आशा कार्यकर्ताओं की समीक्षा बैठक, विभागीय योजनाओं पर जोर

आशा कार्यकर्ताओं की समीक्षा बैठक, विभागीय योजनाओं पर जोर

वहीं पर आशा कार्यकत्रियों को मोबाइल एकेडमी के बारे में भी प्रशिक्षित किया गया। 


स्वतंत्र प्रभात

निचलौल, महराजगंज। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र निचलौल में आशा कार्यकत्रियों की समीक्षा बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए अधीक्षक डॉ.राजेश द्विवेदी ने कहा कि सभी कार्यकर्ता अपने दायित्वों का ठीक से निर्वहन करें। वहीं पर आशा कार्यकत्रियों को मोबाइल एकेडमी के बारे में भी प्रशिक्षित किया गया। 

सभी आशा कार्यकत्रियों के बीच पम्पलेट वितरित कराते हुए कहा कि आत्म निर्भर भारत कार्यक्रम के तहत आमजन को विधिक सहायता के बारे में जागरूक करना है, ताकि वह समय समय पर कानून का सहारा ले सकें। 


उन्होंने यह भी कहा कि सभी कार्यकर्ता प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, संस्थागत प्रसव, गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल, आयुष्मान भारत योजना और कन्या सुमंगला योजना के तहत अधिक से अधिक लाभार्थियों को लाभान्वित कराने पर जोर दें।

सभी का प्रयास हो कि शत-प्रतिशत गर्भवती संस्थागत प्रसव कराएं, ताकि जच्चा-बच्चा स्वस्थ एवं सुरक्षित रहें। झोलाछाप चिकित्सकों के शरण में जाकर प्रसव कराने से बचें। ब्लॉक कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर बीसीपीएम परमेश्वर शाही ने कहा कि सभी आशा कार्यकर्ता अपने-अपने क्षेत्र के आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों का गोल्डेन कार्ड बनवाने में सहयोग करें। अधिक से अधिक पात्र गर्भवती को मातृत्व वंदना योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण पर विशेष जोर दें



तथा घर-घर जाकर गृह आधारित नवजात शिशु देखभाल कर प्रसूताओं को स्तनपान के महत्व के बारे में बताएं तथा कम से कम छह माह तक शिशु को सिर्फ दूसरी सिर्फ स्तनपान कराने के लिए प्रेरित करें। उन्हें बताएं कि मां का दूध बच्चे के लिए संपूर्ण आहार है। 


अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिलाने के लिए पंजीकरण कराएं। सभी लोग अपने विभागीय कार्यों में गुणात्मक सुधार लाएं। डेली डायरी अपडेट रखें। उन्होंने सभी आशा कार्यकर्ताओं को मोबाइल एप के


 जरिये डेटा अपडेट करने के बारे में दक्ष किया। समीक्षा बैठक में जामवंती देवी, श्याम किरन सिंह, ममता यादव, शशिकला, पूनम, कौशिल्या, नीरज, पिंकला, सेरूननिशा, नसीबुन और रूकसाना आदि मौजूद रहीं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel