डब्लूवाईएसओ ने बाल अधिकार रक्षा प्रोजेक्ट का किया श्रीगणेश

स्वतंत्र प्रभात

ब्यूरो रिपोर्ट-प्रमोद रौनियार

देश की सामाजिक संस्था वर्ल्ड यूथ सोशल ऑर्गेनाइजेशन द्वारा 23 अक्टूबर 2020 शुक्रवार को बाल अधिकारों की रक्षा परियोजना का शुभारंभ किया गया।

कुशीनगर में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बचपन बचाओ आंदोलन के प्रदेश समन्वयक सूर्यप्रताप मिश्र थे। इस परियोजना के तहत प्रथम चरण में कुशीनगर जनपद को बाल मित्र जनपद बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा

संस्था के राष्ट्रीय शशिकांत मिश्र ने बाल अधिकारों की रक्षा परियोजना पर विस्तार से बताते हुए कहा की यह हमारी महत्वकांक्षी परियोजना है। जिसकी शुरुआत आज हम कर रहे हम कुशीनगर को बाल मित्र बनाने के लिए एक बड़े पैमाने पर जनांदोलन चलाने जा रहे जिसमे सभी लोगो की भागीदारी अतिआवश्यक है बच्चे हमारी धरोहर है इनके अधिकारों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य है।

अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सूर्यप्रताप मिश्रा जी ने बताया कि सरकार द्वारा बच्चो के लिए कई सारी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन उसका लाभ पात्र बच्चो तक नही मिल पा रहा है,इसमे एक कारण जागरूकता की कमी भी है।
बच्चो के साथ हो रहे किसी भी प्रकार के शोषण को तुरंत रिपोर्ट करने आवश्यकता है, सरकार ने शिकायत के लिए एक पेंसिल पोर्टल की शुरुआत भी की है जिसपर बालश्रम से लेकर कई प्रकार की शिकायत की जा सकती है। लेकिन जागरूकता की कमी के कारण ज्यादातर लोग इसका उपयोग नही कर पा रहे है। आदरणीय कैलाश सत्यार्थी ने अपना पूरा जीवन बच्चों के अधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित कर दिया है। इनके कार्य को देखते हुए उन्हें 2014 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। जो हम सब के लिए प्रेरणा व गर्व की बात है।

डब्लूवाईएसओ संस्था के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी आदित्य दीक्षित जी कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों का स्वागत किया

डब्लूवाईएसओ संस्था के उत्तर प्रदेश अध्यक्ष प्रवीण ओझा ने अपने संबोधन में बताया कि हम बच्चो के लिए पूर्ण रूप से समर्पित होकर कार्य कर रहे है। और कुशीनगर के साथ ही प्रदेश के अन्य जनपदों को भी हम बाल मित्र जनपद बनाने की दिशा में कार्य करेंगे।

कार्यक्रम का संचालन मनीष मयूर व स्वागत गीत छोटी बच्ची अनामिका गुप्ता ने किया।

कार्यक्रम में डब्लूवाईएसओ संस्था के राष्ट्रीय सचिव अनूप कुमार सिंह, राष्ट्रीय विधि सलाहकार विवेक कुमार पाण्डेय ,जिला कोषाध्यक्ष विकास श्रीवास्तव, जिला सचिव शशि जायसवाल, उपज फाउंडेशन से दीपक पाठक, नवीन केयर फाउंडेशन के अध्यक्ष नवीन मिश्रा, पत्रकार दीपक मिश्र, संवाददाता लाइव के मुख्य संपादक अर्जुन वेदांत ,एमएमएम के इनोवेटर सुधाकर सिंह ,रितेश तिवारी , श्वेतांक तिवारी, निखिल मिश्रा,दीपक चौबे,ज्ञानेंद्र गोंड, कृष्णा मिश्रा,सीमा गुप्ता , अनिल कुमार शुक्ला, प्रिंस मिश्रा, सुधीर सिंह, अधिवक्ता हरिशंकर तिवारी आदि लोग उपस्थित रहे।