अतिक्रमण से बदरंग हो रहा है औराई का भदोही-मिर्जापुर मार्ग ।

अतिक्रमण से बदरंग हो रहा है औराई का भदोही-मिर्जापुर मार्ग । प्रदीप कुमार(रिपोर्टर) औराई, भदोही । चौराहे के फुटपाथों पर चलने को जगह नहीं है। आधी सड़कों पर ही लोग चलते दिखते हैं। सवाल क्यों? क्योंकि फुटपाथों पर चलने की जगह नहीं है। फुटपाथों पर अतिक्रमण है या फिर अवैध कब्जा। यह हाल औराई बाजार

अतिक्रमण से बदरंग हो रहा है औराई का भदोही-मिर्जापुर मार्ग ।

प्रदीप कुमार(रिपोर्टर)

औराई, भदोही ।

चौराहे के फुटपाथों पर चलने को जगह नहीं है। आधी सड़कों पर ही लोग चलते दिखते हैं। सवाल क्यों? क्योंकि फुटपाथों पर चलने की जगह नहीं है। फुटपाथों पर अतिक्रमण है या फिर अवैध कब्जा। यह हाल औराई बाजार का है। पूरी तरह से अव्यवस्थित व अनियंत्रित। अतिक्रमण को हटवाने के लिए अभियान चलाने के लिए कार्ययोजनाएं तो तैयार की गई।लेकिन समय के साथ-साथ यह सतर्कता शिथिलता में बदल गई।

प्रशासन की अनसुनी से लोगों का फिलवक्त सड़कों पर गुजरना मुश्किल हो रहा है। यही नहीं जनप्रतिनिधियों और अफसरों की दिल्लगी इस समस्या को दिन-प्रतिदिन बढ़ाता ही जा रहा है। नागरिकों के लिए अतिक्रमण एक ऐसा घाव है, जिसकी टीस सुबह-शाम उठती है। यह टीस कब तक उठेगी, लोगों के माथे पर बल डाल रहा है।

अतिक्रमण से बदरंग हो रहा है औराई का भदोही-मिर्जापुर मार्ग ।

अतिक्रमण औराई नगर के विकास के पहिए की गति को भी काफी हद तक रोकने में सहायक बन रहा है। मुख्य सड़कें पूरी तरह से अतिक्रमण का शिकार हैं। कहीं पार्किंग का इंतजाम न होने से जाम के झाम से भी लोग परेशान हैं। यहां तो यातायात व्यवस्था पूर्णरूपेण चौपट है। नगर की हृदयस्थली कहा जाने वाला औराई चौराहा हो या भदोही-मिर्जापुर मार्ग सभी जगहों पर अतिक्रमण की भरमार है।

औराई थाने से मिर्जापुर मार्ग से लेकर मुख्य चौराहे व रोडवेज बस स्टेशन से भदोही जाने वाला मार्ग अतिक्रमण आवागमन की व्यवस्था में सबसे बड़ा अड़ंगा है। सबसे दुरूह स्थिति राष्ट्रीय राजमार्ग पर बने ओवर बृज के नीचे चौराहा तक है। इस मार्ग पर पटरियां क्या, सड़क ही अतिक्रमण से गायब हो गई हैं। मुख्य सड़कों के फुटपाथों पर ठेला व दुकान लगाने वालों ने कब्जा कर रखा है।

कुंद हो चुकी अतिक्रमण हटाओ अभियान की धार ।

अतिक्रमण से बदरंग हो रहा है औराई का भदोही-मिर्जापुर मार्ग ।

बुनियादी दिक्कतों के साथ ही औराई बाजार अतिक्रमण की समस्या से भी कराह रहा है। नागरिक इससे छुटकारा पाना चाहते हैं, किंतु राजनैतिक अड़ंगेबाजी व अफसरों की टाल-मटोल के चलते यह समस्या नासूर बनती जा रही है। यहां के संभ्रांत नागरिकों का कहना है कि अतिक्रमण आवागमन में बहुत बड़ा रोड़ा है। ठेले व खोमचे वालों ने फुटपाथों पर कब्जा कर रखा है।

दुकानदार भी दुकान के आगे दुकाने लगवाकर सड़कों को सकरी कर दिया है। सुगम सफर के लिए अतिक्रमण हटाओ अभियान चलना चाहिए। जबकिव्यापार मंडल का कहना है कि अतिक्रमण हटाओ अभियान की धार कुंद हो चुकी है, इसलिए लोग मनमानी तरीके से सड़कों पर अवैध कब्जा कर अतिक्रमण कर रखा है।यहां के लोग चाहते हैं कि नगर की सड़कें चौड़ी हों।

लोग आसानी से आ जा सकें, लेकिन वे कहते हैं कि यह तभी संभव है जब अतिक्रमण रूपी कुहासे को हटाने के लिए अभियान चलाया जाएगा। प्रशासन को अभियान चलाकर सिकुड़ी सड़कों को चौड़ी करना चाहिए। व्यापारियों का यह भी कहना है कि अतिक्रमण हटाने के साथ पार्किंग की व्यवस्था और ठेला-खोमचे वालों को भी जगह देनी चाहिए।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel