हमीरपुर से ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

हमीरपुर से ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

विकास कार्यों की बैठक हुई संपन्न जिन विभागों में बकाया है विद्युत बिल तत्काल करें जमा- डीएम 


स्वतंत्र प्रभात 
 

 सरकार की विभिन्न योजनाओं में बैंकर्स पास करें लोन हजार जोड़ों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम करें आयोजित- डीएम 


हमीरपुर।शासन की प्राथमिकताओं एवं विकास कार्यों  की मासिक समीक्षा बैठक जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में संपन्न हुई।
     बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि खेत तालाब  एवं चेकडैम निर्माण का जो लक्ष्य मिला है 


उसे समय से प्राप्त किया जाय। निर्माण गुणवत्तापूर्ण किया जाय। कहा कि सभी सामुदायिक शौचालय निर्धारित मानक एवं स्वीकृत डिजाइन से बने होने चाहिए इसकी जांच कर यह सुनिश्चित किया जाय,  सामुदायिक शौचालय क्रियाशील रहें ,किसी भी दशा में वह बन्द नही होने चाहिए। उसकी देखरेख करने वाली स्वयं सहायता समूह की संबंधित महिलाओं को समय से मानदेय का भुगतान किया जाय। उन्होंने कहा कि जिन विभागों के पास विद्युत का बजट उपलब्ध है वह अपने विभाग के बकाए विद्युत बिल का तत्काल भुगतान कर दे। मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में प्रत्येक पात्र परिवार का आयुष्मान / गोल्डन कार्ड बनाया जाए तथा इसके एक्टिवेशन का कार्य नियमित रूप से किया जाय ।  

सरकार समर्थित विभिन्न प्रकार की योजनाओं में बैंकर्स द्वारा प्राथमिकता के साथ लोन दिया जाए,इसमे किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए । नई सड़कों का निर्माण कार्य समयबद्ध व गुणवत्ता पूर्ण ढंग से पूर्ण किया जाए ,चरणबद्ध तरीके से क्षतिग्रस्त सड़को का निर्माण कराए।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत प्राप्त शिकायतों की  पेंडेंसी शीघ्र निस्तारित करें, बाढ़ से प्रभावित हुए क्षेत्र के किसानों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत समय से क्लेम स्वीकृत कराया जाय। 

कहा कि 100 % अन्ना पशुओं का टीकाकरण तथा ईयरटैगिंग की जाय। जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए जरूरी निर्देश दिए, इस मौके पर जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना ,टीकाकरण ,102 एंबुलेंस सेवा तथा 108 एंबुलेंस सेवा के रिस्पांस टाइम की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जरूरी दिशा निर्देश दिए ।उन्होंने कहा कि नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य शीघ्र पूर्ण कर उसे किसानों की मांग के अनुसार जरूरत के समय संचालित किया जाय। सिचाई विभाग द्वारा अपनी जमीनों पर हुए अवैध कब्जो का चिन्हांकन कर हटवाया जाय। कहा कि कन्या सुमंगला योजना के पेंडिंग कार्यो को शीघ्र निस्तारित करें।

     जिलाधिकारी ने कहा कि आइजीआरएस , मुख्यमंत्री पोर्टल तथा अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली जनशिकायतों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण सुनिश्चित किया जाय।  उचित दर की दुकानों का समय पर व्यवस्थापन कर लिया जाय।   जिलाधिकारी ने  मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, कृषि सिंचाई योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना ,प्रधानमंत्री आवास योजना ,कौशल विकास मिशन ,स्वरोजगार संबंधित योजना 


ओडीओपी  ,प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि की समीक्षा करते हुए जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र जोड़ों का चिन्हांकन कर उनका पंजीकरण किया जाय तथा बड़ा कार्यक्रम आयोजित कर न्यूनतम 1000 जोड़ो का सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाय। कहा कि खेत तालाब एवं चेकडैम समयबद्ध ढंग से निर्मित कराया जाय। प्रत्येक गांव में खेल का मैदान बनाया जाय। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवासों को जल्द से जल्द पूर्ण कराएं।


   जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यों  से संबंधित कार्यों की समीक्षा करते हुए सभी निर्माण कार्यों को समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण ढंग से पूर्ण करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि निर्माण कार्य में प्रयुक्त एमएम-11 का ऑनलाइन सत्यापन अनिवार्य रूप से किया जाय।  


   इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी कमलेश कुमार वैश्य ,पीडी साधना दीक्षित ,जिला विकास अधिकारी विकास ,एसीएमओ डॉ पीके सिंह, डिप्टी कलेक्टर संजीव शाक्य   , उपायुक्त स्वतः रोजगार तथा अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


मौदहा में खाद का संकट लगी लंबी लंबी लाइनें


हमीरपुर- मौदहा नगर समेत क्षेत्र में रवि की फसल की बुवाई का समय आते ही किसानों के सामने खाद की समस्या मुंह बाए खड़ी है। नगर व स्थानीय समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद ना आने पर किसान समितियों में के चक्कर लगा रहे हैं। गुरुवार को पीसीएफ खाद गोदाम में आई 500 बोरी खाद देखते ही देखते साफ हो गयी और तमाम किसान खाद पाने से वंचित रह गये। फिलहाल केंद्र प्रभारी ने जल्द ही खाद आने का आश्वासन किसानों को दिया है।।  


               नगर समेत क्षेत्र की किसानों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं कभी बिजली, तो कभी पानी, तो कभी अन्ना। मवेशी वर्तमान समय रवि की फसल की बुवाई शुरू होते ही सभी किसानों को डीएपी व एनपीके आदि खादों की अत्यंत आवश्यकता है लेकिन नगर के क्रय विक्रय समिति व पीसीएफ गोदाम समेत अन्य क्षेत्र की अन्य समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध ना होने से स्थानीय किसानों के सामने खाद की समस्या मुंह बाए खड़ी हुई है।


 अभी क्रय विक्रय व पीसीएफ गोदाम द्वारा बांटी गई खाद क्षेत्र के किसानों के लिए ऊंट के मुंह में जीरा साबित हो हुई है, जिससे वह खाद पाने के लिए परेशान हाल समितियों के चक्कर लगा रहे हैं। गुरुवार को नगर के पीसीएफ केंद्र में खाद आने की सूचना मिलते ही केंद्र में किसानों की भीड़ लगना शुरू हो गई और  यह खबर फैलते ही देखते ही देखते सैकड़ों किसान खाद वितरण खिड़की तक पहुंचने के लिए आपस में जद्दोजहद करने लगे। 


इस दौरान महिला किसानों को कई बार धक्का-मुक्की का सामना करना पड़ा। किसानों को बवाल काट  काटते देख केंद्र प्रभारी में पुलिस बुलवा ली, तब जाकर किसानों को खाद की पर्चियां दी गई। यहां आयी 500 बोरी डीएपी खाद देखते ही देखते किसानों में बंट गई इसके बावजूद भी एक सैकड़ा से अधिक किसान खाद पाने से वंचित रह गये। क्षेत्रीय किसान रामाश्रय, विजय, दुलारे, राकेश कुमार, फहीम उल्ला, शाकिर, रशीद,राजा, गोरेलाल, जाकिर, उमेश व शकील समेत अन्य किसानों का कहना है 

कि खाद बंटने की खबर पाकर वह लाईन में लग गये थे लेकिन दबंग किसानों की धक्का-मुक्की के चलते वह खाद वितरण की खिड़की तक नहीं पहुंच सके और जब पुलिस की मौजूदगी में खाद वितरण शुरू हुआ तो उन्हें लाईन में सबसे पीछे खड़ा कर दिया गया जिसके चलते उन्हें खाद नहीं मिल सकी। उन्होंने केंद्र प्रभारी पर किसानों अपने चहेते किसानों का मुंह देख उन्हें खाद देने का आरोप लगाया है। हालांकि केंद्र प्रभारी सुरेंद्र कुशवाहा ने बताया कि प्रत्येक किसान को पांच बोरी खाद दी गई है इसके अलावा उन्होंने किसानों को जल्द ही खाद आने का आश्वासन दिया है।


वोट न देने से नाराज प्रधान ने मतदाता के बेटे को पीट कर तोडा हाथ पुलिस ने प्रधान को गिरफ्तार करके भेजा जेल 


हमीरपुर। पिता के वोट न देने से नाराज मौजूदा प्रधान ने बेटे का मारपीट कर हाथ तोड़ डाला. पिता की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज करके प्रधान को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. ग्राम पंचायत मौहर के निवासी दरबारी ने पुलिस को दी गई तहरीर में अवगत कराया है


 कि उसका पुत्र भूरा 12 वर्ष स्कूल से पढ़कर घर लौट रहा था. ग्राम प्रधान राममिलन निषाद के दरवाजे से गुजरते समय प्रधान ने पकड़कर जमकर मारा पीटा. जिससे मेरे पुत्र का बांया हाथ टूट गया है. दरबारी का आरोप है कि ग्राम प्रधान ने वोट न देने से नाराज होकर मेरे पुत्र को मारा पीटा है.

 पुलिस ने ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार करके जेल भेजा है. कैथी पुलिस चौकी इंचार्ज रविंद्र कुमार ने बताया कि मुकदमा दर्ज करके प्रधान को गिरफ्तार कर लिया गया है. पीड़ित को डॉक्टरी परीक्षण के लिए भेजा है. जांच रिपोर्ट आने के बाद धाराओं में तब्दीली करके विवेचना की जाएगी।


 दबंगों ने खेत में लगे हरे पेड़ों को किया तहसनहस 


 हमीरपुर। 07 अक्टूबर मौदहा कोतवाली क्षेत्र के गांव मकरांव निवासी एक व्यक्ति के खेत में लगे आम के हरे पेड़ों को तहसनहस करने के साथ यहां रखी बबूल की लगभग पांच कुंतल लकड़ी दबंग उठा ले गये हैं। पीड़ित ने कोतवाली पुलिस को तहरीर देकर न्याय की गुहार लगाई है।


                 मकरांव निवासी चंद्रप्रकाश पुत्र ज्वाला प्रसाद ने पुलिस को दी गई तहरीर में कहा है कि उसका खेत राजमार्ग और नेशनल कालेज मार्ग के बीच में है।यहाँ पर उसने आम के कई पेड़ लगा रखे थे जो कि काफी बड़े हो गए थे।इसके अलावा खेत में बबलू की लगभग पांच कुंतल सूखी लकड़ी एकत्र किये था।


बीती शाम गांव का ही गंगा प्रसाद पुत्र चुन्नीलाल अपने तीन साथियों को लेकर खेत में पहुंचा तथा यहाँ लगे आम के पेड़ों को तहसनहस करके बबूल की पांच कुंतल लकड़ी ट्रैक्टर में भरकर ले गया है।उलहना देने पर गालीगलौज तथा जानमाल की धमकी दे रहा है।

पिता पुत्रों पर अपहरण व दुष्कर्म का मामला दर्ज


हमीरपुर।चार पहिया गाड़ी में नशीला पदार्थ सुंघा अपहरण करके बंधक बनाकर 20 दिन तक दुष्कर्म करने व फिरौती मांगने की युवती ने गांव के ही पिता-पुत्रों पर राठ कोतवाली में मामला दर्ज कराया है। 


राठ कोतवाली के एक गांव निवासी युुुवती ने बताया कि 21 मई 2021 को वह अपनेे घर से सुबह करीब 9 बजे 2 लाख 95 हजार रुपये लेकर बैंक में जमा करने के लिये निकली थी। तभी कस्बे के अंबेडकर चौराहेे के पास गांव का विजय पुत्र शंकरलाल अपने दो अज्ञात साथियों के साथ चार पहिया गाड़ी से मिल गया और उसे पूंछने लगा कि कहा जा रही हो और उसे छोड़ने के लिये कहा। 


जब उसने मना किया तो जबरन हाथ पकड़कर उसे गाड़ी में बैठा लिया और नशीला पदार्थ सुंघाकर बेहोश कर दिया। बताया कि जब उसे होश आया तो उसने अपने आप को हाथ पैर बंधा एक कमरे में बंद पाया। बताया कि आरोपी विजय कुमार ने उससे अपने पिता से 5 लाख रुपये और मंगवाने की मांग की और रुपये न मिलने पर उसके साथ दुष्कर्म करने की धमकी देने लगा। बताया कि जब वह अपने पिता से रुपये मांगने नकारने लगी तो उसके साथ दुष्कर्म करने लगा। 

बताया कि तीन-चार दिन बाद आरोपी का पिता शंकरलाल व भाई शिवसिंह आया तो उसने उन लोगों से घर जाने की विनती की। लेकिन उन लोगों ने भी रुपये न मंगवाने पर उसे धमकी दी। बताया कि आरोपी युवक 6 जून 21 को उसके साथ जबरन धमका कर शादी कर ली और कानपुर से लखनऊ और लखनऊ से गुजरात के उमर गांव ले गया। 


बताया कि 30 सितंबर 21 को जब आरोपी विजय कही बाहर गया हुआ था तो वह उसे चकमा देकर भाग आई। पीड़िता ने आरोपी पिता-पुत्रों पर मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने धारा 366, 344, 376, 328, 506 व 120 वी के तहत मामला दर्ज किया है।


