दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक समस्त राशन कार्ड धारकों को निशुल्क मिलेगा राशन, अब राशन के साथ निशुल्क मिलेगा खाद्य तेल ,चना / दाल एवं नमक

दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक समस्त राशन कार्ड धारकों को निशुल्क मिलेगा राशन, अब राशन के साथ निशुल्क मिलेगा खाद्य तेल ,चना / दाल एवं नमक

दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक समस्त राशन कार्ड धारकों को निशुल्क मिलेगा राशन, अब राशन के साथ निशुल्क मिलेगा खाद्य तेल ,चना / दाल एवं नमक


हमीरपुर। 

     शासन द्वारा दिए गए निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत माह दिसंबर से मार्च 2022 तक  राशन ,खाद्य तेल ,दाल/ चना एवं आयोडाइज्ड नमक के निशुल्क वितरण की व्यवस्था के संबंध में जिलाधिकारी डॉ चंद्र भूषण ने समस्त जनपद वासियों को सूचित करते हुए बताया कि  माह दिसंबर से मार्च 2022 तक सभी राशन कार्ड धारकों/ अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को निशुल्क खाद्यान्न सामग्री वितरित किया जाएगा।  इसके अंतर्गत सभी राशन कार्ड धारकों को प्रति कार्ड 01 किलो सरसों तेल / रिफाइंड  ऑयल, 01 किलो साबुत चना/ दाल एवं 01 किलो आयोडाइज्ड नमक का भी निशुल्क वितरण होगा । यह सामग्री नियमित खाद्यान्न  के साथ वितरित की जाएगी। दिसंबर 2021 से मार्च 2022 तक निशुल्क वितरित होने वाली राशन सामग्री में अंत्योदय कार्ड धारकों को 20 किलोग्राम गेहूं व 15 किलोग्राम चावल प्रति कार्ड तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्ड धारकों को 03 किलोग्राम गेहूं व 02 किलोग्राम चावल प्रति यूनिट का निशुल्क वितरण किया जाएगा।

    ज्ञात हो कि इन सभी सामग्रियों का वितरण प्रत्येक  उचित दर की दुकान पर तैनात किए गए नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में कराया जाएगा। नोडल अधिकारियों की उपस्थिति एवं वितरण की समीक्षा हेतु विकासखंड वार पर्यवेक्षक के रूप में जिला स्तरीय अधिकारियों की भी तैनाती की गई है।

        जिलाधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड धारकों को इन सभी खाद्य सामग्रियों के लेने में किसी भी तरह का पैसा नहीं देना है। यदि कोटेदार किसी भी तरह के पैसे की मांग करते हैं तो तत्काल बताया जाए उस पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक उचित दर की दुकान पर इस सभी खाद्य सामग्रियों के निशुल्क वितरण से संबंधित बोर्ड भी लगाए जाएं। निशुल्क वितरण से संबंधित सभी अभिलेख सुरक्षित रखे जाएं। अभिहित अधिकारी द्वारा वितरित की जाने वाली खाद्यान्न सामग्री की गुणवत्ता की जांच भी की जाएगी। 

     जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के समस्त अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को आयोडाइज्ड नमक ,दाल /साबुत चना, खाद्य तेल (सरसों तेल / रिफाइंड तेल )के  निशुल्क वितरण के संबंध में सभी तैयारियां पूर्ण कर ली जाए तथा राशन आदि का समय से वितरण सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि राशन वितरण की व्यवस्था का प्रभावी ढंग से प्रचार प्रसार हो इसके लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग प्राप्त किया जाय।

    ज्ञात हो कि इन खाद्य सामग्रियों  के पारदर्शी व उचित ढंग से वितरण सुनिश्चित कराए जाने हेतु जिला स्तर पर समिति का गठन भी किया गया है । यह समिति खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का सत्यापन करेगी तथा यह सुनिश्चित करेगी कि आपूर्ति की जाने वाली सामग्री उच्च गुणवत्ता व एफएसएसएआई द्वारा निर्धारित मानकों के अनुरूप है । 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel