बालू के अवैध खनन में चार गिरफ्तार ।

बालू के अवैध खनन में चार गिरफ्तार ।

बालू के अवैध खनन में चार गिरफ्तार ।


ए .के .फारूखी (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही । 

खनन प्रतिबंधित कछुआ सेंक्चुरी गंगा क्षेत्र अंतर्गत सीतामढ़ी-बनकट गंगा घाट के उड़िया बाबा आश्रम के पास गंगा में अवैध बालू लदी दो नौकाओं के साथ चार लोगों को वन विभाग की टीम ने बुधवार की देर शाम गिरफ्तार किया है। जबकि अवैध बालू लदी एक नाव समेत कई अन्य लोग भाग गए। अवैध खनन में लिप्त खननकर्ता बीते काफी समय से गंगा पार मिर्जापुर जनपद से बालू लाद कर डीघ, सीतामढ़ी, बारीपुर, कलिंजरा आदि गंगा घाटों पर ला कर ऊंची कीमत पर बेचते थे।

डाला छठ पर जिले के कई विभागों के अधिकारी भी सीतामढ़ी आए हुए थे लेकिन कछुआ सेंक्चुरी घोषित प्रतिबंधित क्षेत्र में अवैध बालू के कारोबार में लिप्त तमाम लोगों के ऊपर अधिकारियों की हनक का कोई प्रभाव नहीं दिख रहा था। तमाम अधिकारियों की मौजूदगी के बावजूद अवैध बालू लदी तीन नौकाओं को सीतामढ़ी के उड़िया बाबा आश्रम गंगा घाट ला कर नौकाओं को लंगर डाल कर रोका गया था। किसी ने इसका पूरा वीडियो बना कर वायरल कर दिया। अवैध कारोबार में लिप्त तमाम लोगों के नाम भी वीडियो में सामने आया है। वीडियो वायरल होते ही अधिकारियों के कान खड़े हो गए। इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को भी दी गयी।

सीतामढ़ी में मौजूद वन विभाग के रेंजर पीपी सिंह , पुलिस क्षेत्राधिकारी सहित वन विभाग की टीम ने बालू सहित कारोबार में लिप्त चार लोगों को गिरफ्तार कर लिया जबकि एक नाव और कई अन्य भागने में सफल रहे। रेंजर पीपी सिंह ने कहा कि चार आरोपियों को कोइरौना थाना लाया गया है। इन सभी के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराया जा रहा है। उल्लेखनीय है की कछुआ सेंक्चुरी प्रतिबंधित क्षेत्र मे किसी भी प्रकार का ख़नन संज्ञेय अपराध की श्रेणी में आता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel