WhatsApp Pay को NPCI की हरी झंडी, भारत में जल्द होगा लॉन्च…

0
1620

स्वतंत्र प्रभात –

इंस्टैंट मैसेजिंग WhatsApp को आखिरकार नेशनल पेमेंट्स कॉरोपरेशन ऑप इंडिया (NPCI) से हरी झंडी मिल गई है। अब कंपनी जल्द ही अपना डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म WhatsApp Pay भारत में लॉन्च करेगा। जानकारी के लिए बता दे की कंपनी पिछले दो वर्षों से अपने पेमेंट फीचर को भारत में लॉन्च करने पर काम कर रही है। RBI की तरफ से पहले ही कंपनी को WhatsApp Pay के लिए लाइसेंस दे दिया गया था। इसके बाद अब NPCI ने भी WhatsApp Pay को अप्रूवल दे दिया है।

व्हाट्सप्प Pay को फेजेज में किया जाएगा रोलआउट:-

कंपनी इस फीचर को फेजेज में रोलआउट किया जाएगा। शुरुआत में यह अपडेट 10 मिलियन यूजर्स को उपलब्ध कराया जाएगा। इसके बाद बाकी के यूजर्स को भी अपडेट दे दिया जाएगा। आपको बता दें कि यह फीचर 2018 फरवरी में चुनिंद यूजर्स के लिए ट्रायल रन के तौर पर पेश किया गया था। उस समय कंपनी ने ICICI बैंक के साथ साझेदारी की थी। हालांकि, कंपनी ने इसे आधिकारिक तौर पर रोलआउट नहीं किया था। क्योंकि सरकार की तरफ से इसे मंजूरी नहीं मिली थी।

सर्विस लॉन्च होने में क्यों हुई देरी:-

WhatsApp Pay को लेकर Facebook के CEO मार्क जकरबर्ग ने कुछ समय पहले कहा था कि इसका लॉन्च डाटा के कुछ नियमों के चलते रुका हुआ है। भारत में इसका परिक्षण चल रहा है। इसका इस्तेमाल काफी लोग करना चाहते हैं। ऐसे में हम जल्द ही इस सर्विस को भारतीय यूजर्स तक पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस सर्विस के लॉन्च में देरी होने का मुख्य कारण डेटा स्थानीयकरण मानदंड थे। सरकार ने इस सर्विस के डाटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी को लेकर चिंता व्यक्त की थी। सरकार चाहती थी कि यूजर्स का सभी डाटा भारत में ही स्टोर किया जाएगा। यही बड़ी वजह रही है कि जिसके चलते यह सर्विस भारत में लॉन्च नहीं हो पाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here