अंतरिक्ष स्टेशन से छह महीने बाद लौटे चार अंतरिक्ष यात्री, अटलांटिक महासागर में पैराशूट से उतरे

अंतरिक्ष स्टेशन से छह महीने बाद लौटे चार अंतरिक्ष यात्री, अटलांटिक महासागर में पैराशूट से उतरे

स्वतंत्र प्रभात 

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) द्वारा भेजे गए स्पेसएक्स द्वारा भेजे गए चौथे लंबे अंतरिक्ष यात्री टीमों ने शुक्रवार को पृथ्वी सेफ में वापस आ गई। यह टीम ऑर्बिट आउटपोस्ट, फ्लोरिडा (फ्लोरिडा), फ्लोरिडा में अटलांटिक महासागर (अटलांटिक महासागर में उतरी) पर लगभग छह महीने के शोध के बाद।

स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन कैप्सूल फ्रीडम में, नासा के तीन अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के एक इतालवी चालक दल सदस्य मौजूद थे। इन चार अंतरिक्ष स्टेशनों से पांच घंटे की यात्रा के बाद, EDT (2055 GMT) शुक्रवार शाम लगभग 4:55 बजे पृथ्वी पर पहुंच गया और पैराशूट से समुद्र में कूद गया।

अंतरिक्ष यात्री केजेल लिंडग्रेन, जेसिका वाटकिंस, बॉब हाइन्स और सामंथा क्रिस्टोफेरी
स्वतंत्रता 27 अप्रैल को कक्षा में पहुंच गई। चालक दल में नासा एस्ट्रोनॉट्स 49 -ल -वोल्ड केजेल लिंडग्रेन, 34 -वर्ष -वोल्ड जेसिका वॉटकिंस, 47 -वर्ष -वोल्ड बॉब हाइन्स, और 45 -वर्ष के इटली के 45 -वर्षीय सामंथा क्रिस्टोफोरेटी शामिल थे। जेसिका वॉटकिंस दीर्घकालिक आईएसएस मिशन में शामिल होने वाली पहली अफ्रीकी-अमेरिकी महिला बन गई हैं। अंतरिक्ष यात्रियों को कैप्सूल से बाहर निकालने के लिए रिकवरी टीम को एक घंटे से भी कम समय लगा और इन यात्रियों ने 24 सप्ताह के बाद ताजी हवा में सांस ली। यह चालक दल 170 दिनों तक एक माहौल में रहा, जहां कोई गुरुत्वाकर्षण नहीं था और वजन महसूस नहीं किया गया था। अंतरिक्ष से लौटने वाले प्रत्येक अंतरिक्ष यात्री को हेलीकॉप्टर द्वारा फ्लोरिडा ले जाने से पहले, उन्हें जहाज पर एक नियमित चिकित्सा परीक्षा आयोजित की गई थी।

प्रवेश के अंतिम चरण में, पैराशूट के दो सेट कैप्सूल के ऊपर खोले गए थे 
कक्षा से लौटते हुए, पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हुए, घर्षण ने मजबूत गर्मी पैदा की, जिससे कैप्सूल के बाहर तापमान 1,930 डिग्री सेल्सियस से हो गया। प्रवेश के अंतिम चरण में, पैराशूट के दो सेटों ने कैप्सूल को खोल दिया, जो वाहन की गति को धीमा कर दिया। फ्लोरिडा के पानी से टकराने से पहले, इसकी गति लगभग 15 मील प्रति घंटे थी। नासा के अनुसार, अपने अंतरिक्ष स्टेशन में रहने के दौरान, चालक दल ने पृथ्वी को 2,720 बार की परिक्रमा की- हर 90 मिनट में एक बार। चालक दल ने अंतरिक्ष में लगभग 11.6 मिलियन किमी की दूरी तय की।

इस चालक दल का मुख्य मिशन विज्ञान पर आधारित था, जिसमें कई प्रयोग और तकनीकी प्रदर्शन शामिल थे। उन्होंने माइक्रोग्रैविटी पर शोध किया, जिसमें उम्र बढ़ने से जुड़ी मानव कोशिकाओं में परिवर्तन और प्रतिरक्षा प्रणाली में आहार परिवर्तन के प्रभावों का दस्तावेजीकरण शामिल है।
SpaceX द्वारा space_station Safeli द्वारा लॉन्च की गई चौथी लंबी अवधि की अंतरिक्ष यात्री टीम पृथ्वी पर लौट आई, अटलांटिक महासागर के प्रस्ताव में लगभग छह महीने महीनों के बाद नीचे की ओर छींटे, उन्होंने मृदा के बजाय तरल और वायु -आधारित विकास सामग्री में भारहीनता और पौधों की खेती में आग और ईंधन व्यवहार का भी अध्ययन किया। आइए हम आपको बताते हैं कि यह टीम डिसारी टीम यानी क्रू -5 के एक हफ्ते बाद से बाहर आई थी, अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच गई। क्रू -5 में 4 लोग भी शामिल हैं, उनमें से एक, एक रूसी, एक जापानी और दो नासा अंतरिक्ष यात्री। 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel