पोषण स्वच्छता एवं परिवार कल्याण पर सशक्त गोष्ठी का हुआ आयोजन

पोषण स्वच्छता एवं परिवार कल्याण पर सशक्त गोष्ठी का हुआ आयोजन

रक्षा हेतु योगा एवं आयुष को अपनाकर अपने स्वास्थ्य की रक्षा हम किस तरीके से कर सकते हैं।


स्वतंत्र प्रभात

भीटी अम्बेडकरनगर।भीटी ब्लॉक में शुक्रवार को भारत सरकार द्वारा मनाया गया चतुर्थ पोषण माह वर्ष के अंतर्गत बाल विकास परियोजना भीटी के तत्वाधान में खंड विकास भीटी के द्वारा हाल में पोषण स्वच्छता एवं परिवार कल्याण पर एक सशक्त गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता भूतपूर्व सांसद एवं वरिष्ठ भाजपा नेता हरिओम पांडे  ने की। जिसके विशिष्ट अतिथि जिला कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार मिश्र थे।

कार्यक्रम में सीडीपीओ भीटी बलराम सिंह ने पूरे माह की संक्षिप्त रूपरेखा जो कि स्वच्छता पोषण से संबंधित है। सीडीपीओ ने बताया की प्रथम सप्ताह 1 तारीख से 7 सितंबर तक प्रत्येक परियोजना अधिकारी ने अपने देखरेख में कार्य कृतियों के माध्यम से फलदार वृक्षों को लगाने का जन आंदोलन चलाया द्वितीय सप्ताह 8 सितंबर से 16 सितंबर के बीच स्वास्थ्य एवं पोषण रक्षा हेतु योगा एवं आयुष को अपनाकर अपने स्वास्थ्य की रक्षा हम किस तरीके से कर सकते हैं।

इस पर पूरे जिले में कार्यक्रम कराए गए तृतीय सप्ताह विभिन्न भोज्य पदार्थों से पोषक खाद्य सामग्री रेसिपी बनाने की प्रतियोगिता और विभिन्न स्थानीय खाद्य पदार्थों जो पोषण युक्त हैं का प्रचार प्रसार करना और चतुर्थ सप्ताह में ज्यादा से ज्यादा वजन करके सेम मैन की पहचान करना तथा उनको एनआरसी में भर्ती कराना और यदि वे रिफर नहीं किए जाते हैं तो उनको सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही स्वास्थ्य परीक्षण कराकर स्वास्थ्य लाभ हेतु दवा दिलाना।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel