ईद के दिन से लगने वाला आठ दिवसीय सालाना मेला इस वर्ष नही लगेगा – जिलानी

ईद के दिन से लगने वाला आठ दिवसीय सालाना मेला इस वर्ष नही लगेगा – जिलानी

मसौली बाराबंकी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानव सभ्यता के सामने खतरा बनकर उभरे कोरोना वायरस की बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में लागू लॉकडाउन के कारण इस बार सुप्रसिद्ध सैय्यद अब्दुर्रज्ज़ाक शाह (रह0) बांसा शरीफ की मजार शरीफ पर ईद के दिन से लगने वाला आठ दिवसीय सालाना मेला इस वर्ष

मसौली बाराबंकी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मानव सभ्यता के सामने खतरा बनकर उभरे कोरोना वायरस की बीमारी को फैलने से रोकने के लिए पूरे भारत में लागू लॉकडाउन के कारण इस बार सुप्रसिद्ध सैय्यद अब्दुर्रज्ज़ाक शाह (रह0) बांसा शरीफ की मजार शरीफ पर ईद के दिन से लगने वाला आठ दिवसीय सालाना मेला इस वर्ष नही लगेगा। दरगाह शरीफ के सज्जादानशीन  शाह उमर अहमद जिलानी कादरी रजजाकी ने बताया कि सैय्यद  अब्दुर्रज्ज़ाक शाह (रह0) का 305 वाँ सालाना उर्स है .।

लेकिन सालों पुरानी यह परंपरा लॉकडाउन के चलते इस साल टूट रही है। इस बार दरगाह शरीफ पर न तो मेले का आयोजन होगा और न ही जायरीन, कोरोना संक्रमण के चलते आएंगे सिर्फ रस्में निभाई जाएगी। दरगाह शरीफ के सज्जादानशीन शाह उमर अहमद जिलानी का कहना है कि पूरी दुनिया के लिए यह एक संकट का समय है. बांसा शरीफ दरगाह का प्रांगण को इतिहास में पहली बार बंद किया गया है. इस वायरस से बचाव के लिए यहां आने वाले जायरीनों पर रोक लगा दी गई है.।

श्री जिलानी ने लोगो से गुजारिश की है कि दरगाह शरीफ एव खानकाह में न आकर अपने अपने घरों में फातिहा का एहतिमाम करे सैय्यद साहब का जिक्र करे कुरआन पढे, सिजरा, नात शरीफ पढ़कर उसका शबाब सैय्यद साहब को पहुंचाए। सज्जादानशीन ने स्थानीय लोगो से भी घर में ही रहकर फातिहा एव दुआ करने की अपील की।   

 बताते चलें कि सैय्यद अब्दुर्रज्ज़ाक बांसा शरीफ की दरगाह पर वैसे तो इस्लामिक माह की पहली जुमेरात को नौचन्दी मेला लगता है परन्तु साल में एक बार ईद उल फ़ित्र के दिन से लगने वाला आठ दिवसीय सालाना मेला विशेष होता है जिसमे देश के कोने कोने से हजारो जायरीन बाबा की दरगाह पर माथा टेकने आते है जिसमे निसंतान दम्पति, अर्धविपच्छित लोगो की संख्या सर्वाधिक होती है परन्तु गत 24 मार्च से देश में लागू लॉक डाउन के कारण दरगाह शरीफ पर जायरीनों के आने पर रोक लगी हुई है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel