मानव संसाधन से जुड़े मुद्दों में देरी स्वीकार्य नहीं: महाप्रबंधक

मानव संसाधन से जुड़े मुद्दों में देरी स्वीकार्य नहीं: महाप्रबंधक

संगठन की सफलता कर्मचारियों और उनके परिवारों की संतुष्टि में निहित है। स्वतंत्र प्रभात प्रयागराज ब्यूरो महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे वी.के. त्रिपाठी ने मंगलवार को रेल कर्मचारियों के कल्याण और स्थापना के मुद्दों की स्थिति की समीक्षा के लिए मंडल रेल प्रबंधक और कार्मिक अधिकारियों के साथ बैठक की। एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के

संगठन की सफलता कर्मचारियों और उनके परिवारों की संतुष्टि में निहित है।

‌स्वतंत्र प्रभात
‌प्रयागराज ब्यूरो

महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे वी.के. त्रिपाठी ने मंगलवार को रेल कर्मचारियों के कल्याण और स्थापना के मुद्दों की स्थिति की समीक्षा के लिए मंडल रेल प्रबंधक और कार्मिक अधिकारियों के साथ बैठक की। ‌एक पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से, प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी (पीसीपीओ) उत्तर मध्य रेलवे नंद किशोर ने बताया कि कोविड के कारण मृत्यु से संबंधित लगभग 90% मामलों का निस्तारण कर दिया गया है । उत्तर मध्य रेलवे कोविड के कारण मृत हुए अपने 156 कर्मचारियों से संबंधित सभी मामलों को उच्च प्राथमिकता पर निस्तारित कर रहा है।

‌अनुकंपा नियुक्ति के लिए कोविड से होने वाली मौतों के लगभग पचास प्रतिशत मामलों को पहले ही निस्तारित कर दिया गया है और शेष कुछ को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इस संबंध में केवल वही मामले लंबित हैं जिनमें मृतक के परिवारों के नियुक्ति दिए जाने वाले सदस्य के संबंध में परिवार से निर्णय की प्रतीक्षित है। ‌इसी क्रम में नंद किशोर ने आगे बताया कि कुछ परिवार ऐसे भी हैं जिन्होंने रेलवे में अनुकंपा नियुक्ति के लिए विचार करने से पहले आश्रितों की शिक्षा पूरी करने के लिए समय मांगा है।

‌कर्मचारियों की पदोन्नति के संबंध में महाप्रबंधक ने कहा कि मानव संसाधन से संबंधित सभी गतिविधियों को सर्वोपरि महत्व दिया जाना चाहिए और कर्मचारियों के करियर की प्रगति सुनिश्चित और सुरक्षित की जानी चाहिए। आगे बताया गया कि जनवरी 2021 से नियमित प्रमोशनल पोस्टिंग के लिए 149 चयन किए जा चुके हैं और 118 और के लिए अधिसूचना पहले ही जारी की जा चुकी है। महाप्रबंधक ने प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए।

‌महाप्रबंधक द्वारा पदाधिकारियों को प्रशिक्षण प्रदान करने पर विशेष बल दिया गया ताकि वे अपने कौशल में सुधार कर सकें। इसी क्रम में यह भी बताया गया कि वर्ष 2020-21 में उत्तर मध्य रेलवे में 15138 कर्मचारियों को रिफ्रेशर, प्रमोशनल, स्पेशलाइज्ड आदि विभिन्न प्रशिक्षण दिए गए जबकि 2021-22 की पहली तिमाही में 5954 कर्मचारियों को अलग-अलग प्रशिक्षण दिया गया।

‌प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी ने एक डाटा बेस साझा किया जिसका उपयोग उत्तर मध्य रेलवे में कर्मचारियों के पदोन्नति और प्रशिक्षण की निगरानी के लिए किया जाता है। महाप्रबंधक ने इसे सुधारने के लिए आवश्यक सुझाव दिए। महाप्रबंधक ने मंडल रेल प्रबंधकों को अपने कर्मचारियों के करियर की प्रगति की निगरानी करने के लिए भी कहा। ‌श्री त्रिपाठी ने मंडलों के वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारियों को अपने संबोधन में कहा कि, “अपने कर्मचारियों की बुनियादी जरूरतों की अनदेखी करने वाला कोई भी संगठन कुशलता से नहीं चल सकता है।

कर्मचारियों को उनका वांछित लाभ निर्धारित समय पर मिलना चाहिए”। उन्होंने आगे कहा कि, “एक संगठन की सफलता उसके कर्मचारियों और उनके परिवारों की संतुष्टि में निहित है। उन्हें काम करने की अच्छी स्थिति प्रदान करनी होगी”। ‌बैठक मेंअवधेश कुमार, मुख्य कार्मिक अधिकारी (आईआर), मंडल रेल प्रबंधक झांसी संदीप माथुर, मंडल रेल प्रबंधक प्रयागराज मोहित चंद्र, मंडल रेल प्रबंधक आगरा सुशील श्रीवास्तव और वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी आगरा, झांसी और प्रयागराज सुश्री मानसी, राजेश गुप्ता और राजेश शर्मा ने भाग लिया।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel