किसान मोर्चा जिलाध्यक्ष मंडल अध्यक्षों के साथ चीनी मिल के जीएम से की मुलाकात

किसान मोर्चा अंबेडकरनगर के जिलाध्यक्ष ओम प्रकाश उपाध्याय के नेतृत्व में कटेहरी भीटी तथा कटे हरी उत्तरी के मंडल अध्यक्षों के साथ अकबरपुर चीनी मिल के जीएम से मुलाकात कर उन्हें व्यक्तिगत तौर पर जिले में अब तक बहुसंख्यक खड़ी गन्ने की पेड़ी की वास्तविक स्थिति से अवगत कराते हुए 3 प्रमुख बिंदुओं का मांग पत्र सौंपा ।

चीनी मिल के जीएम द्वारा बताया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में गन्ना तो उपलब्ध है किंतु मिल को चलाने भर के लिए जिले में अभी गन्ने की मात्रा बहुत सूक्ष्म है इस कारण से उन्हें जौनपुर, सुल्तानपुर, आजमगढ़ , फैजाबाद के किसानों के कतिपय भूभाग तथा अंबेडकरनगर के संपूर्ण किसानों के गन्ने की खरीद मिल द्वारा किया जाना है।

15 फरवरी तक सभी किसानों की गन्ने की पेड़ी पर्ची के माध्यम से क्रय कर ली जाएगी एक समय में ही सारे किसानों के गन्ने की पेड़ी क्रय नहीं की जा सकती है जिला अध्यक्ष द्वारा जब यह कहा गया कि किसान अपने खेतों में कांटा नहीं लगा रखा है इस पर चीनी मिल के जीएम द्वारा बताया गया कि 70 क्विंटल तक मिल गेट पर तथा सेंटर पर 50 कुंतल तक गन्ने की खरीद की जाएगी।

वैसे कटौती भी लखनऊ से ही होती है क्योंकि सारा डाटा गन्ना आयुक्त कार्यालय द्वारा सर्वे के पश्चात मंगा लिया गया है और वही से सारी गतिविधियां हो रही हैं। गणनायक द्वारा चीनी मिल के अनुरोध पर सभी किसानों का विशेषकर अंबेडकर नगर के बेसिक कोटा भी बढ़ा दिया गया है ।किसान चाहे तो अपने कैलेंडर में देख सकते हैं।

घटतौली के बारे में जीएम द्वारा कहा गया कि दस 5 किलो के अतिरिक्त कहीं कोई कमी नहीं मिल सकती है ।जब उनसे भाजपा किसान मोर्चा रियाज अली द्वारा इस बात का विरोध किया गया कि किसान के श्रम सिंचित गन्ने का 1 किलो भी अतिरिक्त में जाना अच्छी बात नहीं है ।इस पर जीएम ने कहा की कांटा बड़ा होने की कारण ऐसी विसंगति है वैसे जिले स्तर पर समिति को शिकायतें लेकर गन्ना आयुक्त को प्रेषित करके संशोधन कराए जाने का प्रयास किया जा रहा है ।

इसके अतिरिक्त किसान यदि चाहें तो थोड़ा-थोड़ा करके छोटी ट्राली ओं में अपना गन्ना मिल को प्रेषित कर सकते हैं जब उनसे यह कहा गया कि किसानों का हित यदि तत्काल प्रभाव से नहीं हो पा रहा है पेडी गन्ना बहुतायत खेतों में खड़ा है ।ऐसी स्थिति में भाजपा किसान मोर्चा चुप बैठने वाला नहीं है इसकी शिकायत गन्ना आयुक्त व गन्ना मंत्री से मिलकर भी तत्काल की जाएगी।


ओम प्रकाश उपाध्याय किसान मोर्चा: इस मौके पर भाजपा किसान मोर्चा भीटी मंडल अध्यक्ष दिलीप मिश्र कटेहरी मंडल अध्यक्ष अविनाश तिवारी कटेहरी उत्तरी चंद्रपाल सिंह संतोष वर्मा श्री कीर्ति आदि उपस्थित रहे।