कर्नाटक: हिजाब पहनकर कॉलेज जा रही छात्राएं, 2 दिन में 20 छात्राओं पर FIR

कर्नाटक: हिजाब पहनकर कॉलेज जा रही छात्राएं, 2 दिन में 20 छात्राओं पर FIR

कर्नाटक: हिजाब पहनकर कॉलेज जा रही छात्राएं, 2 दिन में 20 छात्राओं पर FIR


 

कर्नाटक पुलिस ने शुक्रवार को तुमकुर जिले में कुछ छात्राओं के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है। आरोप है कि तुमकुर जिले में 15 से 20 छात्राओं ने हिजाब पहनकर पिछले दो दिनों में निषेधज्ञा का उल्लंघन किया है। जिसके बाद शहर की पुलिस ने उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

जानकारी के अनुसार, तुमकुर के एमप्रेस कॉलेज के प्रधानाचार्य ने इनलोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है। छात्राओं का कहना था कि उन्हें हिजाब पहनकर वर्ग में प्रवेश की अनुमति दी जाए हालांकि, प्राथमिकी में किसी का नाम नहीं बताया गया है।

कोर्ट ने अंतरिम आदेश में क्या कहा?  

कर्नाटक के गृह मंत्री अरंगा जनैंनद्र ने भी चेतावनी दी है कि न्यायलय के अंतरिम आदेश को नहीं मानने वालों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जाएगी। वहीं एक अन्य घटनाक्रम में पुलिस ने कांग्रेस नेता मुकर्रम खान के खिलाफ उनकी विवादास्पद 'टुकड़े-टुकड़े' टप्पिणी के लिए एक प्राथमिकी दर्ज की है। कांग्रेस नेता के खिलाफ संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

यह घटना तब सामने आयी है, जब कर्नाटक उच्च न्यायलय ने अपने अंतरिम आदेश में कहा है कि जिस शैक्षणिक संस्थानों में ड्रेस कोड लागू हैं, वहां हिजाब, भगवा शॉल या किसी अऩ्य धर्म से जुड़े वस्तुएं पहनकर प्रवेश करने की अनुमति नहीं है। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यक कल्याण विभागों द्वारा संचालित शैक्षणिक संस्थानों में धार्मिक पोशाक को प्रतिबंधित करने वाला एक सर्कुलर भी जारी किया है।

इसके साथ ही भड़काऊ टप्पिणियों के खिलाफ हिंदू संगठनों ने कड़ा विरोध करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel