मकर संक्रांति पर गंगा की अविरल धारा में आस्थावानों ने लगाई डुबकी ।

मकर संक्रांति पर गंगा की अविरल धारा में आस्थावानों ने लगाई डुबकी ।

मकर संक्रांति पर गंगा की अविरल धारा में आस्थावानों ने लगाई डुबकी । ◆खूब उड़ी रंग-बिरंगी पतंगें◆ ए• के • फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर,भदोही । नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्रांति पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर दान-पुण्य किया। घना कोहरा होने के बावजूद घाटों पर सुबह से ही लोगों की

मकर संक्रांति पर गंगा की अविरल धारा में आस्थावानों ने लगाई डुबकी ।

◆खूब उड़ी रंग-बिरंगी पतंगें◆

ए• के • फारूखी  (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर,भदोही ।

नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में मकर संक्रांति पर बुधवार को श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाकर दान-पुण्य किया। घना कोहरा होने के बावजूद घाटों पर सुबह से ही लोगों की भीड़ जुटने लगी थी।

गंगा में डुबकी लगाने के बाद लोगों ने मंदिर में पूजा-अर्चना की। वहीं श्रद्धालुओं ने दही-चूड़ा, लाई, तिलवा के साथ ही खिचड़ी का स्वाद चखा।  गंगा घाटों पर तड़के से ही श्रद्धालुओं के पहुंचने का क्रम शुरू हो गया। आलम यह था कि पुण्य काल शुरू होने के बाद बड़ी संख्या में महिला-पुरुष स्नानार्थी नदी तट पर पहुंच गए थे।

जिले के सीतामढ़ी, बारीपुर, कलिंजरा, सेमराधनाथ,इब्राहिमपुर गोपालपुर, बेरासपुर, बिहरोजपुर गुलौरी सहित अन्य घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। सबसे ज्यादा भीड़ गोपीगंज के रामपुर गंगा घाट, और सेमराधनाथ, सीतामढ़ी आदि घाटों पर रही। स्नान के बाद लोगों ने घाटों पर स्थित मंदिरों में पूजन-अर्चन कर परिवार के सुख-समृद्धि की कामना की।

इस मौके पर कहीं-कहीं समाजसेवी संस्थाओं द्वारा गरीबों में लाई, चूड़ा, एवं कंबल का वितरण किया। रामपुर घाट पर दोपहर तक स्नानार्थियों का तांता लगा रहा। जनपद के सीमावर्ती क्षेत्रों के ग्रामीण श्रद्धालुओं ने भी गंगा स्नान व दान-पुण्य किया। दिन में लोगों ने दही-चूड़ा, लाई-ढूंढ़ा, तिलवा खाया तो रात में खिचड़ी का स्वाद चखा।

आसमान में खूब दिखीं रंगबिरंगी पतंगें ।

मकर संक्रांति के मौके पर बच्चों ने जमकर पतंगबाजी की। सुबह से ही बच्चे पतंग लेकर घरों कर छतों पर चढ़ गए और भक्काटे की आवाज गूंजने लगी। हालांकि हवा नहीं होने के कारण बच्चे पतंगबाजी को लेकर थोड़ा निराश जरूर दिखे।

लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं दिखी। पतंग की स्थायी एवं अस्थायी दुकानों पर बच्चों ही नहीं, बल्कि बड़ों की भी दिन भर पतंग खरीदने को लेकर भीड़ बनी रही। बताते चलें कि मकर संक्रांति के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान देना बेहद पुण्यकारी माना जाता है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel