेक्ट्रिसिटी, कूलर, वैक्यूम क्लीनर, रॉकेट लांचर, मानव हृदय, प्लयूशन कंट्रोल, हाइड्रोलिक चेयर, वायोगैस प्लांट, ग्रीन हाउस इफेक्ट, ग्लोबल वार्मिंग, हाइड्रोलिक लिफ्ट, वायु ऊर्जा, मानव जीवन में विज्ञान का महत्व, एलपीजी गैस बनाना, सोलर प्रकाश, लेजर सुरक्षा आदि मॉडलों को प्रस्तुत किया गया।
 
अभिभावकों ने बच्चों द्वारा लगाई गई विज्ञान प्रदर्शनी का बारिकी से अवलोकन कर कुछ मॉडलों को चिह्नित कर इस पर आगे कार्य करने की सलाह दी। मुख्य अतिथि खजनी क्षेत्राधिकारी अनिल कुमार सिंह  और थाना अध्यक्ष राज कुमार सिंह  ने बच्चों के मनोबल को उत्साहित किया और कहा कि इस तरह का कार्यक्रम विद्यालय द्वारा कराने से बच्चों में विज्ञान के प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट विधि द्वारा एक अधिगम का आगमन होता है। इससे बच्चे अपने कौशल का सही उपयोग कर सकते हैं।
 
जरूरत के हिसाब से विज्ञान के क्षेत्र में नए-नए अविष्कार जरूरी है। कुल 370 बच्चों ने विज्ञान एवं कला के प्रोजेक्ट के साथ साथ  विभिन्न प्रकार के खाद्य का भी प्रोग्राम कर के लोगों को खूब प्रसन्न किया। निखिल, कुणाल, रिया, विनीता, अंशिका आदि बच्चों के साथ साथ छोटे बच्चों ने भी मंच के माध्यम से भारत के समस्त धर्म के आधार पर विविधता में भी एकता का दर्शन कराया। 
 
धन्यवाद ज्ञापित करते हुए  प्रबंधक सुर्यभान विश्वकर्मा ने कहा कि आज यहां छात्रों ने जिस तरह की प्रतिभा दिखाई है निश्चित ही ये सभी एक दिन विद्यालय एवं देश का नाम रौशन करेंगे। श्रीमती मीना, सविता, माया विश्वकर्मा आदि शिक्षिकाओं ने जहां मंच का संचालन कर कार्यक्रम प्रस्तुत किया वहीं  श्री सूरज, गौरव, चंद्रभान, अरुण, राघवेंद्र,  मुकेश, संतोष आदि शिक्षकों ने कार्यक्रम की देखरेख व सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाली। 
 
केवल 3 दिनों की तैयारी में प्रस्तुत इस भव्य कार्यक्रम में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पाने वाले छात्रों का पुरस्कार वितरण सोमवार को विद्यालय पर समस्त बच्चों की उपस्थिति में सम्पन्न होगा
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel