विधिक साक्षरता व जागरूकता कार्यक्रम में न्यायाधीश ने आम जन को किया जागरूक

विधिक -साक्षरता- व- जागरूकता कार्यक्रम में न्यायाधीश ने आम -जन -को -किया- जागरूक
देवरिया। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण देवरिया के तत्वावधान में ग्राम पंचायत मूड़ाडीह में राष्ट्रीय लोक अदालत की सफलता हेतु विधिक साक्षरता एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस दौरान प्राधिकरण के सचिव न्यायाधीश शिवेन्द्र कुमार मिश्र ने कहा कि वर्ष के प्रथम राष्ट्रीय लोक अदालत जिसमें राजस्व,श्रम,विद्युत सहित बैंक के ऋण मामले, दुर्घटना बीमा, छोटे-मोटे एवं पारिवारिक वाद से संबंधित मामलों का निस्तारण किया जाना हैं। उन्होंने आमजनमानस को लोक अदालत से संबंधित विधिक जानकारियाॅ दी तथा कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी तरह की विधिक सहायता की आवश्यकता हो तो वह एक प्रार्थना पत्र देकर अपनी समस्या का निस्तारण करा सकता है। विधिक सहायता हेतु विधिक सेवा प्राधिकरण निःशुल्क अधिवक्ता भी उपलब्ध कराता हैं। उन्होंने कहा कि यदि गाॅव में किसी भी प्रकार का विवाद हो जाता हैं
तो उसे आपसी सुलह के आधार पर उस वाद का निस्तारण करें। लोक अदालत के माध्यम से मामलों के निस्तारण में समय कम लगता है। प्राधिकरण हमेशा न्याय चला के निर्धन के द्वार की तर्ज पर कार्य करता हैं। मौके पर ही ग्रामवासियों के मामलों को लोक अदालत में नियत कर निस्तारित कराने हेतु चिन्हित किया गया जिनमें सुग्रीम शर्मा, लालमति एवं मोनकला व अन्य लोगों के मामले रहें। इस दौरान न्यायाधीश ने लोक अदालत की सफलता हेतु समस्त आमजनमानस को एक साथ आगे आने का आह्वान किया। तहसीलदार देवरिया सदर आनंद कुमान नायक ने कहा कि तहसील स्तर पर किसी भी तरह का वाद जो लोक अदालत हेतु संदर्भित हैं वह तहसील विधिक सेवा समिति के अंतर्गत नियत लोक अदालत के दिन निस्तारित किया जायेगा। इस बीच उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु हमेशा ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मुॅह पर हमेशा मास्क लगायें रहें, हाथों को हमेशा साबुन से धोते रहें, जरूरी हो तो ही घर से बाहर निकले, भीड़-भाड़ वाले जगहों पर जाने से बचें। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कानूनगो बैरिस्टर चतुर्वेदी, राम सिंह, रंजीत कुमार, अमित यादव, रामानुज तिवारी, दीपक सिंह, रूदल विश्वकर्मा, हरी प्रताप शर्मा, संतोष यादव, अरविंद यादव, बालेश्वर यादव, गणेश यादव, अवधेश यादव, रामज्ञान पासवान, महेन्द्र जायसवाल व सैकड़ों की संख्या में आम जनमानस उपस्थित रहें।

आग ने दर्जनों एकड़ फसल किया खाक
बरहज, देवरिया। तहसील क्षेत्र में गुरुवार को अग्निदेव ने पछुआ हवा की संगत में जम कर उत्पात मचाया।बरहज का अग्निशमन दस्ता सदर एवं गौरीबाजार तहसील क्षेत्र में लगी भीषण आग के शमन में चले जने से यहां ग्रामीणों को स्वयं अपने उत्पाद बचाने के लिए मैदाने जंग में कूदना पड़ा। तहसील मुख्यालय से मात्र चार किलोमीटर की दूरी पर बेलडाड़ से कपरवार तक अनेकों किसानों की लगभग कुल 20 एकड़ फसल जलकर खाक हो गई, उसके पूर्व भुलयीपुर ग्राम पंचायत में विभिन्न किसानों की दर्जनों एकड़ स्वर्णमयी फसल अग्नीदेव के कोपभाजन का शिकार हो गयी। तहसील प्रशासन द्वारा सर्वे की प्रकिया जारी है।

गेहूं की फसल में आग लगने से फसल जलकर खाक
सलेमपुर,देवरिया । शुक्रवार को सलेमपुर स्थानीय ग्राम धनगड़ा में गेहूं के खेत में आग लगने से लगभग 25 बीघा खेत जलकर खाक हो गया। दोपहर में लगी आग ने इतना विकराल रूप ले लिया कि देखते ही देखते गांव के सैकड़ों बीघा खेत जलकर राख हो गई।  आप की खबर मिलते ही ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियां आग बुझाने में जुट गई। बड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया लेकिन तब तक खेत जलकर राख हो गया।  ग्रामीणों ने भी आग बुझाने में काफी मशक्कत की। वही धनगड़ा गांव के दीनानाथ दुबे, व्यास, शिवेश चंद्र, हरिश्चन्द्र दुबे इत्यादि किसान काफी दुखी हैं ।