ऑनलाइन के बाद भी दलाल मुक्त नहीं हुआ आरटीओ ऑफिस

ऑनलाइन के बाद भी दलाल मुक्त नहीं हुआ आरटीओ ऑफिस

परिवहन मंत्री का दलाल मुक्त आरटीओ कार्यालय का दावा हुआ कमजोर कार्यालय का ऑनलाइन सर्वर कमजोर होने से दलालों की पैठ मजबूत धर्मेन्द्र राघव अलीगढ़। लाख कोशिश के बावजूद परिवहन विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था दलालों के माकड़जाल को ध्वस्त नहीं कर सकी। यही वजह है कि अलीगढ़ से लेकर प्रदेश के हर कार्यालय में दलाल

परिवहन मंत्री का दलाल मुक्त आरटीओ कार्यालय का दावा हुआ कमजोर

कार्यालय का ऑनलाइन सर्वर कमजोर होने से दलालों की पैठ मजबूत

धर्मेन्द्र राघव


अलीगढ़।

लाख कोशिश के बावजूद परिवहन विभाग की ऑनलाइन व्यवस्था दलालों के माकड़जाल को ध्वस्त नहीं कर सकी। यही वजह है कि अलीगढ़ से लेकर प्रदेश के हर कार्यालय में दलाल सक्रिय है। इनकी सक्रियता का आलम यह है कि हर काम के लिए आवेदक आज भी दलालों के आगे पीछे घूमते नजर आ रहे है।

जिस काम के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क 500 रुपए ह।ै वहीं काम को कराने के लिए दलाल कार्यालय के सामने बने साइबर कैफे से ऑनलाइन प्रक्रिया कराकर एक से डेढ़ हजार रुपए वसूल रहे है।

परिवहन विभाग के अधिकारी बतातें है कि ऑनलाइन व्यवस्था की आधी अधूरी जानकारी होने पर आवेदक दलालों के संपर्क में आ जाते है। जबकि कार्यालय के अंदर ऑनलाइन व्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। इस आधार पर आवेदक चाहे तो घर बैठे अपना काम आसानी से निपटा सकते है।

गलत फीस कटने पर रिफंड नहीं


ऑनलाइन व्यवस्था के तहत असफल ट्रांजेक्शन अथवा आवेदन शुल्क ज्यादा जमा होने पर रिफंड की सुविधा नहीं है। जबकि रेलवे में ऑनलाइन व्यवस्था के तहत एक सप्ताह में रिफंड खाते में आ जाता है। ऐसे में परिवहन विभाग से पैसा वापस लेने के लिए ट्रेजरी से धनराशि की रिफंड कराने में काफी वक्त लगता है इससे आवेदक परेशान होते है।


विभाग के लिए मजबूरी दलाल


कार्यालय के कर्मचारी बतातें है कि दलाल विभाग के लिए मजबूरी बन चुके हैं। वजह साफ है कार्यालय में आवेदकों की भीड़ बढ़ रही है और कर्मचारी सेवानिवृत होकर कम होते जा रहे है। दो दशकों से कर्मचारियों की भर्ती हुई नहीं है। ऐसे में कार्यालय के अधिकांश काम दलालों पर ही निर्भर है।


डीएल संबंधी नौ सेवाएं ऑनलाइन

परिवहन विभाग के ऑनलाइन सेवाओं में सारथी फोर साफ्टवेयर के जरिए ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नौ तरह की सुविधाएं आवेदकों को दी जा रही है। इनमें लर्निंग डीएल, परमानेंट डीएल, डुब्लीकेट डीएल, नवीनीकरण डीएल, डीएल पर दर्ज पता बदलवाना, दो पहिया डीएल को चार पहिया में बदलवाना, डीएल खराब होने पर बदलवाना, इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस की अनुमति लेना, परिचालक लाइसेंस बनवाना शामिल हैं।


वाहन संबंधी नौ सेवाएं ऑनलाइन

परिवहन विभाग के ऑनलाइन सेवाओं में वाहन फोर साफ्टवेयर के जरिए वाहन संबंधी नौ प्रकार की सेवाएं आवेदकों को दी जा रही है। इनमें डुब्लीकेट रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र, वाहन का ट्रांसफर, रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र में पता बदलवाना, एनओसी के लिए आवेदन करना, आरसी पर बैंक लोन दर्ज कराना, आरसी पर बैंक लोन हटवाना, आरसी पर बैंक लोन जारी रखना, आरसी नवीनीकरण कराना, वाहनों के अस्थाई परमिट लेना शामिल हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel