ठेके पर शराब पीने को लेकर हुई कार्यवाही पर जिला आबकारी अधिकारी ने उठाए सवाल Top 5 News

ठेके पर शराब पीने को लेकर हुई कार्यवाही पर जिला आबकारी अधिकारी ने उठाए सवाल  Top 5  News

बस्ती पुलिस द्वारा ठेके पर शराब पीने को लेकर हुई कार्यवाही पर जिला आबकारी अधिकारी ने उठाए सवाल बस्ती जी हां, मामला बस्ती जनपद का है, जहां पिछले दिनों लगातार अभियान चलाकर 345 लोगों पर अवैध रूप से अनाधिकृत जगह पर शराब पीते पकड़े जाने पर बस्ती पुलिस ने कार्यवाही की है । आपको बताते

बस्ती पुलिस द्वारा ठेके पर शराब पीने को लेकर हुई कार्यवाही पर जिला आबकारी अधिकारी ने उठाए सवाल 

बस्ती

जी हां, मामला बस्ती जनपद का है, जहां पिछले दिनों लगातार अभियान चलाकर 345 लोगों पर अवैध रूप से अनाधिकृत जगह पर शराब पीते पकड़े जाने पर बस्ती पुलिस ने कार्यवाही की है । आपको बताते चले कि आबकारी अधिनियम के तहत देशी शराब के ठेके पर शराबी बैठकर शराब पी सकते हैं, उसके बावजूद बस्ती पुलिस ठेके पर शराब पीने वालों पर लगातार कार्यवाही कर रही है ।

बस्ती पुलिस की इस कार्यप्रणाली से जनपद भर में शराब पीने वाले इस समय ठेके पर जाने से कतरा रहे हैं, नतीजा यह कि इससे लगभग 25% राजस्व का नुकसान बस्ती जिले को हुआ है एक तरफ जहां बस्ती पुलिस यह कहते फिर रही है कि शराब देशी शराब ठेके पर कोई शराब नहीं पी सकता , वहीं बस्ती के जिला आबकारी अधिकारी नवीन कुमार से बात करने पर उन्होंने बताया कि मामला संज्ञान में है पुलिस की इस कार्यवाही से आबकारी विभाग को अब तक लगभग 25% राजस्व का नुकसान हुआ है उन्होंने यह भी बताया कि हम इस मामले को लेकर जल्द ही जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से मिलकर मामले को अवगत कराते हुए आवश्यक कार्यवाही करने की मांग करेंगे।


निर्मल नीर परियोजना पन्द्रह दिन में पूरा करने का दिया निर्देश


बस्ती 

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने नीर निर्मल परियोजना के अन्तर्गत सभी पाईप लाइन पेयजल योजनाओं को 15 दिन में पूरा करने का निर्देश दिया है ताकि आगामी गर्मी में लोगों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिल सके। विकास भवन सभागार में आयोजित परियोजना की समीक्षा बैठक में उन्होने कहा कि शुद्ध पेयजल लोगों को उपलब्ध कराना शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। मा0 मुख्यमंत्री जी का निर्देश है कि पाइप लाइन योजनाए समय से पूरा करायें। समीक्षा में उन्होने पाया कि नीर निर्मल परियोजना में जिले में 10 ब्लाक में 23 परियोजनाओं पर काम चल रहा है।

इसमें 21 ग्राम में एकल तथा बहुल ग्राम पंचायतों में दो परियोजनाए बन रही है। जिलाधिकारी ने इन परियोजनाओं की 04 नवम्बर को समीक्षा किया तथा 04 सदस्यीय कमेटी बनाकर सभी 23 परियोजनाओं का भौतिक सत्यापन कराया था। इस बीच में हर्रेया तहसील की 04 परियोजना पूर्ण हुयी ग्राम सभाओं को हैण्डओवर कर दी गयी है।  जिलाधिकारी ने समिति से प्राप्त रिपोर्ट के आधार पर पुनः समीक्षा किया तथा एक माह में सम्पूर्ण कमियों को पूरा करने का निर्देश दिया है। समीक्षा में उन्होने पाया कि स्काडा के निर्धारित मानक के अनुसार कम्प्यूटर प्रिन्टर से नही जोड़ा गया है।

घरों में कनेक्शन नही कराया गया है। विछायी गयी पाइप लाइन में लीकेंज है। वाटर मीटर अभी नही लगाया गया है। बाइपास चैम्बर में वी-नाच नही लगाया गया है। स्लूस वाल्ब चैम्बर कवर नहीं लगाया गया है। सत्यापन समिति की रिपोर्ट के अनुसार पम्प हाउस की बाउन्ड्रीवाल, स्टाफ क्वार्टर, शौचालय की दीवारों में के्रक पाया गया है। इसकी पुनः पेन्टिंग कराने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया है कि 07 दिन में सभी कमियों को दूर करके अवगत कराये। इसके बाद 07 दिन में जलापूर्ति की टेस्टिंग करायी जायेंगी। कमियों को सही कराकर ग्राम पंचायतों को हैण्डओवर कराया जायेंगा। 

जिलाधिकारी ने खुटहना में 03 दिन में विद्युत संयोजन के लिए अधिशासी अभियन्ता विद्युत को फोन पर निर्देश दिया। उन्होने पिपराखास, नरियाव, बेली, गाना, अशोकपुर, दुबौलिया, सिकन्दरपुर, नरखोरिया, भीवापार, शेखपुर चक, बडोखर आदि परियोजनाओं की समीक्षा किया। उन्होने एई तथा जेई को निर्देश दिया कि प्रत्येक दिन परियोजना का भ्रमण करें तथा दूर की गयी कमियों की रिपोर्ट अधिशासी अभियन्ता जल निगम को देंगे। उन्होने ग्राम प्रधानों को निर्देश दिया कि पाइप लाइन विछाने के लिए भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित कराये। इसके लिए स्थानीय लोगों से वार्ता करें। उन्होने यह भी निर्देश दिया कि परियोजना स्वीकृत होने के बाद जो घर बढ़ गये है उन्हें भी कनेक्शन दिया जाये। अधिशासी अभियन्ता जल निगम वैरियेशन कार्यो का लिखित आर्डर ठेकेदारों को देंगे तथा उसका समय से भुगतान करेंगे।

 उन्होने सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि पेयजल परियोजना समिति को सक्रिय करें। प्रत्येक माह दो बैठक कराये, जनजागरूकता गोष्ठी करे तथा ग्रामवासियों से पेयजल का शुल्क जमा कराने की कार्यवाही करें। जो परिवार शुल्क नही जमा करते है उन्हें रूप पत्र 07 पर नोटिस जारी की जायेगी तथा आरसी जारी कर वसूली जायेगी।  बैठक में सीडीओ अरविन्द पाण्डेय, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, अधिशासी अभियन्ता पीडब्लूडी एके गुप्ता, जल निगम के विशेश्वर प्रसाद, उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह, डीपीआरओ विनय सिंह, सभी सहायक विकास अधिकारी, जल निगम के सहायक एंव अवर अभियन्ता, संबंधित ग्राम प्रधान तथा सचिव उपस्थित रहे।


 जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल व सीएचसी हर्रैया का कायाकल्प कराने का लिया निर्णय


बस्ती 

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने महिला जिला अस्पताल तथा हर्रैया स्थित सी.एच.सी. का कायाकल्प कराने का निर्णय लिया है। कायाकल्प योजना के तहत मानक पूरा करने वाले अस्पतालों को भारत सरकार द्वारा इनाम के रूप में धनराशि प्राप्त होती है, जिससे अस्पताल की सुविधाओं को बढ़ाया जा सकेगा। जिलाधिकारी ने महिला चिकित्सालय के अधीक्षक, जिला समन्वयक एवं अस्पताल मैनेजर के साथ बैठक कर व्यवस्था सुधार करने पर चर्चा किया। उन्होने सी.एम.एस. से रिक्त पदों का विवरण भी तलब किया है ताकि अन्य स्थानों से लेकर स्टाफ की तैनाती की जा सकें। उन्होने अपर उप जिलाधिकारी जगदम्बा सिंह को जिला

महिला अस्पताल भेजकर स्थिति का मुआयना कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया। कायाकल्प योजना के तहत निर्धारित मानक के अनुसार परिसर में साफ-सफाई हो, यहाॅ-वहाॅ गड़िया न खड़ी हो, पार्किंग की व्यवस्था हो। बाउन्ड्रीवाल ठीक हो। बाउन्ड्रीवाल के बाहर अवैध अतिक्रमण न हो, नालियाॅ ढंकी हुयी हो। उन्होने कहा कि फरवरी माह में भारत सरकार की टीम निरीक्षण करने आयेगी। यह टीम अस्पताल में स्टाफ एवं दवा

की उपलब्धता, अन्दर तथा बाहर की स्थिति, साफ-सफाई, स्टाफ का डेªस कोड़ आदि परखेगी।महिला जिला अस्पताल में लेबर रूम का सुदृढीकरण का कार्य ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता को फोन करके 15 दिन में कार्य पूरा कराने का निर्देश दिया है। जिला अस्पताल में ठेकेदार ने काम बन्द कर रखा है। इस संबंध में उन्होने सहायक अभियन्त्रण, जिला अस्पताल तथा ठेकेदार से फोन पर बात कर उनकी समस्याओं का निराकरण किया, तत्काल काम शुरू कराने का निर्देश दिया।उन्होने अस्पताल मैनेजर को निर्देश दिया कि समस्त स्टाफ समुचित डेªस में कार्यअवधि में अस्पताल में उपस्थित रहें। कमरों एवं बाथरूम में पर्याप्त साफ-सफाई रहें। अगले सप्ताह वे स्वयं अस्पताल का निरीक्षण भी करेंगे।


बस्ती पुलिस ने माह नवम्बर दिसम्बर के आई जी आर एस के शिकायतों का किया शत-प्रतिशत निस्तारण


पुलिस अधीक्षक बस्ती श्री हेमराज मीना के निर्देशन में आईजीआरएस पोर्टल पर लगातार दो माह नवम्बर,दिसम्बर के जनशिकायतों का जनपद बस्ती पुलिस द्वारा शत प्रतिशत निस्तारण किया गया ।  जनपद बस्ती पुलिस को आईजीआरएस पोर्टल पर जनशिकायतों के निस्तारण में प्रदेश में जनपद बस्ती पुलिस द्वारा शत प्रतिशत निस्तारण किया गया । पुलिस अधीक्षक श्री हेमराज मीना के कुशल नेतृत्व में जनपद के समस्त थाना प्रभारी/थानाध्यक्षों को आवश्यक निर्देश दिये है कि थाने पर उपस्थित पीड़ित/शिकायतकर्ता के साथ अच्छा तालमेल एवं उनके साथ अच्छे से व्यवहार कर गुण-दोष के आधार पर उभय पक्ष के विरूद्ध नियमानुसार विधिक कार्यवाही करें । गौरतलब है कि आईजीआरएस  जनशिकायतों का निस्तारण आन लाइन किया जाता है ।

पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों का एक निश्चित समय दिया जाता है, जिसमे उन संदर्भों को नियत समयावधि के अन्दर निस्तारण किया जाना अनिवार्य है ।  पोर्टल पर विभिन्न माध्यमों से प्राप्त संदर्भों की जॉच हेतु जॉचकर्ता अधिकारी द्वारा मौके पर जाकर प्रकरण का निष्पक्ष एवं गुणवत्तापरक जॉच कर नियमानुसार विधिक कार्यवाही किया जाता है उल्लेखनीय है कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों का गुणवत्तापरक निस्तारण पर माह दिसम्बर की मासिक रैकिंग में शत प्रतिशत निस्तारण रहा ।  पुलिस अधीक्षक  द्वारा बताया गया कि जनपद में

आईजीआरएस पोर्टल पर शासन एवं पुलिस अधिकारियों के स्तर से प्राप्त समस्त संदर्भों का गहराई एवं निष्पक्ष जॉच हेतु निरन्तर देखा जाता है । पोर्टल पर प्राप्त संदर्भों की जॉच आख्या प्राप्त होने पर जॉच आख्याओं का गहनता से परीक्षण किया जाता है । जॉच पुष्टि कारक न होने पर उक्त संदर्भ को पुनः जॉच के लिए सम्बन्धित अधिकारी कड़े निर्देश के साथ वापस कर दी जाती है। पुलिस अधीक्षक बस्ती द्वारा प्रभारी आईजीआरएस निरीक्षक श्री सत्य प्रकाश यादव, का0 रामप्रवेश यादव,का0 सिकन्दर को शत प्रतिशत निस्तारण के लिए  प्रोत्साहित किया गया ।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित नेपाल में एयरपोर्ट पर रोकी गईं उड़ानें, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं बाधित
स्वतंत्र प्रभात। नेपाल के त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उड़ानें रोकने का समाचार है।  नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हुए...

Online Channel