 मजदूरों ने जिलाधिकारी को सौंपा ज्ञापन 

हमीरपुर। दुकानदारों द्वारा पीड़ित मजदूरों ने मजदूर मंडी के स्थान बदलने एवं मजदूरों की मजदूरी बढ़ाने की मांग को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है।
 ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने बताया विभिन्न गांव के मजदूर प्रतिदिन सुबह मुख्यालय स्थित सुभाष बाजार के लल्ला बॉस तिराहे पर एकत्रित होकर बंद दुकानों के बाहर बैठ जाते हैं और काम मिल जाने पर मजदूरी के लिए निकल जाते हैं।

 मजदूरों के  दुकान के बाहर बैठ जाने से दुकानदार आए दिन अभद्र भाषा का प्रयोग कर वहां से भगा देते हैं। उन्होंने कहा कि  ऐसी सूरत में उनको कहीं दूसरी जगह बैठने के लिए स्थान सुनिश्चित कराया जाए ताकि किसी से कोई गिला शिकवा ना हो सके।


  ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने मांग की है कि मुख्यालय स्थित चौरा देवी प्रांगण पर उनके बैठने व एकत्रित होने हेतु स्थान सुनिश्चित किया जाए एवं महंगाई को देखते हुए मजदूरों की मजदूरी भी बढ़ाने की मांग की है।


माता के जयकारों से गूंज उठा मंदिर भक्तों की उमड़ी भीड़, भारी पुलिस बल रहा तैनात 


हमीरपुर। शारदीय नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को मुख्यालय के प्रसिद्ध मंदिरों में माता रानी के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की कतारें लगी रही। भक्तों ने विधि विधान से मां दुर्गा का पहले स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई।  साथ ही लोगों ने घरों और मंदिरों में कलश स्थापना की। सभी मंदिर में माता रानी के जयकारे से गूंज उठे। श्रद्धालुओं ने व्रत रखकर भगवती से सुख समृद्धि की कामना भी की ।

 बता दें कि लंबे अंतराल के बाद नवरात्रि पर मंदिरों पर भारी भीड़ देखी जा रही है लोगों ने सुबह से ही मंदिरों में आकर पूजा अर्चना शुरू कर दिया है। देवी मां के मंदिरों में महिलाओं की भारी भीड़ देखी जा रही है लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है। पिछले काफी समय से कोरोना के चलते नवरात्रि में भक्तों को मंदिरों में प्रवेश वर्जित कर दिया गया था।  किंतु इस बार रोक हटा दी गई है और लोग मंदिरों में आकर विधि विधान से पूजा अर्चना करते नजर आए।


 मुख्यालय स्थित  चौरा देवी मंदिर, गौरा देवी मंदिर, रहुनिया धर्मशाला स्थित शीतला माता मंदिर समेत अन्य मंदिरों में पहुंचकर श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की। नवरात्र के पहले दिन गुरुवार को सुबह से ही घर-घर मां की पूजा की तैयारियां शुरू हो गई। भक्तों ने अपने घरों में पहले साफ-सफाई कर मंदिरों को रंग बिरंगे फूलों और लाइटों से सजाया। कलश स्थापित कर दुर्गा सप्तशती का पाठ किया। विधि विधान से माता रानी का पूजन किया गया।  घरों से लेकर मंदिरों में मां के जयकारे गूंजते रहे। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिरों के बाहर पुलिस बल भी तैनात रहा।

मुख्यालय स्थित चौरा देवी मंदिर के पुजारी सुरेश चंद्र द्विवेदी ने कहा कि मान्यता है कि  इन 9 दिनों में जो भी भक्त सच्चे मन से मां दुर्गा की पूजा करता है, उसकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। उन्होंने बताया कि पिछले काफी समय से कोरोना जैसी भयावह महामारी के चलते कि शासन द्वारा मंदिरों में भक्तों का प्रवेश वर्जित कर दिया गया था,  किंतु इस बार रोक हटा दी गई है और भक्त माता रानी के दर्शन हेतु कतारें लगी हुई है । 

भक्तों में काफी उत्साह देखने को नजर आ रहा है। उन्होंने बताया कि  आज नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होगी। माता ब्रह्मचारिणी का स्वरूप बहुत ही सात्विक और भव्य है।  सुबह से उठकर स्नान करके मां ब्रह्मचारिणी की उपासना के समय पीले या सफेद वस्त्र पहने। इसके अलावा मां ब्रह्मचारिणी को सफेद वस्तुएं अर्पित करें। मिश्री शक्कर या पंचामृत मां को चढ़ाएं इसके बाद दीपक जलाकर माता का ध्यान करें।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम मौलिक अधिकार प्राप्ति हेतु मौलिक कर्तव्य का करें पालन-जे. राम
स्वतंत्र प्रभात   महोबा। ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह   संविधान दिवस पर नेहरू युवा केंद्र के तत्वाधान में वीरभूमि राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के...

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel