डीएम ने बताया शासन के निर्देशानुसार 28 अक्टूबर से होगा दीपावली मेले का शुभारंभ

डीएम ने बताया शासन के निर्देशानुसार 28 अक्टूबर से होगा दीपावली मेले का शुभारंभ

उन्नाव, नगर पलिका परिषद, गंगाघाट क्षेत्रान्तर्गत बालूघाट आनन्द घाट व 



स्वतंत्र प्रभात 


उन्नाव। उन्नाव डीएम रवीन्द्र कुमार ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार दीपावली के अवसर पर जनपद की समस्त नगर पलिकाओं में दिनांक 28 अक्टूबर 2021 से दीपावली मेले का आयोजन तथा 3/4 नवम्बर को समापन किया जाना है। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद की समस्त नगर पलिकाओं- नगर पालिका परिषद, उन्नाव क्षेत्रान्तर्गत रामलीला मैदान उन्नाव, नगर पलिका परिषद, गंगाघाट क्षेत्रान्तर्गत बालूघाट/आनन्द घाट व 

नगर पलिका परिषद, बांगरमऊ क्षेत्रान्तर्गत इन्दिरा गांधी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, बांगरमऊ में दीपावली मेला आयोजित किया जाना है। उन्होंने बताया मेले में तीन दिन 28, 29 व 30 अक्टूबर 2021 को सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा मेले से सम्बन्धित अन्य गतिविधियां संचालित होंगी। मेले में पटरी, रेहड़ी विक्रेताओं द्वारा विभिन्न उत्पादों के बिक्री स्टाल इत्यादि लगाये जायेंगे व विभिन्न विभागों की विभागीय योजनाओं की प्रदर्शनी स्टाल लगाए जाएंगे। 

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त फूड स्टाल, मनोरंजन के झूले व मंचीय कला के प्रदर्शन इत्यादि आयोजित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इस बार दीपावली का पर्व 04 नवंबर को मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दीपावली पर विभिन्न प्रकार की घरेलू वस्तुओं और दीपावली त्यौहार से संबंधित जो भी वस्तुएं हैं उसकी बिक्री की जाती है। उन्होंने बताया कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, जिसके अंतर्गत जो भी हमारे स्ट्रीट वेंडर थे, 

उनको प्रथम चरण में दस हजार का बैंक से लोन दिया गया था और द्वितीय चरण में बीस हजार का लोन दिया गया है। उन्होंने बताया कि इनके जो प्रोडक्ट्स हैं, जो भी चीज यह बेचते हैं इनमें से बहुत सी ऐसी चीजें हैं जो त्योहारों में उपयोग होती हैं, इसको एक अच्छा मंच देने के लिए, व्यवस्थित तरीके से दुकानें लगाकर विक्रय करने के लिए इस बार शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि दीपावली के अवसर पर समस्त नगर पालिकाओं में दीपावली मेले का आयोजन किया जाए। 


जिसमें प्रमुख रुप से प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के जो लाभार्थी हैं उनकी दुकाने लगवाई जाएंगी और इस त्यौहार से संबंधित जो अन्य लोग हैं जो बाजारों में सामान बेचते हैं और खासकर के त्योहारों के समय सड़क के किनारे दुकान लगाकर सामान बेचने वालों को एक सुंदर वातावरण दिया जाने व एक सुंदर दुकान दिये जाने और एक जगह पर समस्त त्यौहार से सम्बन्धित सामान विक्रय हेतु मेले का आयोजन किया जा रहा है।


 जिलाधिकारी ने कहा कि शासन के दिए गए दिशा निर्देशों के क्रम में मेले का आयोजन बहुत ही अच्छे तरीके से किया जाएगा, इसमें स्ट्रीट वेंडर और दुकानदारों को लाभ दिलाया जाएगा।
 

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel