उन्नाव की टॉप खबरे

उन्नाव  की टॉप खबरे

आबकारी व पुलिस के संयुक्त छापे में भारी मात्रा में कच्ची शराब बरामद टीम ने नष्ट किये उपकरण व अवैध भठ्ठियां उन्नाव। होली के त्योहार को लेकर पुलिस अधीक्षक के आदेश के बाद आबकारी विभाग थाना बिहार पुलिस व तहसील प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा छापा मारकर भारी मात्रा अवैध शराब बनाने की सामग्री व

आबकारी व पुलिस के संयुक्त छापे में भारी मात्रा में कच्ची शराब बरामद
टीम ने नष्ट किये उपकरण व अवैध भठ्ठियां

उन्नाव  की टॉप खबरे
उन्नाव। होली के त्योहार को लेकर पुलिस अधीक्षक के आदेश के बाद आबकारी विभाग थाना बिहार पुलिस व तहसील प्रशासन की संयुक्त टीम द्वारा छापा मारकर भारी मात्रा अवैध शराब बनाने की सामग्री व लहन नष्ट किया। वहीं शराब बनाने के उपकरण बरामद किए गए। बिहार थाना क्षेत्र के ग्राम केदारखेड़ा ने संयुक्त टीम द्वारा छापा मारकर लगभग 10 कुंतल अवैध शराब बनाने का लहन बरामद किया जिसे नष्ट कर दिया गया। वही शराब बनाने के उपकरण भी जब्त किए गए। संयुक्त टीम द्वारा बरामद किए गए लहन को नष्ट कर दिया। बिहार थाना क्षेत्र में अवैध शराब बनाने का कारोबार एक कुटीर उद्योग का रूप ले चुका है जो थमने का नाम नहीं ले रहा है। पुलिस प्रशासन की मिलीभगत के चलते यह कारोबार क्षेत्र में पूरी तरह से फल-फूल रहा है। आला अधिकारियों के दबाव के बाद जब तक छापेमारी कर औपचारिकता निभाई जा रही हैं। संयुक्त टीम में नायब तहसीलदार सुदीप तिवारी आबकारी अधिकारी पीके मौर्य तथा बिहार थाना पुलिस की टीम मौजूद रही।

एफआईआर की घुड़की पर महिला ने वापस किया खाते में आया पैसा
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गलत खाते में चली गयी थी धनराशि

उन्नाव। प्रधानमंत्री आवास योजना की धनराशि गलत खाते में चले जाने पर नोटिस के बाद भी पैसा वापस न करने पर खंड विकास अधिकारी ने थाना बिहार में रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की तहरीर दी। पुलिस के एक्शन में आते ही गलत तरीके से धन आहरण करने वाली महिला ने धन वापस कर दिया। विकास खंड सुमेरपुर के ग्राम हिंदूनगर कुंदनपुर निवासी शिवशंकर पुत्र चंद्रिका के नाम करीब छः माह पूर्व प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास स्वीकृत हुआ था

जिसकी प्रथम किस्त 40 हजार रुपया गांव के ही विसुनदेई पत्नी रामलाल के खाते में गलत फीडिंग के कारण चली गई थी। धनराशि वापस करने के लिए खंड विकास अधिकारी सुमेरपुर द्वारा विसुनदेई को दो बार नोटिस देकर पैसा वापस करने के आदेश दिए गए थे किंतु इसके बाद भी उपरोक्त ने पैसा वापस नहीं किया। जिसके तहत 17 फरवरी को पुनः नोटिस भेजकर उक्त पैसा जमा करने के निर्देश फिया था। जिसमें पैसा न जमा करने पर कानूनी कार्रवाई करने की तहरीर थाना बिहार में दिया था। तहरीर के बाद पुलिस ने विसुनदेई के पति रामलाल को बुधवार को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए रामलाल ने पैसा लेने की बात स्वीकार की।

कार्रवाई से बचने के लिए बृहस्पतिवार को रामलाल ने लाभार्थी के खाते में निकली गई धनराशि जमा कर दिया। इस संबंध में खंड विकास अधिकारी डीके सचान ने बताया कि गलत तरीके से निकाली गई धनराशि लाभार्थी के खाते में जमा कर दी गई है।

होली पर्व को लेकर पुलिस ने गांवों में किया फ्लैग मार्च

उन्नाव। शांतिपूर्ण ढंग से होली का त्यौहार निपटाने के लिए पुलिस ने कमर कस ली है। बीघापुर थाना क्षेत्र में नगर पंचायत बीघापुर, सिकन्दरपुर कस्बा सहित कई गांव में पुलिस ने फ्लैग मार्च कर लोगों से शांति बनाए रखने में सहयोग मांगा। होली त्यौहार को दृष्टिगत रखते हुए प्रभारी निरीक्षक बीघापुर व वरिष्ठ उपनिरीक्षक घनश्याम शुक्ल के नेतृत्व में भारी पुलिसबल के साथ नगर पंचायत बीघापुर के मुख्य मार्गो व नगर के अंदर की गलियों में फ्लैग मार्च कर लोगों से शांतिपूर्ण त्यौहार मनाने की अपील की। पुलिसबल ने लालकुआं सिकंदरपुर कर्ण में भी पैदल मार्च का लोगों से शांतिपूर्वक त्यौहार मनाने का आह्वान किया। पैदल मार्च में उपनिरीक्षक इंद्रपाल अमित सिंह आदि मौजूद रहे।

पीड़ित का आरोप पुलिस की शह पर प्रधान दे रहा धमकी

उन्नाव। बीघापुर विकास खंड की ग्राम पंचायत दिग्विजयपुर के मजरा पचासा निवासी बाबूलाल यादव पुत्र बद्री ने मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भेजी गई शिकायत में आरोप लगाया कि थाने में 22 फरवरी को मेरे प्रार्थनापत्र पर प्रधान द्वारा की गई मारपीट की। शिकायत पर अभीतक कोई कार्यवाही नहीं की गई। वही ग्राम प्रधान शिकायत से आक्रोशित होकर लगातार धमकी दे रहे हैं।

दिग्विजयपुर ग्रामसभा के मजरे पचासा निवासी बाबूलाल यादव ने मुख्यमंत्री के पोर्टल पर भेजी गई शिकायत में आरोप लगाया कि गांव के प्रधान राजेंद्र कुमार यादव ने दोपहर 2 बजे 22 फरवरी को दर्जनों लोगों के सामने मेरे साथ मारपीट की शिकायत बारासगवर थाने में दर्ज कराने गया। मेरे साथ मौजूद हरिशंकर यादव भी साथ थे। थानाध्यक्ष ने मेरा मामला दर्ज न कर प्रधान के दबाव में आकर दोनों लोगों का सुबह शांतिभंग में चालान कर दिया। मेरी शिकायत पर पहुंच रखने वाले प्रधान के विरुद्ध अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। प्रधान लगातार जान से तथा शिकायत वापस लेने की धमकी दे रहा है। मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत दर्ज होने के बाद पुलिस भी समझौता कराने के लिए दबाव बना रही है। ज्ञात हो कि प्रधान द्वारा बाबूलाल से की गई मारपीट का वीडियो वायरल हुआ था।

आंधी में गिरी पक्की दीवार, महिला की दर्दनाक मौत

उन्नाव। माखी क्षेत्र में बुधवार को तेज हवा के साथ आयी आंधी व पानी के दौरान पक्की दीवार गिर गयी जिसके नीचे महिला दब गयी। ग्रामीणों ने मलबा हटाकर महिला को बाहर निकाला और इलाज के लिए निजी डाक्टर के पास ले गए जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। परिजनों ने गुरुवार को पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है।

माखी थाना क्षेत्र के अंतर्गत पटियारा गांव के मजरा महाबीरखेड़ा निवासी रामबिलास की पत्नी मनोरमा उर्फ मन्तो 45 बुधवार को देरशाम गांव के बाहर बने मवेशियों के बाडे़ में रखी लकड़ी कंडो को पानी से बचाने के लिए गयी थी तभी तेज हवाओं के साथ पक्की दीवार के साथ ही टीनशेड भी गिर गया। मलबे के नीचे महिला दब गयी। हादसे की सूचना पर परिजन ग्रामीणों के साथ मौके पर पहुंचे और मलबा हटाकर महिला को बाहर निकाला और डाक्टर के पास ले गए। जहां उसे मृत घोषित कर दिया। मृतका का पति रामबिलास गुरुवार को थाने पहुंचकर पुलिस को घटना की सूचना दी। मृतका के दो पुत्रियां शिवानी व अन्यया एक पुत्र सतीश है। पति किसानी करता है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी संतोष कुमार ने बताया कि पति की सूचना पर शव को जिला अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

भाईयो के विवाद में चार गिरफ्तार

उन्नाव। माखी क्षेत्र के अलग-अलग गांवों में भाइयों के बीच हुए विवाद में पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। माखी थाना क्षेत्र पावा गांव निवासी सोनेलाल व इन्दल पुत्रगण बंदी के बीच परिवारिक विवाद को लेकर कहासुनी के बाद मारपीट हो गई। इसी थाना क्षेत्र के गुलाबखेड़ा निवासी रजोले व राजेश पुत्रगण माझिल के बीच मकान के बटवारे को लेकर आपस में विवाद हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

पचास लीटर अवैध शराब बरामद, ढाई कुंतल लहन नष्ट

उन्नाव। होली का त्योहार को लेकर उच्चाधिकारियों के आदेश पर आबकारी व पुलिस की संयुक्त टीम ने मुखबिर की सूचना पर पचास लीटर अवैध शराब के साथ ढाई कुंतल लहन पकड़ा जिसे मौके पर ही नष्ट कर दिया। पुलिस ने दोनों के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया। त्योहार को लेकर जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक के निर्देशों का पालन करते हुए आबकारी टीम मांखी थाना पहुंचकर पुलिसबल के साथ सोहन पुत्र नन्हक्के व बाबूलाल पुत्र डोरी निवासी डीहा के यहां छापा मारा। जहां उन्हें 50 लीटर अवैध शराब व शराब बनाने के लिए रखा 250 कुंतल लहन तथा शराब बनाने के उपकरण के साथ पकड़ लिया। टीम ने लहन को मौके पर ही बहा दिया और दोनों के विरूद्ध मामला पंजीकृत कर जेल भेज दिया।

नीम का पेड़ गिरने से छात्र की दबकर दर्दनाक मौत
पेड़ कटवा रहा ठेकेदार व मजदूर मौके से फरार

उन्नाव। माखी क्षेत्र में पुलिस व वन विभाग की मिलीभगत से पांच प्रतिबंधित नीम के पेड़ ठेकेदार मजदूरों से कटवा रहा था तभी उधर से गुजर रहे छात्र के ऊपर पेड़ गिर गया जिससे उसकी घटनास्थल पर ही दर्दनाक मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। मृतक के भाई ने तीन लोगों के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस ने मामला पंजीकृत कर लिया है और मामले की जांच कर रही है।

माखी थाना क्षेत्र के कंजौरा गांव निवासी करन 16 पुत्र राजू उर्फ मैकू कक्षा दस का छात्र था। वह गुरुवार को घर से गांव के बाहर स्थित मंदिर जा रहा था अभी वह पुत्तीलाल के घर के पास पहुंचा था कि पास ही खेत में खड़े पांच प्रतिबंधित नीम के पेड़ गांव का ही ठेकेदार गुड्डू पुत्र रामपाल सिंह कटवा रहा था तभी पेड़ गिर गया और हाईस्कूल का छात्र उसी के नीचे दब गया जिससे उसकी मौत हो गई। दुर्घटना होते ही ठेकेदार व मजदूर मौके से भाग निकले नीम के पेड़ों को गांव के ही जफर पुत्र निशान व मुन्नीदेवी पत्नी बासुदेव ने गुड्डू सिंह को पेड़ बेच दिए थे जिन्हें वह कटवा रहा था। मृतक के बड़े भाई सुमित ने जफर, मुन्नी देवी व गुड्डू सिंह के विरूद्ध पुलिस को तहरीर दी है। पुलिस ने तीनों के विरूद्ध मुकद्दमा दर्ज कर लिया है।

मृतक तीन भाइयों में दूसरे स्थान पर था उससे बङा सुमित व छोटा शिवा तथा दो बहनें सपना व खुशबू मृतक ज्वालादेवी इंटर कॉलेज का छात्र था। माखी विद्यालय में परीक्षा दी है। मृतक की माता राजकुमारी पिता दिल्ली में पुश्तैनी काम करते हैं घर पर तीन भाई व दो बहनें रहती थी जिसमें मझला भाई हादसे का शिकार हो गया। वन विभाग के वन दरोगा श्रीकृष्ण दुबे घटना की जानकारी पर गांव पहुंचे और प्रतिबंधित नीम के पेड़ काटने के लिए किसी तरह की परमीशन से इंकार किया। बताया कि वन अधिनियम के तहत पेड़ बेचने व काटने सहित तीनों के विरूद्ध मामला दर्ज कराने के लिए पुलिस को तहरीर दी है।

14 कोसी परिक्रमा मेले का शुभारम्भ

उन्नाव। फाल्गुन माह की एकादशी से तीन दिवसीय 14 कोषी पैदल परिक्रमा मेले की शुरुआत स्थानीय जानकी कुण्ड आश्रम से पूजा-अर्चना के बाद प्रारम्भ हो गई। इस मेले का समापन तीसरे दिन पौराणिक स्थल बिठूर घाट ब्रम्हावर्त में होगा।

जानकी कुण्ड की पैदल परिक्रमा करने के बाद श्रद्धालुओं ने स्थानीय मन्दिरों में पूजा-अर्चना की। इसके बाद हाथो ने बांस की छड़ी लेकर पैदल भजन कीर्तन गाते हुए हजारों श्रद्धालुओं के जत्थे पौराणिक स्थल बिठूर कानपुर 14 कोसी परिक्रमा करने निकल पड़े। श्रद्धालुओं का मानना है कि माता सीता यहां बनवास के बाद भी उन्होंने अपने बच्चो का पालन पोषण किया और युद्ध कौशल में इतने निपुण हुए कि उनके आगे अयोध्या की सेना को भी घुटने टेकने पड़े। लोग परिवार की मंगल कामना के लिए यहां से बांस की छड़ी लेकर जाते है औ उससे अपने घरों में पूजा-अर्चना करते है।

बाइको की भिड़न्त के बाद युवको पर चढ़ा टैम्पो, तीन घायल

उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र के चकलवंशी-मियागंज मार्ग पर दो बाइकों की भिड़ंत में तीन युवक सड़क पर गिर गए तभी सामने से आ रहा टैम्पों एक युवक के पैर पर चढ़ गया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीनों को गंभीर हालत में सीएचसी में कराया।

माखी थाना क्षेत्र के लगलेसरापुर गांव निवासी विमल 25 पुत्र लक्ष्मीनारायण कानपुर से घर लौट रहा था अभी वह रसूलाबाद बस स्टाप के पास पहुंचा था कि आसीवन थाना क्षेत्र के ऐनीखुर्द गांव निवासी विकास व सूरज पुत्रगण सुनील दवा लेने के लिए उन्नाव जा रहे थे। दोनों बाइकों की आमने-सामने भिंडत में तीनों सड़क पर गिर गए तभी चकलवंशी से मियांगंज की ओर जा रहा टैम्पों विमल के पैर पर चढ़ गया। ग्रामीणों ने घटना की सूचना पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को भर्ती कराया गया। दुर्घटना के बाद टैम्पों चालक गाड़ी सहित मौके से फरार हो गया।

भ्रष्टाचार की खबर चलाने पर प्रधान प्रतिनिधि ने पत्रकार को दी गोली मारने की धमकी

उन्नाव  की टॉप खबरे

उन्नाव। विकास खंड हसनगंज के ग्राम पंचायत पमेधिया में दबंग प्रधान प्रतिनिधि गोविंद त्रिवेदी ने खबर चलाने पर पत्रकारों को दी जान से मारने की धमकी दे डाली जिसका ऑडियो वायरल होते ही हड़कम्प मच गया और पत्रकारो में रोष फैल गया। वायरल आडियो में दबंग प्रधान प्रतिनिधि गोविंद त्रिवेदी ने एक पत्रकार से बात करते हुए यहां तक कह डाला कि अगर खबर चलाई तो सीधा गोली मारेंगे। जहां एक तरफ प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री योगी और डीजीपी के सख्त आदेश है कि पत्रकारों से अभद्रता करने वाले जेल भेजे जाएंगे व 50000 का जुर्माना देना होगा वहीं दूसरी ओर यह दबंग प्रधान प्रतिनिधि अपनी करतूतो को छिपाने के लिए मुख्यमंत्री व प्रधानमंत्री के आदेशों को ताक पर रखते हुए पत्रकारों को गोली मारने की खुली धमकी दे रहा है। इस घटना से जिले के पत्रकारो में आक्रोश व्याप्त है तथा राष्ट्रीय पत्रकार संगठन एकजुट होकर जिलाधिकारी को ज्ञापन देने का मन बना रहा है ताकि दोषी प्रधान प्रतिनिधि पर कार्यवाही हो सके।

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही से नगर में निजी अस्पतालो की बाढ़
बिना पंजीयन चल रहे क्लीनिक व नर्सिंग होम बने मरीजो के बाड़े

उन्नाव। सीएमओ आशुतोष कुमार की लापरवाही के चलते अवैध अस्पताल संचालको के हौसले बुंलद जिले में निजी अस्पतालों व क्लीनिक के पंजीयन को लेकर ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। अधिकांश जगह क्लीनिक के नाम पर नर्सिंग होम और पैथोलॉजी सेंटर चल रहे हैं।कई जगह झोलाछाप क्लीनिक चला रहे हैं। कई जगह क्लीनिक का बोर्ड लगाकर हास्पिटल चल रहे हैं।अधिकांश क्लीनिक के अंदर पांच से दस बेड हैं। यहां मरीजों को भर्ती किया जाता है। प्रसव से लेकर बड़े आपरेशन तक किए जाते हैं। नर्सें व कंपाउंडर उपचारए दवा लिखने के साथ ही प्रसव भी करवाते हैं। जानकारों के मुताबिक क्लीनिक में गर्भपात जैसे गैर कानूनी काम भी किए जाते हैं। एक्ट के तहत इनका रजिस्ट्रेशन न होने से विभाग के पास इनकी पुख्ता जानकारी नहीं है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के अंतर्गत जिला अस्पताल के नजदीक नव निष्ठा हॉस्पिटल सिविल लाइंस स्थित इसी की दूसरी शाखा नव निष्ठाएहॉस्पिटल गदन खेड़ा बाईपास स्थित जय मां हॉस्पिटल एबैसवारा हॉस्पिटलए लालू खेड़ा स्थित हरिवंश राय बच्चनएमहाविद्यालय के बगल में पुष्पा हॉस्पिटल ए आजाद हॉस्पिटल सहित तमाम मानक विहीन हॉस्पिटल अवैध रूप से संचालित हो रहे है।कई जगह झोलाछाप क्लीनिक चला रहे हैं। कई जगह क्लीनिक का बोर्ड लगाकर हास्पिटल चल रहे हैं। अधिकांश क्लीनिक के अंदर पांच से दस बेड हैं। यहां मरीजों को भर्ती किया जाता है। प्रसव से लेकर बड़े आपरेशन तक किए जाते हैं। नर्सें व कंपाउंडर उपचारए दवा लिखने के साथ ही प्रसव भी करवाते हैं। जानकारों के मुताबिक क्लीनिक में गर्भपात जैसे गैर कानूनी काम भी किए जाते हैं।

एक्ट के तहत इनका रजिस्ट्रेशन न होने से विभाग के पास इनकी पुख्ता जानकारी नहीं है।मानक विहीन अस्पताल संचालक मरीजो से वसूलते हैं मनमाना शुल्कएमरीजों से मनमानी फीस वसूली सहित अन्य शिकायतों के बाद प्रदेश सरकार की ओर से क्लीनिकल एस्टेबलिसमेंट एक्ट बनाकर इसके प्रावधान लागू किए गए।इसके तहत सरकारी अस्पतालों के साथ.साथ निजी चिकित्सालयों और क्लीनिक के ऑनलाइन पंजीकरण के साथ मरीजों से निर्धारित फीस ली जाए। अधिकतर निजी चिकित्सालय संचालकों ने पंजीकरण को लेकर रुचि नहीं दिखाई।नर्सिंग होम में चला रहेएपैथोलॉजीएबिना पंजीयन के चल रहे निजी अस्पतालों में पैथोलॉजी का कामएइन प्रयोगशालाओं की गुणवत्ता और कार्मिकों के प्रशिक्षण की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।डायग्नोसिस सेंटर व लैब संचालक मरीजों से मनमुताबिक जांच शुल्क वसूलते हैं।

कई बार चिकित्सक के मनपसंद डायग्नोसिस सेंटर व लैब में जांच नहीं कराने पर रिर्पो को नकार दिया जाता है।सरकारी डॉक्टरों की खूब चलती क्लीनिकएजिले में स्वास्थ्य सेवाओं का मखौल उड़ाने में सरकारी चिकित्सक भी पीछे नहीं हैं। सीएमओ कार्यालय के पास एक सरकारी महिला चिकित्सक करीब चार साल से क्लीनिक चला रही है।इनकी तैनाती मौजूदा समय उन्नाव के बिछिया स्थित सीएचसी में नेत्र चिकित्सक के पद पर है। कई बार जांच भी हुई। शासन.प्रशासन में अच्छी पकड़ के चलते हर बार जांच ठंडे बस्ते में चली जाती है।क्लीनिक के नाम पर चल रहे नर्सिंग होमएक्लीनिक में बेड डालकर प्रसव से लेकर आपरेशन का चलता खेलए चिकित्सा अधिकारियों के संरक्षण में जगह.जगह खुले हैं क्लीनिकएजनपद में अपने आप को सर्वश्रेष्ठ बताने वाला आशा हॉस्पिटल भी है मानक विहीन इसके विरुद्ध कब होगी कार्यवाहीघ्क्या मानक विहीन अस्पतालों के सुविधा शुल्क के बोझ तले दबा है उन्नाव का स्वास्थ्य विभाग

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel