सभी को निर्वाचन प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए -जिलाधिकारी

सभी को निर्वाचन प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए -जिलाधिकारी

  मतदाता  पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी  ने मां सरस्वती की प्रतिमा में माल्यार्पण  व दीप प्रज्वलन कर किया।


स्वतंत्र प्रभात 
सरस राजपूत (रिपोर्टर)

भदोही  । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 नवंबर 2021 से 30 नवंबर 2021 तक चलने वाले  विधानसभा निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के तहत  मतदाता  पंजीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ जिलाधिकारी  आर्यका अखौरी एवं मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने काशी नरेश राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय ज्ञानपुर में मां सरस्वती की प्रतिमा में माल्यार्पण  व दीप प्रज्वलन कर किया। जिलाधिकारी  ने उपस्थित सभी छात्राओं को लोकतांत्रिक प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया तथा लोकसभा व विधानसभा में जनप्रतिनिधियों के निर्वाचन में जनता के मत रूपी मूल्यवान अधिकार के बारे में अवगत कराया। जिलाधिकारी  ने केएनपीजी सभागार में उपस्थित सभी लोगों को स्वस्थ मतदान से संबंधित शपथ दिलाई। जिलाधिकारी  ने सभी  छात्र छात्राओं से आह्वान किया की आप सभी भारत के भविष्य हैं आप सभी को निर्वाचन प्रक्रिया में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए इसके लिए सबसे पहले मतदाता बनना अति आवश्यक है जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूरी हो जाए वह सभी फार्म 6 भरकर बीएलओ के माध्यम से अपना नाम मतदाता सूची में अंकित करवा ले साथ ही आपको एक एपिक कार्ड प्राप्त हो जाएगा जो आपको एक डाक्यूमेंट्स के रूप में जीवन भर काम देगा ।जेंडर रेशियो को बढ़ाने के लिए महिला मतदाताओं को अधिक से अधिक पंजीकरण कराने हेतु प्रोत्साहित किया। 

छात्र छात्राओं से यह भी कहा गया की आप सभी अपने परिवार व पास पड़ोस में रहने वाले सभी 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाले युवाओं को मतदाता बनवाएं साथ ही जिनका नाम मतदाता सूची में छूट गया हो तथा वह पहले से ही 18 वर्ष की उम्र पूरी कर रहे हैं वह भी अपना नाम मतदाता सूची में अंकित करवा ले तथा यदि कोई संशोधन हो तो फार्म 8 भरकर संशोधन भी करा ले अपने वक्तव्य में जिलाधिकारी महोदया ने युवाओ को ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया के लिए प्रेरित किया।  मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह ने अपने वक्तव्य में सभी छात्र छात्राओं अवगत कराया कि भारत एक ऐसा लोकतांत्रिक देश है की यहां सभी को मत देने का अधिकार है इसलिए इसका प्रयोग हमें अवश्य करना चाहिए इसके लिए मतदाता बनना आवश्यक है। 

 मुख्य विकास अधिकारी/नोडल अधिकारी स्वीप भानु प्रताप सिंह ने सभी छात्र छात्राओं को बताया की इस अभियान की विशेष तिथियां 7 नवंबर 13 नवंबर 21 नवंबर 27 नवंबर हैं जिस दिन प्रत्येक बूथ पर बीएलओ उपलब्ध रहेंगे उनके पास उपलब्ध मतदाता सूची को देख ले यदि किसी व्यक्ति का नाम न हो या अशुद्ध हो तो बीएलओ से फार्म 6 या 8 प्राप्त कर पंजीकरण या संशोधन करा ले । उन्होंने सभी युवाओं से वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करने व ऑनलाइन पंजीकरण कराने पर जोर दिया । आज शुभारंभ के अवसर पर 40 छात्राओं का फॉर्म 6 भराया गया शेष सभी अर्ह छात्राओं को फार्म 6 शीघ्र भराकर उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज कराया जाएगा। वहा छात्रो ने मतदाता जागरूकता से संबंधित एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर स्वस्थ मतदान के लिए लोगों को जागरूक एवम् प्रेरित किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, उप जिलाधिकारी प्रियंका, जिला सूचना अधिकारी प्रवीण मालवीय, प्राचार्य पी एन डोंगरे एवं संबंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel