लापरवाही और मनमानी की वजह से बढ रहे कोरोना संक्रमण के मामले।

लापरवाही और मनमानी की वजह से बढ रहे कोरोना संक्रमण के मामले।

संतोष तिवारी (रिपोर्टर)

सरकार भले ही कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए तरह तरह के नियम कानून बना रही है और उस पर क्रियान्वयन के लिए सख्ती भी देखने को मिल रही है। लेकिन हकीकत यह है कि स्थानीय स्तर पर प्रशासन से लेकर आम आदमी तक कही न कही लापरवाही और मनमानी करने पर लगे है जो कोरोना के संक्रमण को लगातार बढाने में सहायक हो रहा है। अभी तक जो भी संक्रमण के नये मामले आ रहे थे वे नियंत्रण में थे लेकिन अब लोग अपने लापरवाही संक्रमण को अनियंत्रित करने पर तुले है।

जिसका ठीकरा केवल शासन और प्रशासन पर फूट रहा है। प्रशासन ने धारा 144 लागू की है इसके बावजूद भी भीड़ देखने को मिल रही है। इस समय चुनावी मौसम की गर्मी कोरोना के भय को पीछे कर दी है और लोग बेखौफ होकर नियम कानून की धज्जियां उड़ा रहे है। जिस पर प्रशासन के लोग भी कही कही मूकदर्शक बनकर अपने कार्य में लगे रहते है।

इस मनमानी में अन्य लोगो के साथ सत्ता दल के लोग भी मनमानी करते देखे जा रहे है लेकिन स्थानीय प्रशासन उन पर मेहरबान होकर मौन रहती है। देखा जा रहा है कि हर जगह नेता लोग अपने समर्थको के साथ प्रचार कर रहे है छोटी छोटी सभा कर रहे है। जहां पर लोगो की भीड इकट्ठा हो रही है। जहां पर खुलेआम सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ते हुए देखी जा सकती है।

रही बात प्रशासन की तो प्रशासन के जिम्मेदार लोग भी कही न कही लापरवाही और मनमानी करते देखे जाते है। जहां पर न मास्क लगाना और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना शामिल है। कई जगह ऐसे दृश्य देखे गये कि पुलिस प्रशासन के ही कुछ लोग ही मास्क नही लगाये है। और आम जनता को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दे रहे है।

सरकार के रोक के बावजूद भी लोग मृत्यु भोज और धार्मिक कार्यक्रमों में भारी संख्या में इकट्ठा हो रहे है। लेकिन स्थानीय प्रशासन मौन बनकर तमाशा देख रही है और किसी के शिकायत का इंतजार करती है जो कही न कही इस तरह की लापरवाही और मनमानी करने वालों के हौसले को बढा रही है।

देश भर में जिस तरह कोरोना का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है उससे बचने के लिए पूरे देश के लोगो को सरकार के तरफ से जारी दिशा निर्देश का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क का प्रयोग जरूर करना चाहिए। लोगो को इस भ्रम में नही रहना चाहिए कि मुझे संक्रमण नही हो सकता है। इसके लिए सावधानी बहुत जरूरी है।

सरकार के तरफ से जो टीकाकरण हो रहा है उसे भी अधिक से अधिक संख्या में लोग लगवाकर देश को कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने में अपनी अहम भूमिका निभानी चाहिए। कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने में केवल शासन प्रशासन के लोग हो जिम्मेदार नही है देश का हर आदमी इस संक्रमण को बढने से रोकने में अपनी अहम भूमिका निभाना जरूरी है। और अपने स्तर से सभी दिशा-निर्देश का पालन करना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here