कार्ड धारकों को अब अनाज के साथ दाल, तेल और नमक भी फ्री में मिलेगा ।

कार्ड धारकों को अब अनाज के साथ दाल, तेल और नमक भी फ्री में मिलेगा ।

कार्ड धारकों को अब अनाज के साथ दाल, तेल और नमक भी फ्री में मिलेगा ।


 सरस राजपूत (रिपोर्टर)


ज्ञानपुर भदोही ।

पात्र गृहस्थी व अंत्योदय राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है। अब इन लाभार्थियों को अनाज के साथ दाल तेल और नमक भी फ्री में मिलेगा।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव से पहले लोगों को राशन के साथ तेल दाल और नामक वितरण का ऐलान किया। राज्य सरकार अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को दिसंबर से मार्च 2०22 तक फ्री खाद्यान्न के साथ आयोडाइज्ड नमक दाल साबुत चना और खाद्य तेल भी मुफ्त में मुहैया कराएगी।

कैबिनेट की ओर से यह फैसला किए जाने के बाद खाद्य एवं रसद विभाग ने इस बारे में आदेश भी जारी कर दिया है। इस जारी आदेश के अनुसार अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति कार्ड एक किलोग्राम नमक एक किलोग्राम दाल साबुत चना और एक लीटर सरसों तेल रिफाइंड तेल दिया जाएगा।

यह सामग्री एक किलोग्राम एक लीटर के पैकेट में उपलब्ध करायी जाएगी। नि:शुल्क वितरण के लिए उचित दर विक्रेता के यहां जिलाधिकारी नोडल अधिकारी तैनात करेंगे। योगी सरकार मौजूदा केंद्रीय खाद्य वितरण कार्यक्रम पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ा कर साल मार्च तक गरीबों के बीच मुफ्त राशन पहुंचाएगी।

गौरतलब है कि इस योजना को कोविड काल के दौरान शुरू किया गया था। पूर्व में पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार यह योजना नवंबर तक चलाई जानी है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश में ये योजना अगले साल तक के लिए बढ़ा दी है। पूर्ति निरीक्षक डीघ दिनेश कुमार यादव ने बताया कि वितरण के लिए उचित दर विक्रेताओं को जरूरी निर्देश जारी कर दिया गया हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel