डी-एल-एड 2019 बैच के प्रशिक्षुओं के पांच दिवसीय स्काउट गाइड कार्यक्रम का किया गया आयोजन

डी-एल-एड 2019 बैच के प्रशिक्षुओं के पांच दिवसीय स्काउट गाइड कार्यक्रम का किया गया आयोजन

प्रमुख पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप के रूप में शासन द्वारा लागू किया गया है।


स्वतंत्र प्रभात 
 

खैराबाद सीतापुर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान, खैराबाद सीतापुर के परिसर में डी.एल.एड. 2019 बैच के प्रशिक्षुओं के पांच दिवसीय स्काउट गाइड कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्काउट गाइड कार्यक्रम प्रदेश के समस्त शिक्षण संस्थानों में प्राथमिक स्तर से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक एक प्रमुख पाठ्य सहगामी क्रिया कलाप के रूप में शासन द्वारा लागू किया गया है।


 उप शिक्षा निदेशक/प्राचार्य श्री मनोज कुमार अहिरवार के मार्गदर्शन में यह कार्यक्रम भारत स्काउट और गाइड, उत्तर प्रदेश द्वारा अधिसूचित प्रशिक्षकों द्वारा संपन्न कराया गया। कार्यक्रम के शुभारंभ में प्राचार्य ने स्काउट गाइड का संक्षिप्त इतिहास बताते हुए उसका परिचय दिया एवं मानव जीवन में उसका महत्व समझाया कि कैसे हम सीमित संसाधनों में भी दैनिक जीवन की गतिविधियों को कुशल और अनुशासित रूप में कर सकते हैं।

 विश्व बंधुत्व की भावना के विकास की महत्ता को बताते हुए प्राचार्य ने स्काउट गाइड के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला और डी.एल.एड. प्रशिक्षुओं का उत्साहवर्धन किया। पांच दिवसीय कार्यक्रम में प्रशिक्षुओं ने सेवा भावना, कर्तव्य परायणता, सजग नागरिक, आपदा प्रबंधन, अनुशासन केंद्रित अनेक गतिविधियों में 

भाग लिया।इस मौके पर डायट प्रवक्ता मोनिका गौतम ,अमित कुमार, स्नेह लता वर्मा ,अमित कुमार वर्मा, मीनाक्षी शर्मा,ईश महान शुक्ला ,अभय राज निषाद, शाह खालिद ,दिलीप वर्मा ,मनीषा आदि लोग मौजूद रहे।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel