मण्डलायुक्त ने संचालित योजनाओं के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण किये जाने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त ने संचालित योजनाओं के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण किये जाने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त ने संचालित योजनाओं के सापेक्ष शत-प्रतिशत पूर्ण किये जाने के दिए निर्देश


मण्डलीय समीक्षा बैठक।


स्वतन्त्र प्रभात।
प्रयागराज ब्यूरो।

मण्डलायुक्त  संजय गोयल की अध्यक्षता में कर करेत्तर एवं राजस्व वसूली के साथ-साथ विकास प्राथमिकता के कार्यों की प्रगति के सम्बंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में मण्डलायुक्त ने कर-करेत्तर से सम्बंधित विभागों के राजस्व वसूली की प्रगति की समीक्षा करते हुए वाणिज्य कर विभाग, आबकारी, स्टाम्प एवं रजिस्टेªशन, परिवहन, विद्युत विभाग, खनन विभाग, वन विभाग, मण्डी समिति सहित अन्य सम्बंधित विभागों के अधिकारियों को प्रवर्तन की कार्यवाही में तेजी लाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष शत-प्रतिशत वसूली सुनिश्चित किये जाने का निर्देश दिया है।

 आबकारी विभाग की राजस्व वसूली की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने फतेहपुर एवं प्रतापगढ़ की वसूली कम पाये जाने पर वसूली में तेजी लाने के निर्देश दिये। परिवहन विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने 15 दिन का विशेष अभियान चलाकर आरसी की वसूली सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। बाट माप विभाग को सक्रियता के साथ घटतौली पर रोक लगाने व छापे के दौरान घटतौली करते पकड़े जाने पर जुर्माना वसूलने की लगातार कार्यवाही करते रहने के लिए कहा है साथ ही विशेष अभियान चलाकर पेट्रोल पम्पों में घटतौली की शिकायत की जांच करने के निर्देश दिये है।


○सिंचाई विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त नहरों में सिल्ट सफाई एवं नहरों में टेल तक पानी पहुंचाये जाने के सम्बंध में जानकारी ली। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को समय से सिल्ट की सफाई एवं टेल तक पानी पहुंचाये जाने के निर्देश दिये है। लोक निर्माण विभाग के कार्यों  के सभी जनपदों में अभियान चलाकर गड़्ढ़ों को भरने का निर्देश दिया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में फतेहपुर, कौशाम्बी, प्रतापगढ़ में अस्वीकृत किये गये दावों की संख्या अधिक होने पर अधिकारियों को चेताते हुए कहा कि किसानों का नुकसान किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।

उन्होंने अधिकारियों को मौके पर जाकर उनके दावों की पड़ताल कर पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित कराने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समीक्षा मे कौशाम्बी में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की प्रगति कम पाये जाने पर उसे और बढ़ाने के लिए कहा है। उन्होंने पेयजल योजनाओं के तहत कराये जा रहे कार्यों में जनपद कौशाम्बी में पेयजल योजना की प्रगति खराब पाये जाने पर कहा कि अभी तक जिन योजनाओं को आरम्भ नहीं किया गया है, उन्हें जल्द से जल्द शुरू करायें।

 वृद्धावस्था पेंशन, किसान पेंशन, विधवा पेंशन एवं दिव्यांगजन पेंशन योजनाओं की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने वृद्धावस्था पेंशन, किसान पेंशन एवं विधवा पेंशन के सत्यापन के कार्य को जल्द से जल्द निस्तारित कराकर पात्रों को पेंशन योजना से लाभान्वित कराये जाने के लिए कहा है। कन्या सुमंगला योजना मेआवेदन पत्रों के सत्यापन के कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराकर पात्रों को योजना से लाभान्वित कराये जाने के लिए कहा है।

 पोषण अभियान में मण्डलों में चिन्हित बच्चों की संख्या कम होने पर सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा बच्चे जो कुपोषित है, उन सभी को इसका लाभ दिलायें, इसके लिए मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को इसकी मानीटरिंग करने को कहा है।

 स्वास्थ्य विभाग केसंविदा पर रखे जाने वाले चिकित्सकों की शत-प्रतिशत नियुक्ति न पाये जाने पर रिक्त संविदा चिकित्सकों की तैनाती सुनिश्चित कराये जाने का निर्देश दिया गोल्डेन कार्ड की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश देते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि मण्डल के सभी जनपदों में पात्र लोगों को इसका लाभ उपलब्ध कराया जाये। मुख्य विकास अधिकारियों को इसकी मानीटरिंग करते रहने के निर्देश दिये है। मण्डलायुक्त ने सभी जनपदों में वैक्सीनेशन सेंटरों पर सभी चिकित्सकों व स्टाफ को समय से उपस्थित रहने के लिए कहा है।

उन्होंने अधिकारियों को लगातार वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करते रहने का निर्देश दिया है। पंचायतीराज विभाग की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने हैण्डपम्पों के रिबोर व मरम्मत का सोशल आॅडिट कराने के साथ-साथ जेई से भी इसक वैरिफिकेशन कराने के लिए कहा है तथा इसके अभिलेख बनाकर सुरक्षित रखने के लिए कहा है। ग्राम पंचायत भवनों के निर्माण में प्रतापगढ़ की प्रगति सही न पाये जाने पर तेजी लाने के निर्देश दिये गये है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत प्रतापगढ़ में कराये जा रहे कार्य की प्रगति धीमी होने पर जनवरी माह तक इस कार्य को पूर्ण कराने के लिए कहा है।

 प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के तहत कराये जा रहे निर्माण कार्य में जनपद फतेहपुर में अंदौली वार्ड में हाईस्कूल भवन निर्माण के बन जाने के बाद भी हैण्डओवर की कार्रवाई में देरी किये जाने पर नाराजगी जताते हुए मण्डलायुक्त ने जल्द से जल्द हैण्डओवर की कार्रवाई किये जाने के लिए कहा है। इसी कार्यक्रम के तहत प्रतापगढ़ में राजकीय पाॅलिटेक्निक के निर्माण में बजट होने के बाद भी कार्य में देरी पर कार्यदायी संस्था को कड़ी फटकार लगाते हुए जल्द से जल्द कार्य पूरा कराने के निर्देश दिये है।

साथ ही प्रतापगढ़ के आंगनबाड़ी केन्द्र टिकरी मानधाता के निर्माण कार्य को धनराशि आवंटित होने के उपरांत भी कार्य न शुरू न कराये जाने पर नाराजगी जताते हुए कार्य को तुरंत शुरू कराये जाने का निर्देश दिया है। इस अवसर पर जिलाधिकारी प्रयागराज श्री संजय कुमार खत्री, जिलाधिकारी प्रतापगढ़ डाॅ0 नितिन बंसल, जिलाधिकारी कौशाम्बी श्री सुजीत कुमार, जिलाधिकारी फतेहपुर श्रीमती अपूर्वा दुबे सहित अन्य जनपदों के मुख्य विकास अधिकारीगणों के साथ ही संयुक्त विकास आयुक्त एवं अन्य विभागों के मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel