जगह-जगह पानी इकट्ठा होने से संक्रमण फैलने का बना खतरा 

जगह-जगह पानी इकट्ठा होने से संक्रमण फैलने का बना खतरा 

आलापुर अम्बेडकर नगर। तहसील क्षेत्र आलापुर अंतर्गत बाढ़ प्रभावित गांवों अराजी देवारा मुबारकपुर पिकार माझा कम्हरिया, सिद्धनाथ  में विगत दिनों आयी बाढ़ का घटने के साथ लोगों को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है गिरे हुए घर जगह जगह सड़े हुए दुर्गन्ध युक्त पानी सड़कर बर्बाद हो चुकी फसलें बाढ़ की विभीषिका को बयान कर रही हैं और बीमारियों को बुलावा दे रही हैं जगह-जगह पानी इकट्ठा होने से संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। आपको बता दें कि अधिकतर घरों में पानी पहुंचने की वज़ह से जहरीले जीव-जन्तुओं का भी खतरा बना हुआ है साथ ही पशुओं के लिए भूसा एवं अनाज भीगने से ख़राब हो गया है। फसल ख़राब होने की वज़ह से भविष्य में पशुओं के चारे का संकट बना रहेगा।

बाढ़ के जमे पानी से मच्छर पनप रहे हैं  व सड़ांध से संक्रमण फैलने की आशंका है। जल जमाव वाले स्थानों पर मच्छरजनित बीमारी डेंगू, मलेरिया आदि के फैलने की आशंका अधिक होती है। माझा कम्हरिया गांव में नदी की तेज कटान होने की वज़ह से ग्रामीणों में भय व्याप्त है।अराजी देवारा के प्रसाद कुर्मी का पुरवा में जलस्तर कम होने के बाद भी आने जाने के लिए लोगों को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। रास्ते में पानी होने की वज़ह से बच्चों को स्कूल जाने में भी परेशानी हो रही है इसी पुरवे में उच्च प्राथमिक विद्यालय भी है। सरकार की तरफ़ से इन समस्याओं को दूर करने के लिए अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

ग्रामीणों ने शासन से मांग की  कि मच्छरों के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए तत्काल फाॅगिंग करवायीजाए, गांव में मेडिकल कैम्प लगावाया जाय,सफ़ाई अभियान चलाकर गन्दगी साफ़ की जाय, फसलों का सर्वे कर उचित मुआवजा दिया जाय,पीड़ित परिवार को आर्थिक मदद दी जाय, कटान को रोकने के लिए उचित व्यवस्था की जाय,चारे की व्यवस्था की जाय , सड़कों को ऊंचा कर चौड़ीकरण किया जाये एवं पानी निकालने की उचित व्यवस्था की जाय, सामूहिक शौचालयों का निर्माण करवाया जाय जिससे बाढ़ पीड़ितों को राहत मिल सके ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम शिक्षाविद् शिवराज यादव को मिला भारत-भूटान समरसता सम्मान, भूटान की राजधानी थिम्पू में हुआ था कार्यक्रम
मिल्कीपुर, अयोध्या। शिक्षाविद् शिवराज यादव को भारत-भूटान समरसता सम्मान से भूटान की राजधानी थिम्पू सम्मानित किया गया। शिवराज यादव परिषदीय...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष