मथुरा की टॉप खबरे

मथुरा की टॉप खबरे

गो तस्करों का आतंक, मुक्त कराए 12 गोवंश ट्रेन से कटे -आलाधिकाकिारियों ने जेसीबी से हटावाए अंग, टला बडा हादसा मथुरा। शुक्रवार की सुबह छावनी स्टेशन से कासगंज होते हुए कानपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आने से एक दर्जन से अधिक गोवंश कट गए। इसके चलते ट्रेन पन्द्रह मिनट रेलवे लाइन पर

गो तस्करों का आतंक, मुक्त कराए 12 गोवंश ट्रेन से कटे

-आलाधिकाकिारियों ने जेसीबी से हटावाए अंग, टला बडा हादसा

मथुरा। शुक्रवार की सुबह छावनी स्टेशन से कासगंज होते हुए कानपुर जा रही पैसेंजर ट्रेन की चपेट में आने से एक दर्जन से अधिक गोवंश कट गए। इसके चलते ट्रेन पन्द्रह मिनट रेलवे लाइन पर खड़ी रही।पुलिस को सूचना मिली थी कि ट्रक में लादकर गोवंश को ले जाया जा रहा है। यमुना एक्सप्रेस वे के नीच राया मथुरा रोड पर ट्रक को पुलिस ने रोक लिया। इसके बाद गोवंश को उतारने लगे। इसी बीच गोवंश किसी तरह रेलवे ट्रेक पर चले गये और इसी बीच ट्रेन आ गई ट्रेन की चपेट में आकर एक दर्जन से अधिक गोवंश कट गये।

इसकी सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों को भी मिल गई।  घटना के बाद लगभग 15 मिनट ट्रेन खड़ी रही। गोवंश के टकराने से इंजन के आगे लगाकर केटिल गार्ड हल्का सा टेड़ा हो गया । चालक दल के लोगों ने केटल गार्ड को सही किया और ट्रेन को रवाना किया।  सूचना पर राया पुलिस और नगर पंचायत सफाई कर्मियों की टीम व सुपरवाइजर पहुंच गए। मृतक गोवंश को रेलवे लाइन से जेसीबी की मदद से हटाया गया। इसके बाद गड्ढा खोदकर दफनाया गया। इस बीच बडा हादसा भी टल गया। प्रतक्षदर्शियों ने बताया कि ट्रेन से जिस समय गोवंश टकराए तेज आवाज हुई किसी तरह चालक ने ट्रेन को रोका, इस दौरान कोई भी बडा हादसा हो सकता था।

एक दिन पहले दबोचे थे दो गोतस्कर

राया पुलिस ने यमुना एक्सप्रेस वे राया कट से गुरूवार को दो गो तस्करों को दबोचा था। प्रभारी निरीक्षक सूरज प्रकाश शर्मा ने बताया कि गो तस्कर मो. शमशेर पुत्र सफरद्दीन निवासी बौहराज, लक्ष्मीनगर मुजफ्फरनगर और रिजवान पुत्र इरफान निवासी शाहपुर मुजफ्फरनगर को पकड़ा है। त्रिपाल से ढककर यह गोवंश जयपुर से बिहार काटने के लिए ले जाया जा रहे थे। गोतस्करों के खिलाफ पशु क्रूरता और गोवध अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। ट्रक चालक बबलू निवासी वाराणसी और क्लीनर की तलाश की जा रही है। मांट टोल बैरियर को तोड़कर भाग रहे ट्रक को पीछा करते हुए टोल चैकी के तीन सिपाही भूरी सिंह, अजित और दीपक सिंह चुटैल हो गए। यह सिपाही पेट्रोलिंग गाड़ी से पीछा करते हुए राया कट तक पहुंच गए थे। इन सिपाहियों के हाथों में चोट लगी है।

मुख्यमंत्री तक की शिकायत पर नहीं लगा बेटी का सुराग

मथुरा। क्राइम को मिनीमाईज की पुलिसिया मानसिकता के गंभीर परिणाम सामने आ रहे हैं। शुरूआती झगडों, गुमशुदगी और लडकी को भगा ले जाने जैसे मामलों को दर्ज करने में आनाकानी करती है। शुरूआती आनाकनी और लेटलतीफ का खमियाज तमाम लोगों को आने प्रियजनों को खोने के रूप में भुगतना पडा है।थाना हाइवे क्षेत्र के गांव नौगांव निवासी बिजेन्द्र सिंह को भी यही भय सता रहा है कि उनकी बेटी जीवित है या नहीं, महनत मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे विजेन्द्र सिंह अधिकारियों के दफ्तारों के चक्कर काट रहे हैं लेकिन कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही। बुधवार को लखऊन में मुख्यमंत्री के जनता दरबार में भी अपनी फरियाद सुना कर लौट आये लेकिन कोई राहत नहीं मिली। बिजेन्द्र सिंह ने बिताया कि उनकी बेटी दो फरवरी को अचानक लापता हो गई। उन्हें कुछ ग्रामीणों ने बताया कि उसकी बेटी को जबरन कुछ लोग उठा ले गये। जब वह थाना हाइवे पहुंचे तो उनसे प्रार्थनापत्र देने को कहा गया। जब उन्होंने कुछ लोगों के नामजद तहरीर दी तो उसे थाना हाइवे पुलिस ने नहीं लिया और अपनी तरफ से एक प्रार्थनापत्र लिखवाया जिसमें बेटी को बहला फुसला कर ले जाने की बात लिखवा ली। इसके बाद पुलिस ने किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की। एसएसपी से मिलने के लिए भी दो दिन गये लेकिन पुलिस कप्तान से मिल नहीं सके। बिजेन्द्र का कहना है कि उसकी बेटी जिंदा है कि नहीं यह भी उसे नहीं पता है। जबकि उसकी बेटी को ले जाने वालों के मोबाइल नम्बर भी पुलिस को दिये लेकिन यह जानने का प्रयास नहीं किया कि ये लोग कहा हैं, पुलिसवाले उल्टे हमें ही यह समझा देते हैं कि कोई सुराग लगे तो बता देने।      

श्रीजी मन्दिर से धूमधाम से निकाली गई होली की प्रथम चैपाइ

मथुरा की टॉप खबरे

मथुरा। ब्रज में केवल रंगों की होली नहीं खेली जाती। दुनियां ब्रज की जिस होली की दीवानी है वह मठ मंदिरों में होने वाली आध्यात्मिक होली है।महाशिव रात्रि पर बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली की प्रथम चैपाई लाडली जी मंदिर में प्रथम चैपाई निकाली गई।    श्री राधारानी मन्दिर सेवायत गोस्वामी समाज ताल, मृदंग, झांझ, ढप बजाते हुये मन्दिर परिसर से सिंहपोर, दादी बाबा होते रंगीली गली स्थित रंगेश्वर महादेव मन्दिर पर होली के पद गाते हुये पहुंचा। मंदिर परिसर में गोस्वामी समाज ने समाज गायन किया।

  श्री राधा कृष्ण की होली के बड़े ही सुंदर भाव रसिकजनांें द्वारा प्रकट किए गए। द्वापर युगीन लीला के अनुसार श्री कृष्ण अपनी प्रिया राधारानी से मिलने के लिए शिव समान योगी रूप धारण कर बरसाना पहुंचे थे। ’कमल नैन सुख दैंन कुँवारि कौ आये भेष वनाइ ’बरसाना स्थित विलासगण पर योगी भेष धारण कर धूनी रमाने लगे ’दण्ड कमण्डल धरे मन मोहन कटि बोधें मृगछाल, भौंह अनियारी नेन कमल दल मोहि लई ब्रज बाल’ योगी रूप धारी श्रीकृष्ण ने गोपियों के मन को मोह लिया। गोपियों ने जब ये जानकारी श्री राधारानी की प्रधान सखी ललिता आदि सखियों को दी तो उन्होंने श्री लाडली किशोरी राधारानी को बताया कि विलासगढ पर एक महासिद्ध योगी जी आये हुए हैं।

ये सुन वृषभान नन्दिनी किशोरी जी सब सखियों को संग लेकर वो भी योगी जी के दर्शन के लिए विलासगढ जा पहुंचीं और कहती है ’हंसि बूझत वृषभानु नन्दिनी कारन कौन भेष तपसी कौ वन तजि डोलत गेह’ श्री राधा ने कहा हे महाराज  किस कारण बस आप तपसी का वेश धारण कर घर घर वन वन डोल रहे हैं। राधा हास्य विनोद करने लगीं कहने लगीं  कन्त विसारी गौर’ बाघम्वर ओढे हुये कृष्ण शिव समान लग रहे थे तो राधे कह रही हैं। मेरे मन में ऐसी आ रही है कि गौरा ने विसार दिया। ’चंचल चपल चतुर दिखयत अति मुख मधुरी मुस्कान’ सखियों यह कोई योगी नहीं यह तो ब्योगी है’ योगी नहीं कोऊ बडौ है वियोगी भोगी है भँवर निदान’ ये सब सुन योगी भेष धारी कृष्ण ने’ चुटकी विभूत दई राधे को चले है बाघम्वर झार, मन हरि लियौ तनक चितवन में गोहन लगी है

कुँवारि, नगर बगर अरू भवन भवन प्रति निसदिन फिरत’ उदास छद्म वेश धारी श्री कृष्ण की मन की बात को जान गई और समझ गई।  यह तो प्यारे श्रीकृष्ण है जो मिलने के लिए योगी रूप धारण कर बरसाना आए हैं श्री कृष्ण से मिलन के लिए ये देख’ नैन चकोर भये राधे के हरि दरसन की प्यास राधारानी के मन में हरि दर्शनों की प्यास’ जग गयी तब श्री ललिता आदि सखियों ने कृष्ण को जानकर युगल सरकार राधा कृष्ण मिलन करवाया श्री राधा रानी से मिलने के लिए  कृष्ण द्वारा नाना प्रकार के रूप धारण कर बरसाना आते हैं  पदों में ब्रज के रसिको ने श्री राधा कृष्ण की लीला को बढे सुन्दर भावों मे दरसाया है जो कि आज गोस्वामी जन होली की समाज के समय गाते है बरसाना की होली महोत्सव चालीस दिन बृज मंडल एवं लाडिली जी मन्दिर परिसर में समाज गायन कर मनाया जाता है।

भागवत कथा में उद्धव गोपियों के संवाद सुन भवविभोर हुए श्रद्धालु

मथुरा की टॉप खबरे

मथुरा। नंदगांव शिवरात्रि के पावन अवसर पर नंदगांव स्थित श्री हनुमान मंदिर देवाका थोक परिसर में श्रीमद् भागवत कथा का पाठ चल रहा है। भागवत प्रवक्ता आचार्य डा. हरी मोहन गोस्वामी व्यासपीठ से प्रवचन कर रहे हैं।
भागवत कथा के छठे दिन कथा में आचार्य हरि मोहन द्वारा ऊधो गोपी संवाद पर श्रोताओं को उद्धव और गोपियों के संवाद की कथा सुनाई गयी। आचार्य हरिओम ने कहाकि श्री कृष्ण सखा ऊधो गोपियों से मिलने के लिए नंदगांव पधारें जिस स्थान को ऊधो क्यारी के नाम से जाना जाता है।

जब ब्रज में आकर उधो गोपियों को योग की शिक्षा देने लगे तब गोपियों ने कहा ’ऊधो मन न भए दस बीस, एक हथों सो गयो श्याम संग को अराधे ईश’ गोपियों की प्रेम भरी बातें सुनकर तो ऊधौ प्रेम मगन हो गए। ब्रज गोपियों के संवाद के बाद आचार्य हरि मोहन ने कंस वध लीला रुक्मणी मंगल कथा के बारे में श्रवण कराया। महाशिवरात्रि के पावन पर्व के अवसर पर शिव मंदिर की स्थापना भी की गई। जिसकी पूजा अर्चना यज्ञाचार्य डॉ.भूपेश गोस्वामी, आचार्य तोताराम, कृष्णकांत शास्त्री, हेमंत शास्त्री, कृष्ण मुरारी शास्त्री द्वारा कराई गई संगीत आचार्य मुकेश गोस्वामी द्वारा सुंदर भजनों की प्रस्तुति दी गई। आयोजक दान बिहारी (दानों नेता) द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है।

दान बिहारी चैधरी ने बताया यह आयोजन उनके ताऊ स्वर्गीय कन्हीराम प्रधान एवं पिता चैधरी चरण सिंह के स्मृति में कराया जा रहा है। दान बिहारी ने बताया कि 23 फरवरी को विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। आयोजन के यजमान  दान बिहारी चैधरी एवं श्रीमती लज्जा देवी हैं।

रिफाइनरी में बांटे गये 250 दिव्यांगों को उपकरण

मथुरा की टॉप खबरे

-स्वच्छ वातावरण बनाने में रिफाइनरी का विशेष योगदान
-दिव्यांग एवं गरीबों के चेहरों पर मुस्कान लाना रिफाइनरी का लक्ष्य
– कौशल विकास क्षेत्र में रिफाइनरी ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिकाः अरविन्द कुमार

मथुरा। गरीब एवं असहायों तथा दिव्यांगों की भावनाओं को समझकर उनका पूर्ण रूप से साथ देना चाहिए, जिससे उनका मनोबल बढ़े और वह समाज की मुख्य धारा से जुड़कर देश के विकास में अपना सहयोग प्रदान करें।
उक्त विचार सांसद हेमा मालिनी ने रिफाइनरी में आयोजित दिव्यांगजन सहायक उपकरण वितरित समारोह में मुख्य अतिथि पद से बोलते हुए व्यक्त किये।

मथुरा की टॉप खबरे

उन्होंने कहा कि मथुरा रिफाइनरी पूरे जनपद की शान है, जिसमें 100 प्रतिशत बीएस-6 स्वच्छ ईधन बनाकर जहां पर्यावरण के सुधार में अपनी अहम भूमिका निभाई वहीं दूसरी ओर वृक्षारोपण एवं समाज में सकारत्मक जिम्मेदारियों का निर्वहन करके दिव्यांगजनों के चेहरों पर मुस्कुराहट लाने का भी प्रयास किया गया है।सांसद ने कहा कि रिफाइनरी द्वारा दिव्यांगजनों की सहायता करने में सदैव महत्वपूर्ण सहयोग प्रदान किया जाता है। गतवर्ष 575 दिव्यांगों को 61 लाख रूपये की लागत से ट्राईसाइकिल, वैशाखी, दिव्यांग पैर, दिव्यांग हाथ, मोटराइज्ड तिपाहिया, श्रवण यंत्र वितरित किये गये थे।कार्यक्रम में मथुरा रिफाइनरी के कार्यकारी प्रमुख अरविन्द कुमार ने बताया कि स्वर्ण जयन्ती अस्पताल के माध्यम से मथुरा रिफाइनरी के आस-पास के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा प्रदान की जा रही है। इसी प्रकार केन्द्रीय विद्यालय द्वारा आस-पास के क्षेत्र के बच्चों को उच्च शिक्षा दी जा रही है। इसके साथ ही अनेकों ग्रामीण स्कूलों में फर्नीचर उपलब्ध कराना, शौचालयों का निर्माण आदि कार्य भी कराये गये हैं। उन्होंने कहा कि रिफाइनरी द्वारा सामाजिक कार्यों में पेवर ब्लाॅक रोड़ का निर्माण, सोलर स्ट्रीट लाइट, ट्यूबल की स्थापना, शमसान का निर्माण आदि अनेक कार्य किये गये हैं।

श्री अरविन्द ने बताया कि भारत सरकार की कौशल विकास योजना में अपना पूर्ण सहयोग करते हुए रिफाइनरी के स्थानीय युवाओं को जोड़ने में महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे हैं, जिससे विभिन्न टेªडों में युवाओं को ज्ञान प्राप्त कराके आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आरकेएमएस वृन्दावन में जीएनएम नर्सिंग कोर्स के लिए छात्राओं को भी वित्तीय सहायता प्रदान की गई है।कार्यकारी प्रमुख ने अवगत कराया कि ज्ञानोदय छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत पाॅलीटेक्निक छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना, आरोग्यम योजना के तहत चार एमएमयू मेडीकल, मोबाइल ईकाइयों का दैनिक आधार पर गांव का दौरा करना, स्थानीय निवासियों को दवा और सलाह प्रदान करना, जरूरतमंदो के स्वास्थ्य की देखभाल करना आदि कार्य भी रिफाइनरी द्वारा कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि रिफाइनरी द्वारा धौलपुर जिले के 11 सरकारी विद्यालयों में शौचालयों का निर्माण, पीने के पानी की सुविधा तथा जिला अस्पताल में चिकित्सा सहायता प्रदान करते हुए कलर डाॅपलर और अल्ट्रासाउण्ड मशीन भी उपलब्ध करायी गई है।

श्री अरविन्द ने बताया कि मथुरा, वृन्दावन और गोवर्धन की स्वच्छता के लिए रिफाइनरी प्रतिबद्ध है। मथुरा के आस-पास क्षेत्रों की साफ-सफाई के लिए 65 लाख के उपकरण उपलब्ध कराने में अपना सहयोग प्रदान कर रही है।कार्यक्रम में विधायक बल्देव पूरन प्रकाश, गोवर्धन ठा. कारिन्दा सिंह ने अपने विचारों में रिफाइनरी द्वारा किये जा रहे कार्यों की भूरी-भूरी प्रशंसा की तथा भविष्य में भी समाज के लिए अपना योगदान देते रहने की आशा व्यक्त की। कार्यक्रम का संचालन जनसम्पर्क अधिकारी रेनू पाठक द्वारा किया गया तथा पीटी सोलंकी, सीजीएम एचआर द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस अवसर पर सीजीएम टैक्निकल एमएल धारिया, सीजीएम फाइनेंस एस सी भंसाली, जिलाध्यक्ष मधु शर्मा, नगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल के साथ भारी संख्या मंे विकलांगजन उपस्थित थे।

मानवाधिकार संरक्षण की मथुरा जिला कार्यकारणी की मासिक बैठक हुई सम्पन्न

मथुरा। मानवाधिकार संरक्षण एवं समाज कल्याण फाउण्डेशन की मासिक बैठक प्रदेश महासचिव मन्त्रवीर सिंह के आवास पर सम्पन्न हुई , जिसमें जिला पदाधिकारियों द्वारा व्यापक पैमाने पर हो रहे मानवाधिकार हनन पर चिन्ता जताई तथा मानवाधिकार हनन की बढ़ती घटनाओ की रोकथाम हेतु आपस मै विचार – विमर्श कर उनके निराकरण के उपायों पर विशेष रुप से मंथन किया गया ।प्रदेश महासचिव मन्त्रवीर सिंह ने जिला कार्यकारणी के पदाधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि मानवाधिकार हनन गम्भीर वैश्विक समस्या बन चुकी है , फिर चाहे वो बाल कुपोषण हो अथवा गरीब व आशहायों को उनके मूलभूत अधिकारों से वंचित करना , तथा यह सरकार की जिघ्म्मेदारी है कि जाति अथवा धर्म के आधार पर भेदभाव के खघ्लिाफ कानूनी प्रावधानों को पूरी तरह से अधिनियमित और लागू करें ,  जिलाध्यक्ष सुनील शर्मा ने मानवाधिकार हनन को एक कड़ी चुनौती के रुप मै लेकर कहा कि हमारी संस्था मानवाधिकार हनन को रोकने हेतु अधिक से अधिक प्रभावी कदम उठाने के लिये संकल्पित हैं।

जिला महासचिव अधिवक्ता चन्द्रवीर सिंह ने कहा कि मानवाधिकार हनन की समस्यायों का हमारे देश मै लगातार इजाफा हो रहा है , फिर भी भारतवर्ष को दक्षिण एशिया के दूसरे देशों की तरह आमतौर पर मानवाधिकारों को लेकर चिन्ता का विषय नहीं माना जाता सचिव सोनू निषाद ने मानवाधिकार की जटिलता के ऊपर प्रकाश डालते हुये  कहा कि  देश के विशाल आकार और विविधिता, विकासशील तथा संप्रभुता सम्पन्न धर्म निरपेक्ष लोकतांत्रिक गड़तन्त्र के रुप मै इसकी प्रतिष्ठा  तथा एक भूतपूर्व औपनिवेसिक राष्ट्र के रुप मै इसके इतिहास के परिणामस्वरूप भारत मै मानवाधिकारों की परिस्थिति एक प्रकार से जटिल हो गई है।

मानवाधिकारों पर प्रकाश डालते हुये जिला कोषाध्यक्ष अधिवक्ता बी.एन. पाण्डे ने कहा कि कुछ ऐसे मानवाधिकार हैं जो कभी भी छीने नहीं जा सकते य मानव की गरिमा है और स्त्री पुरुष के समान अधिकार हैं उन्होंने जोर देते हुये कहा कि देश की सभी  राजनेतिक पार्टियों व सरकार को चाहिये कि राजनेतिक स्तिथि पर आधारित भेदभाव का विचार किये बिना , विशेषतः विद्यालयों और अन्य शिक्षा संस्थाओ मै , मानवाधिकार के प्रचार , प्रदर्शन , पठन और व्याख्या का प्रबन्ध करें ।मासिक बैठक मै जिला कार्यकारणी के अन्य सदस्य भी मौजूद रहे तथा सभी ने अपने अपने मत मानवाधिकार और मानवाधिकार हनन पर अपने अपने मत रखे , जिसमें मीडिया प्रभारी मनीष सिंह , सचिव वेद प्रकाश पाण्डे आदि उपस्थित रहे , बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष डाक्टर नेत्रपाल सिंह  ने की ।

व्यापारिक सुरक्षा फोरम की बैठक में व्यापारियों ने रखीं समस्याएं

मथुरा की टॉप खबरे

मथुरा। व्यापारिक सुरक्षा फोरम की बैठक में व्यापारियों ने अपनी समस्याएं पशासन के सामने रखीं। बैठक की अध्यक्षता कर रहे एसपी सिटी अशोक मीणा ने बताया कि व्यापारियों ने अपने-अपने क्षेत्रों की समस्याओं को रखा और समाधान करने की मांग की है। नगर अध्यक्ष अजय चतुर्वेदी ने कहाकि मथुरा नगर निगम के व्यापारिक उत्पीड़न से व्यापार मंडल नेता में भारी रोष है अतिक्रमण के इन नाम पर बाजार में व्यापारियों के को परेशान किया जा रहा है नगर निगम के  अधिकारीगण व्यापार मंडल के नेताओं के साथ बैठक में जो निर्णय लेते हैं वह भी लागू नहीं कर पा रहे हैं इसके अलावा व्यापारियों नेताओं ने यातायात के नाम पर व्यवस्था चरमरा सी गई है बाहर से आने वाले तीर्थ यात्रियों के  वाहनों तथा व्यापारियों के वाहनों को रोका जा रहा है

अथवा उनसे दुर्व्यवहार किया जा रहा है इससे व्यापारि नेताओं में भारी रोष है व्यापार मंडल के प्रभारी जितेंद्र प्रजापति ने कहा मथुरा के हर क्षेत्रों में  समिति के अध्यक्ष महामंत्री के साथ महीने में दो बार चैकी प्रभारी बैठक की जाए  एवं कृष्णा नगर चैराहा जनरल गंज चैराहा पर जो मजदूर लोग इकट्ठे होकर आने जाने वाले लड़कियों पर छींटाकशी करते हैं उन्हें तत्काल कहीं स्थानांतरित कराया जाए व  अतिक्रमण के नाम पर व्यापारियों का उत्पीड़न जल्द से जल्द रोका जाए। बैठक में नगर अध्यक्ष अजय चतुर्वेदी,  प्रभारी जितेंद्र, प्रजापति  गोवर्धन अध्यक्ष  गणेश पहलवान, सौख रोड समिति के अध्यक्ष सुरेंद्र सैनी महामंत्री राजेश अंदानी, नगर कोषाध्यक्ष देवेंद्र मित्तल मंडी समिति महामंत्री प्रदीप चाहर औरंगाबाद समिति अध्यक्ष ताराचंद अग्रवाल होली गेट अध्यक्ष बिहारी लाल अग्रवाल, समाज सेवक अर्पित जादौन, राजवीर गोला, राधा नगर अध्यक्ष भगवान सिंह जादौन, मृदुल अग्रवाल प्रेस वाले उपस्थित रहे।

आरएसएस ने शिविर लगाकर की शिव भक्तों की सेवा

मथुरा की टॉप खबरे

मथुरा। महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर भोले के भक्त कांवरियों की सेवा हेतु राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ,कृष्ण भाग मथुरा द्वारा सेवा शिविर मोक्ष धाम ,मसानी पर लगाया गया।प्रात काल से ही प्रारंभ हुए सेवा शिविर में वृंदावन की ओर से आ रहे कांवरियों को स्वयंसेवक बड़ी आत्मीयता के साथ जल, फल एवं चाय  सेवन का आग्रह कर रहे थे । कांवरियों के विश्राम हेतु विशेष व्यवस्था की गई थी, जहां कांवरिया अपनी कांवर को रख कर के विश्राम कर रहे थे। सेवा शिविर में प्राथमिक चिकित्सा की भी व्यवस्था की गई जिसमें भोले के भक्त प्राथमिक चिकित्सा करा रहे थे।कांवरियों का उत्साह देखते ही बन रहा था। बड़ी संख्या में कांवरियो ने सेवा शिविर का लाभ उठाया। संघ स्वयंसेवक सभी कांवरियाओं का जय भोले की कहकर तथा हाथ जोड़कर स्वागत कर रहे थे। स्वयंसेवकों के सेवा भाव को देखकर कांवरिया भी अभी भूत थे। शिविर का प्रारंभ भगवान शिव के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप  जलाकर  किया गया।इस अवसर पर संघ के सह महानगर कार्यवाह  विजय बंटा सर्राफ ने सभी स्वयंसेवकों को सेवा कार्यों की महत्वता से अवगत  कराते हुए महाशिवरात्रि के पर्व का महत्व बताया। सेवा शिविर में संयोजक धीरेंद्र गोस्वामी एडवोकेट, शिवकुमार ,अजय शर्मा ,मनीष सिंघल, गोविंद बिहारी ,उपवन, मयंक साधु ,रविसिंह, दक्ष, मनोज अग्रवाल ,अखिलेश अग्रवाल, सचिन सारस्वत ,द्दौजी,यश अग्रवाल, लक्ष्य ,अंकित गोला, रजत, शैलेंद्र दुबे आदि स्वयंसेवकों ने सक्रिय सहयोग प्रदान किया।

यूपी बोर्ड, मोबाइल से नकल की मॉनीटरिंग पर लगी रोक

मथुरा। यूपी बोर्ड की परीक्षा में नकल रोकने के लिए मोबाइल से मॉनीटरिंग पर शासन ने रोक लगा दी है। माध्यमिक शिक्षा विभाग के विशेष सचिव राजेश कुमार ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे पत्र में मोबाइल से मॉनीटरिंग को अनधिकृत बताया है और इसे तत्काल रोकने को कहा है।विशेष सचिव का कहना है कि सीसीटीवी कैमरे से नकल की मॉनीटरिंग के लिए जिला और राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। शासन के संज्ञान में आया है कि स्कूलों के प्रबंधक व प्रधानाचार्य अपने स्कूल की मॉनीटरिंग मोबाइल से भी कर रहे हैं, जो कि अनधिकृत है। अधिक संख्या में देखे जाने के कारण जिला और राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम में मॉनीटरिंग में बाधा आ रही है। उन्होंने मोबाइल से हो रही मॉनीटरिंग तत्काल रुकवाते हुए इस निर्देश का अनुपालन प्रमाण पत्र राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम को ई-मेल से भेजने को कहा है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel