PhonePe UPI पेमेंट ऐप में जुड़ा ये खास फीचर…

स्वतंत्र प्रभात –

PhonePe UPI पेमेंटिंग ऐप में नया चैट फीचर जुड़ा गया है। इस फीचर को Android और iOS दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए रोल आउट किया गया है। इस फीचर की मदद से आप किसी को पेमेंट भेजने के साथ-साथ कन्वर्शेसन भी कर सकेंगे। आपको बता दें कि Facebook की स्वामित्व वाली WhatsApp इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप में भी WhatsApp Pay पेमेंट फीचर को जल्द ही भारत में रोल आउट किया जा सकता है। इसमें भी यूजर्स पेमेंट के साथ-साथ चैट भी कर सकेंगे।

कई बार ऐसा होता है कि हम पेमेंट ऐप के जरिए किसी को मनी ट्रांसफर करते हैं तो हमें ये पता नहीं चलता है कि जिन्हें हमने मनी ट्रांसफर किया है उनके पास पैसा पहुंचा या नहीं। इस फीचर की वजह से यूजर्स चैट के जरिए ये पता कर सकेंगे कि पैसा पहुंचा या नहीं। फिलहाल Google Pay, PayTM जैसे पेमेंटिंग ऐप में ये सुविधा उपलब्ध नहीं है। इस फीचर के जरिए PhonePe द्वारा किए जाने वाले ट्रांजैक्शन का रिसीप्ट यूजर्स को चैट विंडो में ही मिलेगा। जिसकी वजह से पेमेंट को ट्रैक करने की सुविधा मिलेगी।

इस ऐप के जरिए पेमेंट को भेजने और रिसीव करने की सुविधा मिलती है। यूजर्स मनी को फ्रेंड्स और फैमिली को इस प्लेटफॉर्म के जरिए पैसे भेज सकते हैं। इस फीचर को दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम Android और iOS के लिए रोल आउट किया गया है, ताकि किसी भी यूजर्स को इस पेमेंट सर्विस को एक्सेस करने में कोई भी दिक्कत न हो। इस समय भारत में PhonePe के 185 मिलियन यानि की 1.85 करोड़ यूजर्स हैं। इस फीचर का लाभ इन सभी यूजर्स को मिलेगा। PhonePe ऐप के जरिए यूजर्स पेमेंट करने के अलावा मोबाइल रिचार्ज, यूटिलिटी बिल, शॉपिंग, ट्रेवल जैसे कई फीचर्स का एक्सेस कर सकेंगे। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए मर्चेंट पेमेंट भी कर सकते हैं। शॉपिंग के लिए भी इस पेमेंट ऐप का इस्तेमाल किया जाता है।