जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें और प्राप्ति हेतु हो समर्पित

जीवन में लक्ष्य निर्धारित करें और प्राप्ति हेतु हो समर्पित

कैंप कमांडेंट कर्नल रणधीर सिंह ने बताया कि अब जबकि शिविर में केवल एनसीसी तृतीय वर्ष के कैडेट बचे हैं


 बरहज,देवरिया। 49वीं उत्तर प्रदेश वाहिनी एनसीसी, देवरिया द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक में चलाए जा रहे वार्षिक प्रशिक्षण शिविर संख्या-161 के छठे दिन एनसीसी तृतीय वर्ष के कैडेटों को आगामी 'सी' सर्टिफिकेट परीक्षा के दृष्टिगत ड्रिल, वेपन ट्रेनिंग, युद्ध कला और मैप रीडिंग विषयों की प्रैक्टिकल और थ्योरी की क्लास चलाई गई। कैंप कमांडेंट कर्नल रणधीर सिंह ने बताया कि अब जबकि शिविर में केवल एनसीसी तृतीय वर्ष के कैडेट बचे हैं

 तो इन विषयों की क्लासेज विस्तार से चलाई जा रही हैं ताकि आगामी परीक्षाओं में कोई भी कैडेट इन विषयों में फेल ना हो। उन्होंने बताया कि इन विषयों में राइफल को खोलना-जोड़ना राइफल के हिस्से पुर्जों के नाम बताना, मैप रीडिंग के माध्यम से धरातल पर अपनी स्थिति का पता लगाना, कंटूर लाइनों के अध्ययन के माध्यम से पहाड़ियों की गोलाई और ऊंचाई पता करना, युद्ध के दौरान की परिस्थितियों में क्या सावधानी रखनी होती है, आदि के बारे में विस्तार से बताया जा रहा है और शेष बचे कैडेटों से फायरिंग भी कराई जा रही है।

इसके अलावा कैंप में आज कैंप कमांडेंट ने बताया कि आप सब अपने जीवन में एक लक्ष्य निर्धारित करें और उसकी प्राप्ति के लिए केंद्रित होकर बिना किसी बहानेबाजी के अटूट मेहनत करें तो निश्चित रूप से सफलता आपके साथ होगी।

उन्होंने कहा कि आप अपने जीवन में यह मान कर चलो कि हमें लक्ष्य की प्राप्ति के लिए 99% अपनी मेहनत पर और केवल 1% अपने भाग्य के भरोसे रह कर आगे बढ़ना है और यदि आप ऐसा करते हो तो निश्चित रूप से आपको कभी असफलता का मुंह नहीं देखना पड़ेगा।
इस दौरान डिप्टी कैंप कमांडेंट लेफ्टिनेंट कर्नल एके सिंह, सूबेदार मेजर अमरजीत सिंह, लेफ्टिनेंट दिव्या यादव, सीटीओ सैयद यावर हुसैन नकवी, ट्रेनिंग असिस्टेंट विमलेश कुमार, सूबेदार अजीत सिंह, बीएचएम चंदन राय, हवलदार नवीन,  हवलदार मंजीत, हवलदार प्रेम पांडेय आदि उपस्थित रहे।

युवाओं ने  कैंडल मार्च निकालकर सीडीएस विपिन रावत को दी श्रद्धांजलि

भाटपार रानी,देवरिया। खामपार थाना क्षेत्र के भवानी छापर बाजार में युवाओं ने आशुतोष सिंह राज के नेतृत्व में कैंडल मार्च निकालकर हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपनी पत्नी संग शहीद हुए देश के प्रथम सीडीएस जनरल विपिन रावत व ग्यारह अन्य सैन्य अधिकारियों को श्र्द्धांजलि दी। इस दौरान जनरल विपिन रावत अमर रहें,देश के शहीद जवान अमर रहें आदि नारों से पूरा बाजार गूंज उठा।

इस दौरान आशुतोष सिंह राज ने कहा कि  हेलीकॉप्टर दुर्घटना में तेरह लोगों को बुरी तरह से झुलसकर अपने प्राणों की आहुति देना देश के लिए अत्यंत पीड़ादायक है।इस घटना से पूरा देश गमगीन है।उन वीर सैनिक अधिकारियों को भुलाया नहीं जा सकता।यहां मुख्य रूप से सूर्य प्रताप सिंह,सिद्धार्थ कुशवाहा, गुड्डू यादव,अनमोल,युवराज,साहिल,अश्वनी,प्रियांशु,बबलू,नीरज सहित कई दर्जन युवा मौजूद रहे।

जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में निराश्रित व छुट्टा गोवंशों को पकड़ने का चला अभियान

देवरिया 11 दिसंबर। मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा० पी०एन० सिंह ने बताया कि जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में निराश्रित व छुट्टा गोवंशों को पकड़ने का अभियान चलाया गया, इसके तहत 52 गोवंश जनपद में संचालित विभिन्न गो आश्रय स्थलों  पिपरपाती, रायपुर चकलास- बरहज, कान्हा गो आश्रय गौरीबाजार, मझौलीराज, सलेमपुर, रावतपार रघेन-लार, घांटी-भटनी, भेडापाकड़-भाटपाररानी में रखे गए।

यह अभियान विगत कई माह से नियमित रूप से चलाया जा रहा है जिसमें 2982 निराश्रित गोवंश रखे जा चुके है। इस अभियान के कारण सड़क पर घूम रहे छुट्टा गोवंशों की समस्या से काफी हद तक छुटकारा मिल चुका है। वर्तमान में ठण्ड की स्थिति को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा दिये गये निर्देश के क्रम में समस्त गो आश्रय स्थलों को तिरपाल से ढ़कने एवं गोवंश के लिए काऊ कोट की व्यवस्था की गयी है तथा ठण्ड बढ़ने पर गो आश्रय स्थलों में अलाव जलाने के निर्देश दिये गये।

12 दिसंबर से बंटेगा निःशुल्क खाद्यान्न, नमक, चना और तेल
  • पहले दिन बैतालपुर और लार विकासखण्ड में होगा वितरण
  • 13 दिसंबर को देवरिया, गौरीबाजार, सलेमपुर, भाटपाररानी और बनकटा में होगा वितरण शुरू
  • डीएम द्वारा नामित पर्यवेक्षणीय अधिकारी तथा  नामित नोडल अधिकारी की उपस्थिति में होगा वितरण

देवरिया 11 दिसंबर।  दिसंबर से मार्च के मध्य अंत्योदय तथा पात्र गृहस्थी योजना के राशन कार्डधारकों को खाद्यान्न के साथ-साथ नमक, चना एवं साथ तेल का निःशुल्क वितरण किया जाना है। 12 दिसंबर को जनपद के बैतालपुर एवं लार ब्लॉक में वितरण प्रारंभ हो जाएगा। अन्य ब्लॉकों में भी शीघ्र ही चरणबद्ध तरीके से निःशुल्क वितरण प्रारम्भ किया जाएगा।

जिला पूर्ति अधिकारी विनय सिंह ने बताया कि चावल, गेहूँ नमक, चना, खाद्य तेल का एक साथ कार्डधारकों में वितरण किया जाना है। नमक, चना एवं खाद्य तेल की आपूर्ति नेफेड द्वारा जनपद को कराया जाना है। माह दिसम्बर में नेफेड द्वारा यह वस्तुए उपलब्ध करायी जा रही हैं।

 जिलाधिकारी द्वारा विकास खण्डवार नामित पर्यवेक्षणीय अधिकारी तथा उचित दर दुकानदार नामित नोडल अधिकारी की उपस्थिति में ब्लॉक बैतालपुर  व लार 12 दिसंबर से तथा देवरिया, गौरीबाजार, सलेमपुर, भाटपाररानी एवं बनकटा 13 दिसंबर से वितरण प्रारंभ होगी। वितरण के प्रथम चक्र का वितरण 12 दिसंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर  तक पूर्ण किया जाना है। शेष विकास खण्डों में सभी वस्तुएं प्राप्त होते ही वितरण प्रारंभ किया जाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि सभी कार्डधारक निर्धारित तिथि से अपने उचित दर विक्रेता की दुकान से सभी खाद्य पांचों वस्तुए निःशुल्क प्राप्त करें। नमक, चना एवं खाद्य तेल का वितरण पोर्टेबिलिटी के माध्यम से नहीं किया जाएगा केवल खाद्यान्न ही पोर्टेबिलिटी के माध्यम से वितरण किया जाएगा।
 

मतदाता शपथ का हुआ आयोजन

देवरिया  11 दिसंबर।  ब्लाक संसाधन केंद्र रामपुर कारखाना में आयोजित विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष, सचिव एवं ग्राम प्रधान के ब्लाक स्तरीय संगोष्ठी एवं उन्मुखीकरण कार्यशाला में खण्ड शिक्षा अधिकारी रोहित पाण्डेय की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

खण्ड शिक्षा अधिकारी ने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया तथा उपस्थित जनसमुदाय को मतदान शपथ दिलाते हुए आगामी चुनाव में निष्पक्ष होकर अपने मताधिकार के प्रयोग हेतु जागरूक किया। उन्होंने ग्राम प्रधानो, एसएमसी के अध्यक्ष एवं सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि उनके माध्यम से गांव में शत प्रतिशत मतदान का संकल्प पूर्ण करने का कार्य करना है। इस अवसर पर स्वीप नोडल श्रीराम गुप्ता एवं शिक्षक अरविन्द राय ने मतदाता जागरूकता गीत प्रस्तुत किया।

 कार्यक्रम में शिक्षक प्रतिनिधि निर्भय राय, विजयशंकर यादव, गिरीश चन्द कुशवाहा, राघवेन्द्र शर्मा, अशोक कुमार साहनी, भोला चौधरी, फाजिल वारसी, सोनू विश्वकर्मा, जावेद, अहमद,दयाशंकर सहित ब्लाक के ग्राम प्रधान गण, विद्यालय प्रबन्ध समिति के अध्यक्ष एवं सचिव गण उपस्थित रहें ।
 

अपर उपजिलाधिकारी ने की चुनाव तैयारी की समीक्षा

देवरिया 11 दिसंबर। विकासखंड पथरदेवा में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपर उपजिलाधिकारी अरुण कुमार ने बीएलओ एवं सुपरवाइजर की बैठक ब्लाक संसाधन केंद्र पथरदेवा में लिया। अपर उपजिलाधिकारी अरुण कुमार ने बीएलओ एवं सुपरवाइजर को निर्देशित किया कि चेक लिस्ट का कार्य निर्धारित समय में करें । इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।


ब्लाक के स्वीप नोडल केशव प्रताप शाही ने बताया कि मतदाता शपथ, मतदाता जागरूकता अभियान, रंगोली कार्यक्रम इत्यादि होते रहेंगे तथा मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा कि वे अपने मत का सदुपयोग करें, साथ ही साथ उपस्थित लोगों को मतदान की शपथ दिलाई गई।।  

बैठक में प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष शफीका अहमद, रामबालक सिंह, जूनियर शिक्षक संघ के मंत्री असरफ अली, सुपरवाइजर प्रमोद कुमार गौतम, सुनील त्रिपाठी, मनोज कुमार राय, अरविंद शुक्ला, राकेश मणि, गोविंद पांडे सहित अन्य बीएलओ उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel