अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर वट वृक्ष के समान हैं सीनियर सिटीजन प्रभा

अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस 1 अक्टूबर वट वृक्ष के समान हैं सीनियर सिटीजन प्रभा

बुजुर्गों के साथ जो किया वह आपके साथ भी होगा शिवर में राज्य महिला आयोग सदस्य हुईं शामिल


स्वतंत्र प्रभात 
 


महोबा । अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस पर वृ़द्धाश्राम व कई स्वास्थ्य केंद्रों पर शिविर आयोजित कर बुजुर्ग लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई। निःशुल्क दवाइयां बांटी गईं। शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान नाक गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच के साथ ही बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह दी गई।

शहर के वृद्धाश्रम में आयोजित शिविर में राज्य महिला आयोग सदस्य प्रभा गुप्ता ने कहा कि वर्तमान जीवन शैली में संयुक्त परिवार की परंपरा कम होती जा रही है। पहले जहां घर-परिवार के बुजुर्गों का सर्वाेच्च स्थान हुआ करता था, अब उसमें कमी आ रही है। छोटे परिवार की चाहत में लोग अपने बुजुर्गों से दूर हो रहे हैं। हम आज जो भी हैं, घर के बुजुर्गों की ही बदौलत हैं। बुजुर्ग वट वृक्ष के समान हैं। इसलिए हमें उनकी अनदेखी नहीं, बल्कि उनका सम्मान करना चाहिए। 

डा. ज्ञानेश अवस्थी ने बताया कि वृद्धावस्था में शरीर के कमजोर होने के साथ ही कई प्रकार की बीमारियां विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसन्स मनोभ्रंश, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान, आंख इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इस को ध्यान में रखते हुए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर बुजुर्ग लोगों के स्वास्थ्य की जांच के साथ ही उन्हें उचित चिकित्सीय परामर्श भी दिया गया। 

इस मौके पर मानसिक स्वास्थ्य विभाग के नगर पालिका अध्यक्ष प्रतिनिधि सौरभ तिवारी, प्रेस क्लब अध्यक्ष संजय कुमार, पीएसडब्ल्यू प्रेमदास, क्लीनिकल साइक्लाजिस्ट अंकिता गुप्ता, समाजसेवी दाऊ तिवारी, अमित गुप्ता, मनीषा देवी, गंगाराम मिश्रा, वीके तिवारी,  मौजूद रहे।


 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया चीन में बढे कोरोना संक्रमण के मामले, सरकार ने लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया
स्वतंत्र प्रभात  चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन की अवधि को बढ़ा दिया गया है।...

Online Channel