बांशा बाजार में चलाया गया साइबरक्राइम जागरूकता अभियान

बांशा बाजार में चलाया गया साइबरक्राइम जागरूकता अभियान

बांशा बाजार में चलाया गया साइबरक्राइम जागरूकता अभियान


मसौली बाराबंकी। 

गुरुवार को थाना मसौली की साइबर हेल्प लाइन के तत्वावधान में बांसा बाजार में साइबर क्राइम जागरूकता अभियान चलाया गया।

 जिसमे लोगों को साइबर अपराध से बचने के उपाय बताए गए। लोगों को सतर्क रहने का सुझाव दिया गया। इसके साथ ही साइबर अपराध पर प्रभावी नियत्रंण के लिए साइबर सुरक्षा से प्रशिक्षित पुलिस कर्मियों ने सार्वजनिक स्थलों पर पहुंच कर लोगों को जानकारी दी।

प्रभारी निरीक्षक पंकज कुमार सिंह ने निर्देश पर उपनिरीक्षक इंचार्ज सुधीर कुमार यादव ने इंटरनेट बैकिंग, ऑनलाइन फ्राड, वालेट/ यूपीआई संबंधित धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सावधानी बरतने की जानकारी देते हुए फेसबुक हैकिंग, बारकोड के माध्यम से होने वाले फ्राड, व्हाट्सएप हैकिंग से बचाव, फर्जी वेबसाइट से होने वाले फ्राड के संबंध में सावधानियां बरतने की सलाह दी।

 उन्होंने फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, व्हाट्सएप आदि सोशल साइट्स से हनी ट्रैप के संबंध में साइबर अपराध की जानकारी दी तथा सिम कार्ड के माध्यम से, एटीएम कार्ड बदलकर, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से, बायोमैट्रिक, यूपीआई संबंधी फ्राड के प्रति जागरूक किया ।
उपनिरीक्षक माया यादव ने फोन कॉल के माध्यम से होने वाले फ्राड, पालिसी, चिट फंड, लाटरी का लालच देकर की जाने वाली जालसाजी, ऑनलाइन एप के माध्यम से सामान खरीदने व बेचने से संबंधित फ्राड तथा सोशल मीडिया के माध्यम से होने वाले साइबर अपराधों के बारे विस्तृत जानकारी दी गई। साइबर क्राइम हेल्पलाइन नंबर 1930  साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल आदि के बारे में जागरूक किया गया।

साइबर हेल्पडेस्क कर्मी अरुणेंद्र पटेल ने ओलेक्स, क्युकेर एव फेसबुक मार्केट से सामान खरीदते समय एडवांस भुगतान न करे तथा कभी भी लिंक को ओपन न करे नही तो खाते से रकम गायब हो सकती है।  पटेल ने बताया कि एटीएम कार्ड का उपयोग अकेले ही करे तथा कोड दूसरे को न बताये। साथ ही बैंक से लोन पास करवाने के नाम पर किसी अनजान/अज्ञात के फोन आने पर किसी भी खाते में पैसा जमा करने से बचे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel