कोरोना महामारी के सम्बन्ध में जनपद खीरी प्रशासन द्वारा निम्न नयें कदम उठाये गयें

कोरोना महामारी के सम्बन्ध में जनपद खीरी प्रशासन द्वारा निम्न नयें कदम उठाये गयें

ravi prakash sinha जनपद लखीमपुर खीरीआज दिनांक 23.05.2020 को कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी कोविड-19 के सम्बन्धमें अद्यतन सूचनाआज दिनांक 23.05.2020 को कोरोना महामारी के सम्बन्ध में जनपद खीरी प्रशासन द्वारा निम्न नयें कदम उठाये गयें-‘ग्राम परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम और एसपी’(फोटो 01-04)लखीमपुर खीरी 23 मई 2020। शनिवार को

ravi prakash sinha

जनपद लखीमपुर खीरी
आज दिनांक 23.05.2020 को कोरोना वायरस  से होने वाली बीमारी कोविड-19 के सम्बन्धमें अद्यतन सूचनाआज दिनांक 23.05.2020 को कोरोना महामारी के सम्बन्ध में जनपद खीरी प्रशासन द्वारा निम्न नयें कदम उठाये गयें-
‘ग्राम परसा के चतुर्भुज मॉडल को देखने पहुंचे एडीजी, डीएम और एसपी’(फोटो 01-04)लखीमपुर खीरी 23 मई 2020। शनिवार को जनपद लखीमपुर खीरी ग्राम पंचायत परसा में मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह के अभिनव प्रयोग ‘‘ऑपरेशन चतुर्भुज’’ के तहत कराए गए कार्यों को देखने पहुंचे एडीजी जोन एस.एन.साबत, डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसपी पूनम के साथ पहुंचे।

जहां सभी ने एक स्वर में सीडीओ के प्रयासों की सराहना की।एडीजी एस0एन0साबत ने कहा कि इस मॉडल के माध्यम से इस गांव का चैमुखी विकास होगा और पूरे जिले में यह माडल लागू हो। ग्राम वासियों से अनुरोध करते हुए उन्होंने कहा मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करते हुए दिन में कई बार हाथ धोएं और आपस में 2 गज की दूरी बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पूरी पंचायत को जीरो क्राइम पंचायत बनाएं।जिला अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि कि आप सभी सौभाग्यशाली हैं इस मॉडल की शुरुआत आपके गांव से की गई।  उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में प्रवासी कामगारों का आने का सिलसिला अनवरत जारी है। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप कामगारों को समुचित रोजगार उपलब्ध कराने के लिए अनवरत प्रयास जारी हैं उन्होंने कहा कि हर श्रमिक अपने पैरों पर खड़ा हो इसके लिए प्रशासन दृढ़ संकल्पित है।

प्रवासी कामगार 21 दिन तक अनिवार्य रूप से होम क्वॉरेंटाइन में रहे और निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करें। प्रधानों के नेतृत्व में निगरानी समितियां बेहतर कार्य कर रही हैं पर अभी और अधिक सतर्कता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। मुख्य विकास अधिकारी के नेतृत्व में पूरी टीम बेहतर कार्य कर रही है रोजगार सर्जन के लिए भी प्रयास कर रहे हैं।पुलिस अधीक्षक पूनम ने भी परसा मॉडल की प्रशंसा करते हुए कहा कि इसे पूरे जिले में लागू कराकर गांव में भूमि विवादों सहित अन्य विवादों को समाप्त किया जा सकता है जिससे जनपद विकास के रास्ते पर और अधिक आगे बढ़ सकता हैं।सीडीओ ने भ्रमण के दौरान अवगत कराया कि इस ग्राम पंचायत में कुल 51 किमी चकमार्ग/ सेक्टर मार्ग निर्मित कराया जाना था, जिसके सापेक्ष 31 किमी चकमार्ग/सेक्टर मार्ग निर्मित कराया जा चुका है। निर्मित चक मार्ग/सेक्टर मार्ग कृषकों के खेते के लिए उपयोगी हैं, जिसकी सराहना उक्त अधिकारियों द्वारा की गई तथा यह कहा गया कि यह कार्यक्रम पूरे जिले में लागू हो जाने से विकास के साथ-साथ कानून व्यवस्था की समस्याओं के स्थाई समाधान हेतु काफी बल मिलेगा।

ग्राम पंचायत परसा में निर्माणाधीन अस्थाई गौशाला का निरीक्षण कर गौशाला में निर्मित तालाब में ए.डी.जी. जोन लखनऊ, डीएम-एसपी ने मत्स्य बीज रोपण कर सीडीओ द्वारा प्रारम्भ की गई ऑपरेशन गौ समृद्धि कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह कार्य गौशालाओं को स्वावलम्बी बनाये जाने सार्थक प्रयास है।  सीडीओ ने बताया कि ऑपरेशन चतुर्भज के अन्तर्गत ऐसे लाभार्थी जो मनरेगा अन्तर्गत व्यक्तिगत लाभार्थी की पात्रता रखते हैं, उनके बकरी शेड, काऊ शेड, भेड़ शेड, मुर्गी पालन, नेडप कम्पोस्ट योजना से लाभान्वित किया जाएगा। इस वित्तीय वर्ष में उक्त योजनान्तर्गत 5 लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है साथ ही 50 लाभार्थियों को चयनित कर अग्रेतर कार्यवाही की जा रही है। इसी अभियान में स्थाई परिसम्पत्तियों के रूप में सार्वजनिक पक्के मार्ग का निर्माण कराया जा रहा है।

जिससे ग्राम पंचायत में सभी लोगों को सर्वऋतु मार्ग का लाभ मिल सके।  ऑपरेशन चतुर्भज में जन सामान्य को व्यापक भागीदार को देखते हुए की इस सफलता को देखते हुए ए.डी.जी. एवं डीएम-एसपी ने सीडीओ अरविन्द सिंह की सराहना की गई तथा आशा व्यक्त की गई कि इस ग्राम पंचायत को माडल के रूप में विकसित किया जाय तथा जनपद के अन्य ग्राम पंचायतों में लागू किया जाय जिससे कानून व्यवस्था एवं विकास का मार्ग प्रसस्त हो सके। डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने इस कार्यक्रम में इस आशय से भी सराहना की गई कि वर्तमान समय जब कि रोजगार के कई क्षेत्र सीमित हुए हैं, इस ग्राम पंचायत में लगभग 650 लोगों को प्रतिदिन रोजगार उपलब्ध हो रहा है, जिससे लोगों की आर्थिक सशक्तता के साथ-साथ आत्मनिर्भरता को बल मिल रहा है और गांव में ही लोगों को पर्याप्त रोजगार के अवसर प्राप्त हो रहे हैं। सीडीओ अरविन्द सिंह द्वारा ए.डी.जी. लखनऊ एस.एन.सावत, जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक पूनम को इस कार्यक्रम में सार्थक सहयोग एवं उत्साहवर्धन हेतु धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस मौके पर उपायुक्त मनरेगा राजनाथ भगत, बी डी ओ संतोष सिंह सहित ग्रामवासी मौजूद रहे।   

                   एडीजी जोन ने की पुलिस एवं राजस्व अधिकारियों के साथ बैठक, दिये निर्देश(फोटो संलग्न 05) लखीमपुर खीरी 23 मई 2020। शनिवार की शाम एडीजी जोन लखनऊ एसएन साबत ने पुलिस लाइन्स में डीएम-एसपी की मौजूदगी मेें सभी उपजिलाधिकारी और क्षेत्राधिकारियों के साथ बैठक की और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में एडीजी ने कोविड-19 के दौरान किये गये जिला प्रशासन के कार्यो की प्रंशसा की। उन्होनें कहा कि जिस तरह से प्रवासियों का लाना लगातार जारी है अतः सभी को पूरी तरह सतर्क रहकर कार्य करे। क्वारेंटाइन का कड़ाई से अनुपालन कराया जाय। शाम 07 से प्रातः 07 बजे के मध्य रात्रि कफ्यू का कड़ाई से अनुपालन कराते हुए पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाई जाय। प्रशासन द्वारा बनाए गये शेल्टर होम्स सेनेटाइजेशन का प्रतिदिन सेनेटाइजेशन कराया जाय।

लेखपाल सहित बीट सिपाही को फील्ड में एक्टीवेट किया जाय और शासन की गाइडलाइन्स का शत प्रतिशत अनुपालन कराने के साथ ही प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित कराया जाय कि दो पहिया वाहनों पर एक ही व्यक्ति सवार हो। उन्होनें कहा कि पीआरवी सहित पुलिस की वाहनों पर ट्रैफिक कोन और रिफलेक्टर टेप भी मुहैया कराया जाय जिससे सड़क पर वाहन खराब होने पर उसे हटाने पर उसके आसपास तुरन्त टैªफिक कोन लगाकर मार्ग दुघर्टनाओं से बचा जा सके। उन्होनें कहा कि जब आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहेगे तभी जनता को बेहतर सुविधाएं मुहैया करा पायेगे अतः आपसभी सर्तकता बरतते हुए अपने कार्य दायित्वों का निष्पादन करे। भ्रमण के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेन्सिंग, मास्क का प्रयोग सहित हैण्ड वांशिग के बारे में बताकर जागरूक करे। 

डीएम शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अबतक प्रवासी कामगारों के लिए प्रशासन द्वारा अपनाई जा रही रणनीति के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होनंे प्रतिदिन दिये जाने वाले दिशा निर्देशों में वीडियो काफ्रेन्सिंग का भी उल्लेख करते हुए कहा कि इसके माध्यम से शासन प्रशासन द्वारा समय समय पर जारी निर्देशों को अवगत कराया जाता हैै।एसपी पूनम ने कहा कि आज की इस बैठक में एडीजी जोन द्वारा दिये गये निर्देशों का पूरी टीम भावना के साथ शत प्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा। बैठक में अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व अरूण कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र लाल, सभी उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे। ———— एडीजी ने डीएम-एसपी के साथ किया थाना खीरी का निरीक्षण(फोटो संलग्न 06-07)
लखीमपुर खीरी 23 मई 2020। एडीजी जोन लखनऊ ने डीएम एसपी के साथ थाना खीरी पहुंचकर गहनता के साथ निरीक्षण किया। उन्होनें पूरे थाने परिसर, किचेन का बारीकी से निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके बाद थाने पर तैनात पुलिस कर्मियों से एक एक कर बात की और उन्हें सतर्कता बरतते हुए डयूटी करने के लिए निर्देशित किया। उन्होनें एसपी को निर्देश दिए कि पुलिस कर्मियों को काढ़ा भी अनिवार्य रूप से वितरित कराने के निर्देश दिए। ————–
जिला चिकित्सालय रिपोर्ट-
1. संस्थागत क्वारेंटाइन सेन्टर (जगसड़ नकहा) – 0 (वर्तमान में-0)2. संस्थागत क्वारेंटाइन सेन्टर (जी0आई0सी0 धौरहरा) – 0 (वर्तमान में-04)3. संस्थागत क्वारेंटाइन सेन्टर (डायट खीरी) – 0 (वर्तमान में-22)4. आइसोलेशन वार्ड जिला चिकित्सालय – 0 5. आइसोलेशन वार्ड कोविड-19 स्तर-1 बेहजम – 406. होम क्वारेंटाइन – 22339 7. भेजे गये सेंम्पल – 658. कुल भेजे गये सेंम्पल – 18699. अभी तक प्राप्त रिपोर्ट – 1692 (1647 निगेटिव)10. अप्राप्त रिपोर्ट – 17711. जनपद मे कुल धनात्मक कोविड रोगी – 4712. कुल ठीक हुये रोगी – 713. ़वर्तमान कोविड-19संक्रमित एक्टिव केस –    40

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel